Current Affairs Quiz : 11 July 2021
July 10, 2021
Current Affairs Quiz : 13 July 2021
July 13, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 12 July 2021

1. किस भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश ने ‘मुख्यमंत्री COVID-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना’ लांच की है?

Correct! Wrong!

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने COVID-19 में अपने परिजनों को खोने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना ‘मुख्यमंत्री COVID-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना’ लांच की है। इस योजना के तहत, प्रत्येक परिवार को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि (ex gratia) दी जाएगी, जिसने कोविड-19 में एक सदस्य को खो दिया है और 2,500 रुपये प्रति माह अतिरिक्त दिया जाएगा यदि मृतक परिवार का एकमात्र कमाने वाला व्यक्ति था। मुख्यमंत्री ने इस योजना के लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया।

2. कोविड के संदर्भ में ‘SwabSeq’ क्या है, जो हाल ही में चर्चा में रहा?

Correct! Wrong!

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (UCLA) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने हाल ही में एक टेस्टिंग प्लेटफार्म, SwabSeq पर वास्तविक दुनिया के परिणामों की सूचना दी। यह कोरोनोवायरस का पता लगाने के लिए एक बार में हजारों नमूनों का परीक्षण करने के लिए अनुक्रमण (sequencing) का उपयोग करता है। वे उच्च संवेदनशीलता और विशिष्टता के साथ दो महीने से भी कम समय में 80,000 से अधिक परीक्षण करने में सक्षम थे। SwabSeq एक साथ हजारों नमूनों का विश्लेषण करने के लिए नमूना-विशिष्ट आणविक बारकोड (sample-specific molecular barcodes) का उपयोग करता है।

3. किस देश ने ब्रिक्स शिक्षा मंत्रियों 2021 की मेजबानी की?

Correct! Wrong!

भारत ने ब्रिक्स शिक्षा मंत्रियों 2021 की मेजबानी की। यह बैठक इस वर्ष भारत द्वारा आयोजित किए जा रहे 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के हिस्से के रूप में आयोजित की जा रही है। शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने वर्चुअल मोड में 8वीं ब्रिक्स शिक्षा मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की। पांच ब्रिक्स सदस्य देशों के शिक्षा मंत्रियों ने उच्च शिक्षा में अकादमिक सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया।

4. विदेश मंत्रालय के सहयोग से किस संगठन/निकाय ने इंडो-पैसिफिक बिजनेस समिट 2021 का आयोजन किया?

Correct! Wrong!

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने विदेश मंत्रालय के सहयोग से इंडो-पैसिफिक बिजनेस समिट 2021 के पहले संस्करण का आयोजन किया। वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर आयोजित इस बिजनेस समिट में हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के देशों की सरकारों, उद्यमों, बिजनेस चैंबर्स, थिंक टैंक और शिक्षाविदों ने हिस्सा लिया। इस शिखर सम्मेलन में एक वर्चुअल व्यापार प्रदर्शनी भी शामिल थी।

5. हाल ही में खबरों में रहा ऐटोलिको लैगून (Aitoliko lagoon) किस देश में स्थित है?

Correct! Wrong!

एटोलिको लैगून (Aitoliko lagoon) पश्चिमी ग्रीस में उत्तरी पैट्रास खाड़ी में स्थित है। यह एक प्रदूषित लैगून है जिसकी गहराई 30 मीटर तक है, जो संकीर्ण चैनलों द्वारा समुद्र से जुड़ी हुई है। हाल ही में गोताखोरों के एक समूह ने इस लैगून में सैकड़ों दुर्लभ लुप्तप्राय समुद्री घोड़ों (seahorses) देखे जाने की सूचना दी है।

6. DBT-NIBMG ने किस बीमारी में “dbGENVOC” नाम के जीनोमिक वेरिएंट का दुनिया का पहला डेटाबेस बनाया है?

Correct! Wrong!

DBT-National Institute of Biomedical Genomics (NIBMG), कल्याणी भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित एक स्वायत्त संस्थान है। DBT-NIBMG ने dbGENVOC नाम के ओरल कैंसर में जीनोमिक विविधताओं का एक डेटाबेस तैयार किया है। यह दुनिया में अपनी तरह का पहला डेटाबेस है। यह एक मुफ़्त, ब्राउज़ करने योग्य ऑनलाइन डेटाबेस है, जिसमें एक अंतर्निहित शक्तिशाली सर्च इंजन है।

7. स्टेन स्वामी, जिनका हाल ही में निधन हो गया, पर किस अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था?

Correct! Wrong!

स्टेन स्वामी ने UAPA (Unlawful Activities Prevention Act) के तहत बुक होने के बाद नौ महीने हिरासत में बिताए। गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) भारत में प्राथमिक आतंकवाद विरोधी कानून है। हालांकि यह मूल रूप से 1967 में अधिनियमित किया गया था, इस कानून में 6 से अधिक संशोधन हुए हैं। स्टेन स्वामी को भीमा कोरेगांव हिंसा के संबंध में माओवादियों के साथ उनके संबंधों के लिए गिरफ्तार किया गया था।

8. हाल ही में किस बहुपक्षीय संघ ने जैव विविधता पर एक सम्मेलन आयोजित किया?

Correct! Wrong!

जैव विविधता पर तीसरा आसियान सम्मेलन हाल ही में आयोजित किया गया। इस सम्मेलन का पांचवां और अंतिम सत्र ‘Towards 2050: Living in Harmony with Nature’ थीम पर केंद्रित था। आसियान देशों के अनुसार, विकासशील देशों को 2020 के बाद के वैश्विक जैव विविधता ढांचे के उचित कार्यान्वयन के लिए संसाधनों की आवश्यकता होगी। आसियान में 10 देश शामिल हैं: ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम।

9. पिछले पांच वर्षों में भारत के विश्व बाजार पूंजीकरण की अनुमानित वार्षिक वृद्धि दर क्या है?

Correct! Wrong!

भारत पिछले पांच वर्षों से बाजार पूंजीकरण में वैश्विक वृद्धि से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, जो सालाना 14.7% है। जून के महीने में, विश्व बाजार पूंजीकरण में भारत की हिस्सेदारी बढ़कर 2.60% हो गई, जो कि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, दीर्घकालिक औसत 2.45% से अधिक है। भारत का बाजार पूंजीकरण (market capitalization) एक साल में 66% बढ़कर पिछले महीने 3.02 ट्रिलियन डॉलर हो गया, जो वैश्विक बाजार पूंजीकरण के 44% की वृद्धि से भी अधिक था।

10. NEOWISE, जिसे दो साल के लिए मिशन विस्तार मिला है, किस अंतरिक्ष एजेंसी का टेलिस्कोप है?

Correct! Wrong!

नासा के Near-Earth Object Wide-field Infrared Survey Explorer (NEOWISE) को हाल ही में दो साल का मिशन विस्तार दिया गया था। यह क्षुद्रग्रहों और धूमकेतुओं की खोज करता है – जिसमें ऐसी वस्तुएं भी शामिल हैं जो पृथ्वी के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *