Current Affairs Quiz : 17 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
June 17, 2021
Current Affairs Quiz : 19 June 2021
June 19, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 18 June 2021

1. किस देश ने दुनिया का पहला लकड़ी उपग्रह ‘विसा वुडसैट’ (WISA Woodsat) लॉन्च करने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

‘विसा वुडसैट’ (WISA Woodsat) एक नैनो उपग्रह है, जो इस साल के अंत तक न्यूजीलैंड से अंतरिक्ष में लॉन्च होने वाला दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह होगा। यह नैनोसेटेलाइट एक घन आकार की संरचना है जो बर्च प्लाईवुड से बनी है और इसके सेंसर यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) द्वारा विकसित किए गए हैं।

2. कौन सा भारतीय राज्य जीआई प्रमाणित जरदालु आम का उत्पादन करता है, जिसे हाल ही में यूके को निर्यात किया गया था?

Correct! Wrong!

भागलपुर, बिहार से जीआई-प्रमाणित जरदालु आम की पहली वाणिज्यिक खेप यूनाइटेड किंगडम को निर्यात की गई थी। एपीडा (APEDA) ने बिहार सरकार, भारतीय उच्चायोग और इन्वेस्ट इंडिया के सहयोग से उन आमों का निर्यात किया जिन्हें एपीडा पैकहाउस, लखनऊ में पैक और उपचारित किया गया था। बिहार के भागलपुर जिले के जरदालू आम को उनकी विशिष्ट सुगंध और स्वाद के कारण 2018 में जीआई प्रमाणन प्राप्त हुआ।

3. केंद्र सरकार ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों को लेकर 200 साल पुराने किस बोर्ड के पुनर्गठन के लंबित प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने नीतिगत सुधार की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए लगभग 200 साल पुराने आयुध निर्माण बोर्ड (ओएफबी) के पुनर्गठन के लंबित प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके तहत बोर्ड को सात अलग-अलग कंपनियों में बदला जाएगा ताकि काम में जवाबदेही बढ़ सके। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह एक बड़ा निर्णय है, जो भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करेगा। यह रक्षा उत्पादन के हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

4. भारतीय मूल के किस अमेरिकी नागरिक को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपना नया चेयरमैन नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

सॉफ्टवेयर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को चेयरमैन नियुक्त किया है। भारतीय मूल के नडेला पिछले सात साल से कंपनी के सीईओ हैं। सत्या नडेला के कार्यकाल के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की कीमत में सात गुना से अधिक इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया। सत्या नडेला का जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था।

5. यूनाइटेड किंगडम और किस देश ने 15 जून 2021 को एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

Correct! Wrong!

यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया ने 15 जून 2021 को एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह व्यापार सौदा कई वस्तुओं पर टैरिफ को समाप्त करता है। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बाद इस सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस सौदे के साथ, यूनाइटेड किंगडम दुनिया भर में संबंधों का विस्तार करने का प्रयास कर रहा है।

6. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कनेक्टिकट के संघीय न्यायाधीश पद के लिए निम्न में से किस भारतीय-अमेरिकी अधिवक्ता को नामित किया है?

Correct! Wrong!

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कनेक्टिकट के संघीय न्यायाधीश पद के लिए भारतीय-अमेरिकी अधिवक्ता सरला विद्या नगाला को नामित किया है। नगाला ने वर्ष 2005 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नानतक की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने 2008 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के बर्कले स्कूल आफ ला से स्नातक की उपाधि और ज्यूरिस डाक्टर की डिग्री प्राप्त की थी। इसके बाद उन्हों ने अपना करियर यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स में जज सुसान ग्रैबर के तहत एक लॉ क्लर्क के रूप में शुरू किया। उन्होंयने सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

7. विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Desertification and Drought Prevention Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Desertification and Drought Prevention Day) हर साल 17 जून को मनाया जाता है। यह दिन मरुस्थलीकरण और सूखे की उपस्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मरुस्थलीकरण को रोकने तथा सूखे से उबरने के तरीकों पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है।

8. केंद्र सरकार ने हाल ही में उर्वरक सब्सिडी के लिए कितने करोड़ रुपये की मंज़ूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीएपी और कुछ अन्य गैर-यूरिया उर्वरकों की सब्सिडी में कुल 14,775 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की ताकि आयात की बढ़ती लागतों के बावजूद किसानों को खाद सस्ते में उपलब्ध होती रहे। मंत्रिमंडल ने DAP उर्वरक पर सब्सिडी दरें 700 रुपये प्रति बैग बढ़ा दी है। डीएपी के हर बैग की कीमत अभी 2,400 रुपये है।

9. महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए कितने लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की?

Correct! Wrong!

हाल ही में महाराष्ट्र की महिला व बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार कोविड के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए 5 लाख रुपये की सहायता देगी। जिन बच्चों ने माता-पिता में से किसी एक को खोया है उनके नाम पर महाराष्ट्र सरकार 5 लाख रुपये की फिक्स्ड डिपाजिट खोलेगी। उन बच्चों को हर महीने 1,125 रुपये का मासिक भत्ता भी मिलेगा।

10. अंतरराष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस (International Day of Family Remittances) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा 16 जून को अंतरराष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस (International Day of Family Remittances) मनाया जाता है। यह दिन विदेशों में रहने वाले प्रवासियों के प्रयासों को सम्मानित करने और अपने देश में अपने परिवार के सदस्यों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए मनाया जाता है। पहला अंतरराष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस 2015 में मनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *