Current Affairs Quiz : 15-16 August 2021
August 16, 2021
Current Affairs Quiz : 19 August 2021
August 20, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 17-18 August 2021

1. किस राज्य सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि उनकी सरकार बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (Biju Swasthya Kalyan Yojan) के तहत स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगी?

Correct! Wrong!

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घोषणा की कि उनकी सरकार बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (Biju Swasthya Kalyan Yojan) के तहत स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगी। राज्य में 96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराए जाएंगे। राष्ट्रीय और राज्य खाद्य सुरक्षा योजनाओं और अन्नपूर्णा और अंत्योदय पहल के लाभार्थियों को ये कार्ड प्रदान किए जाएंगे। इसके तहत महिलाएं सालाना 10 लाख रुपये तक इलाज का लाभ उठा सकती हैं। परिवार के अन्य सदस्यों को प्रत्येक को 5 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 को कितने लाख करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गतिशक्ति पहल (Pradhan Mantri Gatishakti Initiative) की घोषणा की?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 को 100 लाख करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गतिशक्ति पहल (Pradhan Mantri Gatishakti Initiative) की घोषणा की। यह पहल भारत में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी। यह बुनियादी ढांचे के विकास को भी बढ़ावा देगा। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि गतिशक्ति-राष्ट्रीय मास्टर प्लान की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

3. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा 18वीं सदी के स्वतंत्रता सेनानी क्रांतिवीर ‘संगोली रायन्ना’ की जयंती का आयोजन किया गया?

Correct! Wrong!

हाल ही में कर्नाटक सरकार द्वारा 18वीं सदी के स्वतंत्रता सेनानी क्रांतिवीर ‘संगोली रायन्ना’ की जयंती का आयोजन किया गया। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 26 जनवरी को क्रांतिवीर ‘संगोली रायन्ना’ का शहादत दिवस भी मनाया जाएगा। क्रांतिवीर ‘संगोली रायन्ना’ (1798-1831) रानी चेन्नम्मा द्वारा शासित तत्कालीन ‘कित्तूर साम्राज्य’ के सेना प्रमुख थे, जिन्होंने अंग्रेज़ों के विरुद्ध बहादुरी से जंग लड़ी थी। अंग्रेज़ शासकों द्वारा उन्हें वर्ष 1831 में बेलगावी ज़िले के नंदगड़ के पास एक बरगद के पेड़ से फांसी पर लटका दिया गया था।

4. हाल ही में भारत और किस देश ने अल-मोहद अल-हिंदी अभ्यास (Al-Mohed Al-Hindi Exercise) नामक अपना पहला नौसेना संयुक्त अभ्यास शुरू किया?

Correct! Wrong!

हाल ही में भारत और सऊदी अरब ने अल-मोहद अल-हिंदी अभ्यास (Al-Mohed Al-Hindi Exercise) नामक अपना पहला नौसेना संयुक्त अभ्यास शुरू किया। इस द्विपक्षीय अभ्यास पर फैसला वर्ष 2019 में आयोजित रियाद शिखर सम्मेलन में लिया गया। इस अभ्यास में दोनों नौसेनाओं के बीच कई तटीय और समुद्र आधारित अभ्यास शामिल हैं। इसका लक्ष्य इंटरऑपरेबिलिटी बढ़ाने के लिए सामरिक युद्धाभ्यास, खोज और बचाव अभियान तथा एक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध अभ्यास करना है।

5. हाल ही में किस राज्य सरकार ने 4,127 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र पर धमतरी ज़िले के निवासियों के अधिकारों को मान्यता प्रदान की है?

Correct! Wrong!

हाल ही में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने 4,127 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र पर धमतरी ज़िले के निवासियों के अधिकारों को मान्यता प्रदान की है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़, शहरी क्षेत्र में सामुदायिक वन संसाधन अधिकारों को मान्यता देने वाला पहला राज्य बन गया है। गौरतलब है कि वन अधिकार अधिनियम, 2006 के तहत सामुदायिक वन संसाधन अधिकार ग्राम सभाओं को समग्र समुदाय या गाँव द्वारा उपयोग किये जाने वाले किसी भी वन संसाधन की रक्षा, पुनरुत्पादन या संरक्षण या प्रबंधन करने का अधिकार दिया जाता है।

6. हाल ही में किस मंत्रालय ने एक ऑनलाइन पोर्टल 'उत्पादकता एवं सेवाओं को बढ़ाने के लिये प्रशिक्षण' (Training for Augmenting Productivity and Services) लॉन्च किया है?

Correct! Wrong!

हाल ही में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने एक ऑनलाइन पोर्टल 'उत्पादकता एवं सेवाओं को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण' (Training for Augmenting Productivity and Services) लॉन्च किया है। यह हितधारकों की क्षमता निर्माण के लिये सामाजिक रक्षा के क्षेत्र में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान (NISD) की एक पहल है। सामाजिक सुरक्षा को प्रायः राज्य और नागरिक समाज दोनों द्वारा व्यवस्थित तथा सुसंगत कार्रवाई के माध्यम से अपराध के खिलाफ समाज की सुरक्षा के रूप में समझा जाता है।

7. हाल ही में किस उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को 30 सितंबर 2021 तक राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) में सभी रिक्त पदों पर व्यक्तियों को नामित करने का निर्देश दिया?

Correct! Wrong!

हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को 30 सितंबर 2021 तक राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) में सभी रिक्त पदों पर व्यक्तियों को नामित करने का निर्देश दिया है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आयोग कुशलतापूर्वक कार्य करे और राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम (NCM), 1992 के तहत परिकल्पित आयोग के उद्देश्य को भी पूरी तरह से प्राप्त किया जा सके।

8. जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने वन धन कार्यक्रम के तहत आकांक्षी ज़िलों को प्राथमिकता के साथ अगले पाँच वर्षों में सभी 27 राज्यों में कितने 'वन धन' उत्पादक कंपनियाँ स्थापित करने की योजना बनाई है?

Correct! Wrong!

जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने वन धन कार्यक्रम के तहत आकांक्षी ज़िलों को प्राथमिकता के साथ अगले पांच वर्षों में सभी 27 राज्यों में 200 'वन धन' उत्पादक कंपनियाँ स्थापित करने की योजना बनाई है। यह जनजातीय स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) का गठन करने और उन्हें जनजातीय उत्पादक कंपनियों में मज़बूत करने हेतु बाज़ार से जुड़ा एक आदिवासी उद्यमिता विकास कार्यक्रम है। यह पहल वन धन यानी वन धन का उपयोग करके आदिवासियों के लिये आजीविका सृजन को लक्षित करती है।

9. हाल ही में किस बैंक पर RBI ने 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 12 अगस्त, 2021 को नियामक अनुपालन में कमियों के लिए सहकारी राबोबैंक यूए (Cooperatieve Rabobank UA) पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के कुछ प्रावधानों और ‘आरक्षित निधियों के हस्तांतरण’ से संबंधित निर्देशों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया है।

10. देश में कितने पुलिस अधिकारियों को जांच में उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित किया गया है?

Correct! Wrong!

152 पुलिस अधिकारियों को देश में अपराध की जांच के अपने उच्च पेशेवर मानकों के लिए ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ (Union Home Minister’s Medal for Excellence in Investigation) से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 12 अगस्त, 2021 को एक बयान में कहा कि पुरस्कार पाने वालों में देश भर की 28 महिला पुलिस अधिकारी शामिल हैं। इस पदक का गठन 2018 में अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में ऐसी उत्कृष्टता को मान्यता देने के उद्देश्य से किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *