Current Affairs Quiz : 13 August 2021
August 13, 2021
Current Affairs Quiz : 15-16 August 2021
August 16, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 14 August 2021

1. मध्य प्रदेश के निम्न किस शहर को भारत का पहला वाटर प्लस शहर घोषित किया गया है?

Correct! Wrong!

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11 अगस्त 2021 को बताया कि भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत देश का पहला 'वॉटर प्लस' शहर घोषित किया गया है। गौरतलब है कि ‘वॉटर प्लस’ की चयन प्रक्रिया में देश के 84 शहरों ने आवेदन किये थे। इसमें से सिर्फ 33 शहरों को जमीनी सत्यापन के लिए उचित पाया गया था।

2. एयर इंडिया की निम्न में से किस पायलट को संयुक्त राष्ट्र में महिला प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

एयर इंडिया की पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल को संयुक्त राष्ट्र में महिला प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया है। उनके पास करीब 10 साल से भी अधिक का उड़ान का अनुभव है। जोया अग्रवाल ने बतौर कमांडर B-777 हवाई जहाज भी उड़ाया है। इस जहाज को लगभग 10 साल से भी अधिक उड़ाने का अनुभव है। वे इसके साथ ही 2500 घंटे से भी अधिक की उड़ान भर चुकी हैं।

3. संयुक्त राष्ट्र द्वारा किस वर्ष को शांति और विश्वास का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष (International Year of Peace and Trust) घोषित किया गया है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राष्ट्र ने 2021 को बाल श्रम के उन्मूलन के लिए अन्तर्राष्ट्रीय वर्ष, शांति और विश्वास के लिए अन्तर्राष्ट्रीय वर्ष और फलों व सब्जियों का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है।

4. ल्हासा गोंगर हवाई अड्डा, जो हाल ही में चर्चा में था, किस देश में स्थित है?

Correct! Wrong!

चीन ने तिब्बत के ल्हासा हवाई अड्डे पर अपने नवनिर्मित टर्मिनल को चालू कर दिया है। यह नया टर्मिनल तिब्बत का सबसे बड़ा टर्मिनल है जिसे रणनीतिक हिमालयी क्षेत्र में परिवहन बुनियादी ढांचे के और विस्तार के लिए खोला गया है। यह तिब्बत को दक्षिण एशिया के लिए वैश्विक रसद केंद्र के रूप में उभरने में मदद करेगा। नया टर्मिनल यात्री और कार्गो परिवहन को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगा। यह हवाईअड्डा विस्तार परियोजना 603 मिलियन अमरीकी डालर की लागत से पूरी हुई है।

5. हाल ही में किस देश ने 290 किलोमीटर रेंज की सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘गजनवी’ का परीक्षण किया?

Correct! Wrong!

पाकिस्तान ने 12 अगस्त 2021 को परमाणु हथियार को ले जाने में सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जो 290 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेद सकती है। पाकिस्ताीनी सेना ने एक बयान में कहा कि बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी के सफल प्रशिक्षण का उद्देश्य हथियार प्रणाली के तकनीकी मानकों को फिर से मान्य करने के अलावा सेना सामरिक बल कमान को आपरेशन की तैयारी सुनिश्चित करना है।

6. केंद्रीय कैबिनेट ने गृह सचिव अजय भल्ला को निम्न में से कितने वर्ष का सेवा विस्तार दिया है?

Correct! Wrong!

कार्मिक मंत्रालय के एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को 12 अगस्त 2021 को उनके वर्तमान कार्यकाल से आगे एक साल का विस्तार दिया गया, जो अगले सप्ताह समाप्त होना था। असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी भल्ला को अगस्त 2019 में गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। उनका कार्यकाल पिछले साल अक्टूबर में 22 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया था। भल्ला 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद नवंबर 2020 में सेवानिवृत्त होने वाले थे।

7. इंग्लैंड का निम्न में से कौन सा बॉलर टेस्ट क्रिकेट में 35 हजार गेंद फेकने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज एवं ओवरऑल 4 चौथे बॉलर बन गए हैं?

Correct! Wrong!

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 35000 से अधिक गेंद करने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज और कुल चौथे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले तीन स्पिनरों श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (44,039), भारत के अनिल कुंबले (40,850) और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (40,705) ने यह उपलब्धि हासिल की थी। तेज गेंदबाजों में उनके बाद वेस्टइंडीज के कर्टनी वाल्श (30,019), इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (29,863) और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा (29,248) का नंबर आता है।

8. विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

'वर्ल्ड एलिफेंट डे' यानी विश्व हाथी दिवस हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है। पहली बार विश्व हाथी दिवस 12 अगस्त 2012 को मनाया गया था। दरअसल, एशियाई और अफ्रीकी हाथियों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता फैलाने और उनकी तरफ ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गई थी।

9. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किस राज्य में 1,000 करोड़ रुपये की सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तराखंड में 1,000 करोड़ रुपये की सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं की घोषणा की है। इसके अलावा, सेंट्रल रोड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के लिए अतिरिक्त 300 करोड़ रुपये की भी घोषणा की गई है। उन्होंने यह भी वादा किया कि केंद्र उत्तराखंड में रोपवे और केबल कारों के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।

10. गुजरात सरकार ने अपने राज्य के मौजूदा प्रोजेक्ट लायन के लिए केंद्र सरकार की ओर से कितने करोड़ रुपये की सहायता मांगी है?

Correct! Wrong!

गुजरात सरकार ने अपने राज्य के मौजूदा प्रोजेक्ट लायन के लिए केंद्र सरकार की ओर से 2,000 करोड़ रुपये की सहायता मांगी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को प्रोजेक्ट लायन की घोषणा की थी। इसे प्रोजेक्ट हाथी और प्रोजेक्ट टाइगर के आधार पर तैयार किया जाना है। गुजरात के मुख्यमंत्री ने यह बताया है कि आने वाले वर्षों में प्रोजेक्ट लायन के तहत शेर संरक्षण और प्रजनन के बीच की कड़ी को मजबूत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *