Current Affairs Quiz : 17 July 2021
July 17, 2021
Current Affairs Quiz : 20 July 2021
July 20, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 18-19 July 2021

1. किस संस्थान ने FASTER (Fast and Secure Transmission of Electronic Records) नाम से एक नई योजना शुरू की है?

Correct! Wrong!

भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण ने FASTER (Fast and Secure Transmission of Electronic Records) नामक एक नई योजना लांच की है। इस योजना के तहत सुप्रीम कोर्ट तुरंत जेल अधिकारियों, जिला अदालतों और उच्च न्यायालयों को जमानत और अन्य आदेश प्रेषित करेगा। यह इलेक्ट्रॉनिक रूप से सुरक्षित तरीके से किया जाएगा। वर्तमान प्रथा के अनुसार, हाथ से प्राप्त जमानत आदेश की हार्ड कॉपी अनिवार्य है।

2. जुलाई 2021 में आयोजित 7वीं ब्रिक्स श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता किस देश ने की?

Correct! Wrong!

पांच ब्रिक्स देशों-ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के श्रम मंत्रियों ने ब्रिक्स श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। भारत के केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने 7वीं ब्रिक्स बैठक की अध्यक्षता की। पांच देशों ने मजबूत राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं, समावेशी श्रम बाजारों और सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों के साथ रिकवर करने का संकल्प लिया।

3. भारत ने हाल ही में किन देशों के साथ एक वर्चुअल समुद्री अभ्यास ‘एक्सरसाइज शील्ड’ (Exercise Shield) आयोजित किया?

Correct! Wrong!

भारतीय, श्रीलंकाई नौसेनाओं और मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बल ने मादक पदार्थों, समुद्री खोज और बचाव अभ्यास ‘एक्सरसाइज शील्ड’ का आयोजन किया। इसका उद्देश्य क्षेत्र में नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रक्रियाओं को साझा करना है।

4. हाल ही में खबरों में रहीं गिरा साराभाई किस क्षेत्र से जुड़ी थीं?

Correct! Wrong!

अनुभवी वास्तुकार (architect) और डिजाइनर गिरा साराभाई का हाल ही में 97 वर्ष की आयु में आयु संबंधी बीमारी के कारण निधन हो गया। उन्होंने दुनिया के शीर्ष अधिकांश लोगों को संकाय के रूप में लाकर राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (NID) की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने केलिको म्यूज़ियम ऑफ़ टेक्सटाइल्स (Calico Museum of Textiles) की भी स्थापना की, जिसमें देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों के वस्त्रों के कुछ दुर्लभ नमूने हैं।

5. ‘चाइल्ड टैक्स क्रेडिट प्रोग्राम’, किस देश में लागू किया जा रहा एक प्रमुख कार्यक्रम है?

Correct! Wrong!

अमेरिकी सरकार ने विस्तारित आय-सहायता कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मासिक भुगतान प्रदान करना शुरू कर दिया है। चाइल्ड टैक्स क्रेडिट प्रोग्राम (Child Tax Credit Programme) के तहत, पात्र परिवार 6 साल से कम उम्र के प्रत्येक बच्चे के लिए $ 300 तक और प्रत्येक बड़े बच्चे के लिए $ 250 तक का प्रारंभिक मासिक भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

6. NTPC Renewable Energy द्वारा भारत की पहली ‘हरित हाइड्रोजन आधारित गतिशीलता परियोजना’ (Green Hydrogen-based Mobility Project) की स्थापना किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में की जाएगी?

Correct! Wrong!

NTPC Renewable Energy ने इस क्षेत्र में ‘ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी प्रोजेक्ट’ स्थापित करने के लिए लद्दाख के साथ एक समझौता किया है। लेह देश का पहला शहर होगा जो एक बार पूरा होने के बाद हरित हाइड्रोजन आधारित गतिशीलता परियोजना को लागू करेगा। NTPC 5 हाइड्रोजन बसें चलाने और लेह में एक सौर संयंत्र और एक हरित हाइड्रोजन उत्पादन इकाई स्थापित करने जा रहा है।

7. हाल ही में खबरों में रहा 1999 का सेनारी नरसंहार किस राज्य में हुआ था?

Correct! Wrong!

सुप्रीम कोर्ट ने पटना उच्च न्यायालय द्वारा 1999 के सेनारी नरसंहार के आरोपियों को बरी किए जाने के खिलाफ बिहार सरकार की अपील पर सुनवाई के लिए सहमति जताई है। 1999 में, जहानाबाद जिले के सेनारी गांव में अब बंद हो चुके माओवादी कम्युनिस्ट सेंटर (MCC) के उग्रवादियों द्वारा 34 लोगों को गांव में मार दिया गया था।

8. बास्तील दिवस (Bastille Day), जो हाल ही में मनाया गया, किस देश का राष्ट्रीय दिवस है?

Correct! Wrong!

बास्तील दिवस, जिसे फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 14 जुलाई को भव्य रूप से मनाया जाता है। पूरे देश में इस दिन को आतिशबाजी और परेड के साथ मनाया जाता है। राष्ट्रीय दिवस 14 जुलाई, 1789 को बास्तील के पतन की याद में मनाया जाता है। उस दिन गुस्साई भीड़ ने सैन्य किले और जेल (बास्तील) पर धावा बोल दिया और कब्जा कर लिया जहां राजनीतिक कैदियों को बंदी बना लिया गया था।

9. कार्मन लाइन (Kármán line), जो हाल ही में चर्चा में रही थी, किस कारक को निर्धारित करने के लिए प्रयोग की जाती है?

Correct! Wrong!

कार्मन रेखा अंतरिक्ष की सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत सीमा है, जो समुद्र तल से 100 किमी ऊपर है। लेकिन अमेरिका अंतरिक्ष के किनारे के रूप में 80 किमी का उपयोग करता है। इसका नाम एयरोस्पेस अनुभवी विशेषज्ञ थियोडोर वॉन कर्मन (Theodore von Kármán) के नाम पर रखा गया था। हाल ही में, ब्रिटिश व्यवसायी रिचर्ड ब्रैनसन अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अंतरिक्ष के किनारे पर पहुंचे। लेकिन विशेषज्ञों को संदेह है कि क्या उन्होंने वास्तव में अंतरिक्ष के आधिकारिक किनारे को छुआ है। जबकि ब्रैनसन की वर्जिन गेलेक्टिक उड़ान 86 किमी की ऊंचाई तक पहुंच गई, जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन उड़ान के 106 किमी से ऊपर उड़ान भरने की उम्मीद है।

10. केंद्रीय सूची में ओबीसी के भीतर उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच के लिए गठित आयोग का प्रमुख कौन है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के भीतर उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत गठित आयोग के कार्यकाल के ग्यारहवें विस्तार को 31 जनवरी, 2022 तक 6 महीने के लिए मंजूरी दे दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *