Current Affairs Quiz : 5 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
June 5, 2021
Current Affairs Quiz : 8 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
June 8, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 2 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. इसाक हर्ज़ोग (Isaac Herzog), किस देश के 11वें राष्ट्रपति चुने गए हैं?

Correct! Wrong!

इसाक हर्ज़ोग को गुप्त मतदान के माध्यम से इज़रायल के 11वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। वह एक मजदूर नेता हैं और एक पूर्व राष्ट्रपति के बेटे हैं। इसाक हर्ज़ोग ने 120 सदस्यीय सदन में से 87 के बहुमत से अपने प्रतिद्वंद्वी मिरियम पेरेट्ज़ को बड़े अंतर से हराकर बहुमत हासिल किया।

2. ILO के अनुमानों के अनुसार वर्ष 2022 में वैश्विक बेरोजगारी की दर क्या होगी?

Correct! Wrong!

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार वर्ष 2022 में वैश्विक बेरोजगारी दर 5.7% होने का अनुमान है। ILO ने अनुमान लगाया है कि दुनिया भर में लगभग 205 मिलियन बेरोजगार लोग मौजूद होंगे, जो कि 2019 के 187 मिलियन के स्तर से अधिक है। इसके अलावा ILO ने कहा है कि 108 मिलियन श्रमिकों को गरीब या अत्यंत गरीब के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

3. एमवी एक्स-प्रेस पर्ल (MV X-Press Pearl), जो श्रीलंका के तट पर डूब गया, किस देश का था?

Correct! Wrong!

रसायन ले जाने वाला सिंगापुर बेस्ड पोत एमवी एक्स-प्रेस पर्ल हाल ही में श्रीलंका के तट पर डूब गया। इस जहाज की आग को बुझाने और उसे गहरे पानी में ले जाने के 12 दिनों के लंबे प्रयास व्यर्थ हो गए जब जहाज की कड़ी जलमग्न हो गई। इसने श्रीलंका के तट के लिए एक बड़ा पर्यावरणीय खतरा पैदा कर दिया है, इससे पानी में तेल व अन्य रसायनों का रिसाव हो सकता है।

4. हाल ही में खबरों में रहा आर्कटिक नेशनल वाइल्डलाइफ रिफ्यूज (Arctic National Wildlife Refuge) किस देश में स्थित है?

Correct! Wrong!

राष्ट्रपति जो बाईडेन के नेतृत्व में अमेरिकी प्रशासन ने अलास्का के आर्कटिक नेशनल वाइल्डलाइफ रिफ्यूज में तेल और गैस की लीज को निलंबित करने का प्रस्ताव दिया है। इस निर्णय का पर्यावरणविदों और आर्कटिक आदिवासियों ने स्वागत किया है।

5. किस देश ने COVAX कार्यक्रम के लिए अतिरिक्त 800 मिलियन डालर के वित्तपोषण की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

जापान सरकार ने COVAX कार्यक्रम के लिए अतिरिक्त 800 मिलियन डालर देने की घोषणा की है। COVAX प्रोग्राम को Gavi, Coalition for Epidemic Preparedness Innovations (CEPI) और WHO द्वारा बढ़ावा दिया जाता है। यह एक ऐसा मंच है जिसका उद्देश्य सभी देशों द्वारा उनकी आय के स्तर की परवाह किए बिना टीकों तक समान पहुंच प्रदान करना है।

6. ईगल एक्ट ((EAGLE Act), जो हाल ही में सुर्ख़ियों में था, किस देश से संबंधित है?

Correct! Wrong!

रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड पर प्रति देश की सीमा को समाप्त करने के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (U.S. House of Representatives) में एक कानून पेश किया गया था। इस नए कानून को ईगल एक्ट, 2021 (EAGLE Act 2021) कहा जाता है । वर्तमान में, अमेरिका द्वारा वीजा जारी करने पर 7% प्रति देश की सीमा तय की गयी है। यदि इस कानून को सीनेट द्वारा मंजूरी दे दी जाती है, तो इससे बहुत से भारतीय पेशेवरों और उनके परिवार के सदस्यों को लाभ होगा जो अमेरिका जाना चाहते हैं।

7. हाल ही में विकसित ‘चिप-ऑफ तकनीक’ (Chip-off Technique) का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Correct! Wrong!

Central Forensic Science Laboratory (CFSL), हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने एक स्वदेशी चिप-ऑफ तकनीक (Chip-off Technique) विकसित की है। इस तकनीक का मुख्य उद्देश्य लॉक्ड और गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त स्मार्टफोन से एन्क्रिप्टेड डेटा (encrypted data) को प्राप्त करना है। इससे जांच एजेंसियों को अपराधियों के खिलाफ विश्वसनीय सबूत पेश करने में मदद मिलेगी।

8. SAGE (Senior-care Aging Growth Engine) किस केंद्रीय मंत्रालय की पहल है?

Correct! Wrong!

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने वर्चुअली SAGE (Senior-care Aging Growth Engine) पहल लांच की। उन्होंने SAGE पोर्टल भी लॉन्च किया, जिसे बुजुर्ग व्यक्तियों द्वारा उत्पादों और सेवाओं के लिए उपयोग किया जा सकता है।

9. AmB, किस बीमारी के इलाज के लिए IIT-H द्वारा विकसित नैनो-फाइबर आधारित टैबलेट है?

Correct! Wrong!

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने Amphotericin B की नैनो-फाइबर आधारित गोलियां विकसित की हैं, जिन्हें AmB कहा जाता है। काला अजार को ठीक करने के लिए एम्फोटेरिसिन बी की नैनोफाइबर गोलियां बनाने का यह पहला प्रयास था। चूंकि काला-अजार उपचार का उपयोग वर्तमान में म्यूकोर्मिकोसिस (Mucormycosis) के उपचार के रूप में किया जा रहा है, इसका उपयोग COVID उपचार के बाद फंगल संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है।

10. जून, 2021 में हुई RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद, रेपो दर ………… तय की गई है

Correct! Wrong!

गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) ने बेंचमार्क ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा है। रेपो रेट को 4.00% और रिवर्स रेपो रेट को 3.35% पर रखा गया है। इसके साथ ही रेपो रेट लगातार छठी बार अपरिवर्तित रहा है। कोरोनोवायरस अनिश्चितता और मुद्रास्फीति की आशंका के बीच यह निर्णय लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *