Current Affairs Quiz : 19 August 2021
August 20, 2021
Current Affairs Quiz : 21 August 2021
August 21, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 20 August 2021

1. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में निवेशक शिखर सम्मेलन 2021 का आयोजन किया जा रहा है?

Correct! Wrong!

इन्वेस्टर समिट का आयोजन गुजरात सरकार द्वारा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है। इन्वेस्टर समिट एक एकीकृत स्क्रैपिंग हब के विकास के लिए अलंग में शिप-ब्रेकिंग उद्योग द्वारा प्रस्तुत सह-क्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसका आयोजन गुजरात के गांधीनगर में किया जा रहा है। इस शिखर सम्मेलन में विभिन्न संभावित निवेशकों, उद्योग विशेषज्ञों और संबंधित केंद्र और राज्य सरकार के मंत्रालयों की भागीदारी दिखाई देगी। 13 अगस्त, 2021 को प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय वाहन स्क्रैपेज नीति (National Vehicle Scrappage Policy) की घोषणा की गई थी।

2. सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं को निम्न में से किस परीक्षा में भाग लेने के लिए अंतरिम आदेश पारित कर इसकी इजाजत दे दी है?

Correct! Wrong!

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) में महिलाओं को परीक्षा का हक देने का अहम आदेश सुनाते हुए सेना में व्यापत लैंगिक भेदभाव को ख़त्म करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। एक याचिका में सुप्रीम कोर्ट से महिला उम्मीदवारों को एनडीए परीक्षा में बैठने की अनुमति देने की मांग की गई थी। याचिका में कहा गया था कि योग्य और इच्छुक महिला उम्मीदवारों को लिंग के आधार पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश के अवसर से वंचित किया जा रहा है। अब तक राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा देने और प्रवेश पाने का महिला उम्मीदवारों के पास कोई तरीका नहीं था। अब वे भी योग्य पाए जाने के बाद वह NDA में शामिल हो सकेंगी।

3. किस बैंक ने पश्चिम बंगाल में MSME परामर्श कार्यक्रम लांच किया है?

Correct! Wrong!

इंडियन बैंक ने पश्चिम बंगाल में अपना प्रमुख बिजनेस मेंटरिंग प्रोग्राम ‘MSME प्रेरणा’ लॉन्च किया है। MSME प्रेरणा, पूर्णाथा एंड कंपनी के सहयोग से एक अभिनव और अद्वितीय व्यवसाय परामर्श कार्यक्रम (business mentoring program) है, जो MSME उद्यमियों को मूल्य और क्षमता को अधिकतम करके अपने व्यवसाय को अधिक कुशलता से चलाने में सक्षम बनाता है। यह कार्यक्रम राज्य की स्थानीय भाषा बंगाली में होगा। MSME प्रेरणा को MSME उद्यमियों की वित्तीय और प्रबंधकीय क्षमताओं को विकसित करने के उद्देश्य से लांच किया गया है।

4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने प्रदेश में गोरखधंधा शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है?

Correct! Wrong!

हरियाणा सरकार ने गोरखधंधा शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रदेश में किसी भी संदर्भ में इसे अब इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। गोरखनाथ समुदाय ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलकर इस शब्द के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई थी। समुदाय की मांग पर 18 अगस्त 2021 को सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

5. विश्व फोटोग्राफी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व फोटोग्राफी दिवस हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है। विश्व फोटोग्राफी दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्वभर के फोटोग्राफरों को एकजुट करना है। यह दिवस बहुत खुशी के साथ युवाओं के बीच मनाया जाता है। ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा ने साल 2009 में विश्व फोटोग्राफी दिवस योजना की शुरुआत की।

6. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने तालिबान के कब्जे के बाद किस देश को सभी वित्तीय मदद रोक दी है?

Correct! Wrong!

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान को सभी वित्तीय मदद रोक दी है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी और नाटो सैनिकों के हटने के बाद से वहां तालिबानियों की पकड़ बढ़ती गई और अब राजधानी काबुल पर तालिबानियों का कब्जा हो गया है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया था। उन्हें संयुक्त अरब अमीरात ने शरण दी है। संयुक्त अरब अमीरात ने 18 अगस्त को कहा कि वह तालिबान के अधिग्रहण के बीच अफगानिस्तान से भागे राष्ट्रपति अशरफ गनी की "मानवीय आधार पर" मेजबानी कर रहा है।

7. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भूविज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और किस देश के बीच समझौता ज्ञापन को हाल ही में मंजूरी प्रदान कर दी?

Correct! Wrong!

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भूविज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और अमेरिका के बीच समझौता ज्ञापन को 18 अगस्त 2021 को मंजूरी प्रदान कर दी। इससे पूर्वी हिमालय क्षेत्र और लद्दाख में शैल-संरचना से जुड़े भूगर्भीयज्ञान को बढ़ावा मिलेगा। बयान में कहा गया है कि इस समझौता ज्ञापन के तहत दोनों पक्ष भूगर्भिक एवं विवर्तनिक पर्यावरण और पूर्वी हिमालय क्षेत्र के भूगर्भिक इतिहास और इससे जुड़े भूगर्भीय ज्ञान का विकास और उससे संबंधित विषय पर शोध करेंगे। इसमें लद्दाख के शैल-संरचना से संबंधित क्षेत्रीय भूवैज्ञानिक, भू-रासायनिक, शैल विज्ञान संबंधी अध्ययनों के क्षेत्र में सहकारी परियोजनाओं को विकसित करना शामिल है।

8. हाल ही में वनस्पति वैज्ञानिकों के एक समूह ने किस द्वीप समूह में एक 'अम्ब्रेला हेड' वाली शैवाल प्रजाति की खोज की है?

Correct! Wrong!

हाल ही में वनस्पति वैज्ञानिकों के एक समूह ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक 'अम्ब्रेला हेड' वाली शैवाल प्रजाति की खोज की है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह प्रवाल भित्तियों का सकेंद्रण स्थल है तथा समुद्री जैव विविधता से समृद्ध है। मार्च 2021 में भारत के समुद्र तट के किनारे लाल समुद्री शैवाल की दो नई प्रजातियों की खोज की गई। 'अम्ब्रेला हेड' वाली शैवाल एक चमकीले हरे रंग का शैवाल है जिसका आकार 20 से 40 मिमी. होता है।

9. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार, केंद्र सरकार ने आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज-2 के तहत पूर्वोत्तर राज्यों को लगभग कितने करोड़ रुपये आवंटित किए हैं?

Correct! Wrong!

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार, केंद्र सरकार ने आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज-2 के तहत पूर्वोत्तर राज्यों को लगभग 1,352.92 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। क्षेत्र में तीसरी लहर के संभावित खतरे के बारे में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार स्थिति की निगरानी कर रहा है और सभी राज्यों को महामारी से बेहतर तरीके से निपटने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

10. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में चार नए जिले और कितने नई तहसीलें बनाने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य में चार नए जिलों तथा 18 नई तहसीलों के गठन की घोषणा की है। नए जिलों के गठन के बाद राज्य में अब 32 जिले होंगे। उन्होंने इस दौरान राज्य में जिलों का पुनर्गठन करते हुए चार नए जिलों मोहला-मानपुर, सक्ती, सारंगढ़-बिलाईगढ़, मनेन्द्रगढ़ तथा 18 नई तहसीलों के गठन की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *