Current Affairs Quiz : 19 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
April 19, 2021
Current Affairs Quiz : 21 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
April 21, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 20 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. किस संगठन के मार्स हैलिकॉप्‍टर ने मंगल ग्रह पर सफल उड़ान भरी?

Correct! Wrong!

नासा के मार्स हैलिकॉप्‍टर ने 19 अप्रैल को मंगल ग्रह पर सफल उड़ान भर कर इतिहास रचा। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी-नासा के अनुसार रोबोट हैलिकॉप्‍टर ने मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक उड़ान भरी और लैंडिंग की। किसी दूसरे ग्रह पर किसी विमान की यह पहली नियंत्रित उड़ान है। यह चार पाउण्‍ड के दो रोटर वाला हैलिकॉप्‍टर था। इस हैलिकॉप्‍टर ने योजना के अनुसार चालीस सैकेंड त‍क उड़ान भरी। यह रोबोट हैलिकॉप्‍टर तीन मीटर तक ऊपर गया, और फिर आधे मिनट तक चक्‍कर लगा कर सफलतापूर्वक नीचे उतर गया।

2. भारत में मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कितना गुना बढ़ाई गई है?

Correct! Wrong!

देश में केवल दो महीने की अवधि में चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति लगभग चार गुना कर दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में चिकित्सा ऑक्सीजन की दैनिक उत्पादन क्षमता फरवरी के अंतिम सप्ताह के एक हजार 273 मीट्रिक टन से बढ़कर अब 4 हजार 739 मीट्रिक टन हो गई है।

3. किस संस्था ने “डुरोकी सीरीज़” नाम से दुनिया का पहला किफायती और लंबे समय तक चलने वाला स्वच्छता उत्पाद विकसित किया है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ”डुरोकी सीरीज़” के नाम से दुनिया का पहला किफायती और लंबे समय तक चलने वाला स्वच्छता उत्पाद लॉन्च किया है। इस स्वच्छता उत्पाद को IIT हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने लॉन्च किया है।

4. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वित्त अधिनियम, 2021 को किस पूर्व तिथि से लागू करने की स्वीकृति प्रदान कर दी।

Correct! Wrong!

मंत्रिमंडल ने इस वर्ष 28 मार्च को लागू वित्त विधेयक, 2021 में संशोधन के लिए वित्त अधिनियम, 2021 को पूर्व तिथि से लागू करने की स्वीकृति आज प्रदान कर दी। वित्‍त विधेयक 2021 में किये गये संशोधनों को स्पष्ट करने और प्रस्तावों को तर्कसंगत बनाने के साथ हित-धारकों की चिंताओं को दूर करने के लिए यह फैसला किया गया। इस प्रस्ताव से समय पर राजस्‍व वसूली में सहायता मिलेगी तथा करदाताओं की शिकायतें भी दूर होंगी।

5. कौन सा देश भारत को S-400 Triumf ‘SA-21 Growler’ की डिलीवरी करेगा?

Correct! Wrong!

रूस भारत को S-400 Triumf ‘SA-21 Growler’ एयर डिफेंस सिस्टम का पहला रेजिमेंटल सेट डिलीवर करने जा रहा है। भारत और रूस ने S-400 ट्रायम्फ ‘SA-21Growler’ के लिए 5.43 बिलियन डॉलर का अनुबंध किया है। यह प्रणाली भारतीय वायु सेना को और अधिक ताकतवर बनाने के लिए है।

6. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने श्रमिकों की सुविधा के लिए कितने नियंत्रण कक्षों को फिर शुरू किया है?

Correct! Wrong!

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने बढ़ते कोरोना संक्रमण और विभिन्‍न राज्‍यों में प्रतिबंधों के मद्देनज़र बीस नियंत्रण कक्षों को फिर शुरू किया है। कामगारों की वेतन संबंधी शिकायतों के समाधान और प्रवासी मजदूरों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है। श्रम और रोजगार मंत्रालय में सचिव अपूर्व चन्‍द्र ने कहा कि यह सुविधा पिछले वर्ष अप्रैल में शुरू की गई थी और प्रवासी मजदूरों के मुद्दे सुलझाने के लिए इसे अब फिर शुरू किया गया है। मंत्रालय संकट में फंसे मजदूर ई-मेल, मोबाइल और व्‍हॉटसेप के माध्‍यम से नियं‍त्रण कक्ष से समाधान करेगा। मुख्‍य श्रम आयुक्‍त दैनिक आधार पर सभी बीस नियंत्रण कक्षों की निगरानी कर रहे हैं।

7. सी सी आई और सी ए डी ई के बीच समझौता ज्ञापन को आज मंजूरी दी गई, सीएडीई किस देश की संस्था है?

Correct! Wrong!

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग- सी सी आई और ब्राजील की एडमिनिस्‍ट्रेटिव काउंसिल ऑफ इकोनोमिक डिफेंस- सी ए डी ई के बीच समझौता ज्ञापन को आज मंजूरी दे दी। प्रतिस्‍पर्धा अधिनियम 2002 की धारा 18, भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग को अपने कार्यों और दायित्‍वों को पूरा करने के लिए किसी अन्‍य देश की प्रतिस्‍पर्धा एजेंसी के साथ समझौता करने की अनुमति प्रदान करती है। भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग ने अब तक अमरीका के संघीय व्‍यापार आयोग और न्‍याय विभाग के साथ समझौता ज्ञापन किए हैं। इसके अलावा, आयोग ने यूरोपीय यूनियन, रूस, ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा और ब्रिक्‍स देशों की प्रतिस्‍पर्धा और एकाधिकार की निगरानी करने वाली संस्‍थाओं के साथ भी समझौता ज्ञापन किए हैं।

8. धामरा नदी पर किस राज्य में एक ROPAX जेटी परियोजना का निर्माण किया जायेगा?

Correct! Wrong!

जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया ने घोषणा की है कि 110 करोड़ रुपये की ROPAX जेट्टी परियोजना ओडिशा में धामरा नदी पर बनाई जाएगी। सागरमाला परियोजना के तहत रोल-ऑन/रोल-ऑफ पैसेंजर (ROPAX) जेट्टी और संबद्ध बुनियादी ढांचे के विकास के लिए केंद्र ने 50 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी है।

9. किस देश ने पर्यावरण क्षति के कृत्यों को दंडित करने के लिए इकोसाइड विधेयक का मसौदा तैयार किया है?

Correct! Wrong!

फ्रांस की नेशनल असेंबली ने हाल ही में एक “इकोसाइड” अपराध के निर्माण को मंजूरी दी है, जो पर्यावरणीय क्षति के कृत्यों को दंडित करने का प्रयास करता है। इस विधेयक को राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरणीय क्षति के सबसे गंभीर मामलों पर लागू किया जाएगा, जैसे नदी का प्रदूषण। पर्यावरण को खतरे में डालने वाला अपराध जीवन को खतरे में डालने की तर्ज पर दंडनीय है।

10. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस देश का आगामी दौरा रद्द कर दिया है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुर्तगाल का अपना आगामी दौरा रद्द कर दिया है। वे पुर्तगाल में आयोजित होने वाले भारत और यूरोपीय देशों के शिखर सम्मलेन में भाग लेने के लिए वहां जाने वाले थे। इस सम्मेलन का आयोजन आठ मई को निर्धारित किया गया था। हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भारत दौरा रद्द कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *