Current Affairs Quiz : 14 August 2021
August 14, 2021
Current Affairs Quiz : 17-18 August 2021
August 18, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 15-16 August 2021

1. वैश्विक युवा विकास सूचकांक (Global Youth Development Index) में भारत का रैंक कौन सा है?

Correct! Wrong!

10 अगस्त, 2021 को लंदन में राष्ट्रमंडल सचिवालय (Commonwealth Secretariat) द्वारा जारी वैश्विक युवा विकास सूचकांक (Global Youth Development Index) में भारत 181 देशों में से 122वें स्थान पर है। इस सूचकांक में सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है जबकि नाइजर अंतिम स्थान पर है। युवा शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, समानता और समावेश, शांति और सुरक्षा, राजनीतिक और नागरिक भागीदारी के विकास के अनुसार यह सूचकांक 0.00 (निम्नतम) और 1.00 (उच्चतम) के बीच देशों को रैंक करता है।

2. वित्त मंत्रालय द्वारा भारत के राज्यों के लिए Post Devolution Revenue Deficit के रूप में कितनी राशि जारी की गई है?

Correct! Wrong!

वित्त मंत्रालय ने 9 अगस्त को राज्यों को Post Devolution Revenue Deficit (PDRD) अनुदान की अपनी पांचवीं मासिक किस्त 9,871 करोड़ रुपये जारी की है। इस किस्त के जारी होने के साथ, पात्र राज्यों को कुल 49,355 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।

3. किस संगठन ने वैश्विक युवा विकास सूचकांक (Global Youth Development Index) जारी किया?

Correct! Wrong!

राष्ट्रमंडल सचिवालय ने 181 देशों में युवाओं की स्थिति को मापने वाला वैश्विक युवा विकास सूचकांक जारी किया है। राष्ट्रमंडल सचिवालय एक मुख्य अंतर सरकारी एजेंसी और राष्ट्रमंडल राष्ट्रों की केंद्रीय संस्था है। यह सदस्यों के बीच सहयोग की सुविधा के लिए जिम्मेदार है।

4. संविधान के किस अनुच्छेद के तहत, हस्तांतरण के बाद राजस्व घाटा (Post Devolution Revenue Deficit) भारत के राज्यों को प्रदान किया जाता है?

Correct! Wrong!

हस्तांतरण के बाद राजस्व घाटा (Post Devolution Revenue Deficit) संविधान के अनुच्छेद 275 के तहत भारत के राज्यों को प्रदान किया जाता है। राज्यों के राजस्व खातों में अंतर को पूरा करने के लिए मासिक किश्तों में पंद्रहवें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार अनुदान जारी किया जाता है। आयोग ने 2021-22 के दौरान 17 राज्यों को Post Devolution Revenue Deficit अनुदान की सिफारिश की है।

5. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ नौसेना अभ्यास अल–मोहेद अल हिंदी (AL-MOHED AL-HINDI 2021) में भाग लिया?

Correct! Wrong!

भारत और सऊदी अरब के बीच बढ़ते रक्षा संबंधों की कड़ी में आईएनएस कोच्चि अगस्त, 2021 को पोर्ट अल-जुबैल पहुंचा। इस पोत की यात्रा द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत करती है। रियाद में भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, दोनों देशों के बीच नौसेना अभ्यास – ‘अल-मोहद अल-हिंदी 2021’ का बंदरगाह चरण शुरू हो गया है।

6. ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल, 2021 के तहत कितने अपीलीय ट्रिब्यूनल समाप्त कर दिए जाएंगे?

Correct! Wrong!

फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण (FCAT) सहित 9 अपीलीय न्यायाधिकरणों को समाप्त करने की मांग करने वाले एक विधेयक को संसद ने 9 अगस्त, 2021 को प्रस्तावित कानून पारित करने के साथ राज्यसभा द्वारा अनुमोदित किया था।

7. भारत के राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान ने अफ्रीकी-एशियाई-ऑस्ट्रेलियाई मानसून विश्लेषण और भविष्यवाणी के लिए रिसर्च मूरर्ड एरे विकसित करने के लिए किस संगठन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

Correct! Wrong!

भारतीय और अमेरिकी निकायों ने क्षेत्र में मौसम के पूर्वानुमान में सुधार के लिए मानसून डेटा विश्लेषण और सहयोग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते पर भारत के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशन टेक्नोलॉजी के निदेशक, जी.ए. रामदास और यूएस असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटर फॉर रिसर्च एंड एक्टिंग चीफ साइंटिस्ट, नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के क्रेग मैकलीन ने हस्ताक्षर किए।

8. भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त ने FEMBoSA की 11वीं वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया। भारत के वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त कौन हैं?

Correct! Wrong!

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त और FEMBoSA के वर्तमान अध्यक्ष सुशील चंद्रा ने चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और ए.सी. पांडे के साथ 11 अगस्त, 2021 को दक्षिण एशिया के चुनाव प्रबंधन निकायों (FEMBoSA) के फोरम की वर्ष 2021 की 11वीं वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया। वर्चुअल मोड में इस बैठक की मेजबानी भूटान के चुनाव आयोग ने की।

9. किस संगठन के साथ नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने ऊर्जा बायोमेथेनेशन परियोजनाओं (biomethanation projects) को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ऋण ब्याज सबवेंशन योजना शुरू की है?

Correct! Wrong!

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (United Nations Industrial Development Organization – UNIDO) और वैश्विक पर्यावरण सुविधा (Global Environment Facility – GEF) के सहयोग से एक ऋण ब्याज सबवेंशन योजना शुरू की है ताकि ऊर्जा बायोमेथेनेशन परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके।

10. किस भारतीय शहर को भारत का पहला ‘वाटर प्लस’ शहर घोषित किया गया है?

Correct! Wrong!

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को अब भारत का पहला ‘वाटर प्लस’ शहर घोषित किया गया है। इंदौर शहर को बुधवार को केंद्र से प्रमाण पत्र मिला। स्वच्छ सर्वेक्षण स्वच्छ भारत मिशन के हिस्से के रूप में भारत भर के शहरों और कस्बों में स्वच्छता का एक वार्षिक सर्वेक्षण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *