Current Affairs Quiz : 12-13 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
April 13, 2021
Current Affairs Quiz : 15 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
April 15, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 14 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. बी.आर. अम्‍बेडकर की कौन सी जयंती मनाई गई?

Correct! Wrong!

14 अप्रैल को संविधान शिल्पी डॉ भीमराव अम्‍बेडकर की 130वीं जयंती मनाई गई। डॉक्टर अम्‍बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के इंदौर जिले के मऊ कस्बे में हुआ था। न्यायवादी, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक डॉक्टर अम्‍बेडकर ने समाज के वंचित वर्गों के प्रति सामाजिक भेदभाव समाप्त करने के लिए जीवन भर अथक प्रयास किया। आजादी के बाद वे देश के विधि और न्यायमंत्री बने। उन्हें 1990 में मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

2. सियाचिन दिवस कब मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

सियाचिन योद्धाओं ने 13 अप्रैल को 37वां सियाचिन दिवस मनाया। सियाचिन दुनिया का सबसे ऊंचा और ठण्‍डा युद्ध क्षेत्र है। भारतीय सेना की टुकडियां हमेशा यहां देश की सुरक्षा के लिए तैयार रहती है।

3. एनसीडीसी ने ड्यूश बैंक से कितने अरब रुपये का ऋण लिया है?

Correct! Wrong!

राष्‍ट्रीय सहकारिता विकास निगम-एनसीडीसी ने देश के सहकारी संगठनों को कर्ज देने के लिए जर्मनी के सबसे बडे बैंक डयूश बैंक से 6 अरब रुपये ऋण लिया है। इस समझौते पर नई दिल्‍ली में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की उपस्थिति में निगम और बैंक के बीच समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए।

4. निम्न में से किसने जॉनसन एंड जॉनसन वैक्‍सीनेशन पर अस्‍थाई रूप से रोक लगा दी है?

Correct! Wrong!

अमरीका, दक्षिण अफ्रीका और यूरोपीय संघ ने जॉनसन एंड जॉनसन वैक्‍सीनेशन से कभी—कभार किसी व्‍यक्ति में रक्त के थक्के जमने की खबरों के बाद अस्‍थाई रूप से इस पर रोक लगा दी है। अमरीकी खाद्य और औषधि प्रशासन के अनुसार देश में खून के थक्‍के जमने के छह मामले सामने आए थे। ये सभी महिलाएं हैं और इनकी आयु 18 से 48 वर्ष के बीच है। ये लक्षण टीकाकरण के 6 से 13 दिन बाद सामने आये हैं। जॉनसन एंड जॉनसन टीका अमरीका में लगभग 70 लाख लोगों को लगाया गया है। दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले यह टीका लगाया गया था। वहां किसी व्‍यक्ति में खून के थक्‍के जमने की बात सामने नहीं आई है लेकिन वहां भी इस टीके का इस्‍तेमाल रोक दिया गया है।

5. कौन सा राज्य किसानों के लिए प्रत्यक्ष भुगतान प्रक्रिया में “आढ़तियों” को शामिल करने जा रहा है?

Correct! Wrong!

पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य का भुगतान सीधे किसानों के खातों में करेगी। पहले आढ़ती (कमीशन एजेंट) किसानों को भुगतान करते थे। पंजाब सरकार ने राज्य के खाद्य विभाग के खरीद सॉफ्टवेयर में संशोधन किया है, ताकि आढ़ती प्रत्यक्ष भुगतान प्रक्रिया में शामिल हो सके।

6. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसे बताया कि लॉकडाउन नहीं लगाया जायेगा?

Correct! Wrong!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ल्ड बैंक को बताया है कि मोदी सरकार पिछले साल की तरह संपूर्ण लॉकडाउन पर विचार नहीं कर रही है और इस बार लोकल कंटेनमेंट जोन में ही पाबंदियां लगाई जा रही हैं। वर्ल्ड बैंक ग्रुप प्रेजिडेंट डेविड मालपास के साथ एक वर्चुअल मीटिंग के दौरान सीतारमण ने कहा कि इस समय पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन की कोई गुंजाइश नहीं है। बुधवार को देश में 1.84 लाख लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए तो एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई। सबसे अधिक केस वाले राज्य महाराष्ट्र में आज रात से 15 दिनों के लिए लॉकडाउन जैसी पाबंदियों की घोषणा की गई है। वर्ल्ड बैंक के अनुसार, मालपास और वित्त मंत्री ने ग्रुप और भारत के बाच पार्टनरशिप के महत्व पर चर्चा की, जिनमें सिविल सर्विस और फाइनेंशल सेक्टर रिफॉर्म, वाटर रिसोर्स मैनेजमेंट और हेल्थ शामिल हैं।

7. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भीमराव अंबेडकर के जीवन पर आधारित कितनी किताबों का आज विमोचन किया?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंबेडकर जयंती के मौके पर भारत के पहले कानून मंत्री और भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके जीवन पर आधारित चार किताबों का विमोचन किया। ये किताबें किशोर मकवाना द्वारा लिखी गई हैं।

8. गोवा फॉरवर्ड पार्टी किस राजनीतिक दल की सहयोगी थी?

Correct! Wrong!

गोवा में बीजेपी की सहयोगी गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने एनडीए से बाहर निकलने का ऐलान कर दिया है। डेढ़ साल पहले राज्य में बीजेपी की लीडरशिप वाली सरकार ने उसके कोटे के मंत्रियों को हटा दिया था। इसके बाद से ही दोनों दलों के बीच मतभेद चल रहे थे। अब गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने राज्य की प्रमोद सावंत सरकार ने एडीए से बाहर निकलने का फैसला लिया है। पार्टी के मुखिया विजय सरदेसाई ने इसकी जानकारी उपलब्ध कराई।

9. “ऐतिहासिक शून्यवादियों” का संबंध किस देश से है?

Correct! Wrong!

“ऐतिहासिक शून्यवाद” चीन में इस्तेमाल किया जाने वाला एक वाक्यांश है जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा वर्णित पिछली घटनाओं पर सार्वजनिक संदेह का वर्णन करता है। हाल ही में, चीन के साइबर नियामक ने ऑनलाइन टिप्पणियों को रिपोर्ट करने के लिए एक हॉटलाइन शुरू की है।

10. किस संस्था ने बांग्‍लादेश को कोविड महामारी से निपटने के लिए एक अरब डॉलर की वित्‍तीय सहायता दी है?

Correct! Wrong!

विश्‍व बैंक ने बांग्‍लादेश को कोविड महामारी से निपटने और भविष्‍य में इससे उत्‍पन्‍न संकट तथा कोविड-19 टीकाकरण के लिए एक अरब डॉलर की वित्‍तीय सहायता दी है। कोविड आपात कार्रवाई और महामारी से निपटने की तैयारी के लिए बांग्‍लादेश को पचास करोड डॉलर मिले है, जिससे पांच करोड चालीस लाख लोगों को टीके लगाए जाएंगे। इससे सरकार को टीकों की खरीद और भंडारण सुविधाएं बढाने तथा टीकों के वितरण में मदद मिलेगी। बांग्‍लादेश को पचास करोड डॉलर की एक और किस्‍त निजी निवेश तथा डिजीटल उद्यमिता परियोजना के लिए दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *