Current Affairs Quiz : 11 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
June 11, 2021
Current Affairs Quiz : 15 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
June 15, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 12-14 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. लिटिल ब्लडटेल (Little Bloodtail), जिसे मानसून का अग्रदूत माना जाता है, किस प्रकार की प्रजाति से संबंधित है?

Correct! Wrong!

लिटिल ब्लडटेल ((Little Bloodtail) एक छोटी ड्रैगनफ्लाई है, जिसकी केरल राज्य में व्यापक उपस्थिति है। ड्रैगनफ्लाई की इस प्रजाति को जून की शुरुआत से सितंबर तक देखा जा सकता है। चूंकि इस लिटिल ब्लडटेल का जीवन चक्र मानसून के साथ बहुत निकटता से जुड़ा हुआ है, इसलिए उन्हें मानसून का अग्रदूत (harbinger) माना जाता है।

2. हाल ही में किस बैंक ने आर्थिक शोध रिपोर्ट “ईकोरैप” (Ecowrap) प्रकाशित की है?

Correct! Wrong!

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी आर्थिक शोध रिपोर्ट “इकॉरैप” में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की जीडीपी 7.9% की दर से बढ़ने की भविष्यवाणी की है। पहले रिपोर्ट में 10.4% की वृद्धि की भविष्यवाणी की गई थी, और अब देश में कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के बड़े प्रभाव के कारण इसे डाउनग्रेड कर दिया गया है।

3. इलाहाबाद हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायमूर्ति संजय यादव को यहीं का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। यह नियुक्ति शपथ ग्रहण व कार्यभार संभालने की तिथि से प्रभावी होगी। केंद्र सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस संजय यादव को 14 अप्रैल को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया था। जस्टिस यादव ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी।

4. इंग्लैंड के निम्न में से कौन से बॉलर ने एलिस्टर कुक के रिकॉर्ड को तोड़कर देश के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया है?

Correct! Wrong!

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले में उतरते ही जेम्स एंडरसन इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए, उन्होंने पूर्व सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक का रेकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2006 से 2018 के बीच 161 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया था। एंडरसन ने 18 साल पहले 2003 में लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी।

5. निम्न में से किस राज्य सरकार ने असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए ‘ई-निर्माण’ पोर्टल एवं मोबाईल ऐप को लॉन्च किया है?

Correct! Wrong!

गुजरात सरकार ने हाल ही में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए एक वेब पोर्टल और एक मोबाइल ऐप शुरू किया ताकि इन लोगों को कल्याण योजनाओं का लाभ उठाने की खातिर स्मार्ट कार्ड प्रदान किए जा सके। गुजरात के मु्ख्यमंत्री विजय रुपाणी ने 'ई-निर्माण' पोर्टल और उसका मोबाइल ऐप पेश किया। राज्य में असंगठित क्षेत्र के 9.20 लाख मजदूर पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं और उन्हें यू-विन कार्ड दिए गए हैं।

6. विश्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था को 2022 में कितने प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था को 2021 में 8.3 प्रतिशत और 2022 में 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है। विश्व ने कहा है कि कोविड-19 महामारी की अबतक की सबसे खतरनाक दूसरी लहर से आर्थिक पुनरूद्धार को नुकसान पहुंचा है।

7. भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन का कार्यकाल कितने साल के लिए बढ़ा दिया गया है?

Correct! Wrong!

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है। बात दें कि जैन को जून, 2018 में तीन साल के लिए डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था। रिजर्व बैंक में नियुक्ति से पहले वह आईडीबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक रह चुके हैं। माइकल पात्र, एम राजेश्वर राव और टी रबिशंकर रिजर्व बैंक के तीन अन्य सेवारत डिप्टी गवर्नर हैं।

8. भारतीय रिजर्व बैंक ने चंद्रशेखर घोष को तीन साल की अवधि के लिए किस बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक ने चंद्रशेखर घोष को तीन साल की अवधि के लिए बंधन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। बंधन बैंक भारत की एक बैंकिंग एवं वित्तीय सेवा कम्पनी है जिसका मुख्यालय कोलकाता में है। घोष, जो भारत में माइक्रोफाइनेंस के सबसे प्रमुख समर्थकों में से एक रहे हैं, ने 2001 में एक गैर-लाभकारी उद्यम के रूप में बंधन की स्थापना की, जो सतत आजीविका सृजन के माध्यम से वित्तीय समावेशन और महिला सशक्तिकरण के लिए खड़ा था।

9. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन ने महामारी को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए दुनिया भर के सबसे गरीब देशों को फाइजर COVID-19 वैक्सीन की कितने मिलियन खुराक दान करने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन ने महामारी को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए दुनिया भर के सबसे गरीब देशों को फाइजर COVID-19 वैक्सीन की 500 मिलियन खुराक दान करने की घोषणा की है। अमेरिका ने 2021 के अंत तक 200 मिलियन खुराक और 2022 की पहली छमाही में 300 मिलियन खुराक वितरित करने का लक्ष्य रखा है। अमेरिका ने वैश्विक COVAX गठबंधन के तहत 92 निम्न-आय वाले देशों और अफ्रीकी संघ को वितरित करने के लिए 500 मिलियन फाइजर खुराक खरीदने और दान करने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है।

10. हाल ही में किस देश ने विदेशी प्रतिबंधों के खिलाफ एक नया कानून पारित किया है?

Correct! Wrong!

चीन ने विदेशी प्रतिबंधों के खिलाफ एक नया कानून पारित किया है। इस कानून के साथ चीन व्यापार और मानवाधिकारों पर बढ़ते अमेरिका और यूरोपीय संघ के दबाव के खिलाफ अपने बचाव करना चाहता है। चीन ने अमेरिका पर चीनी फर्मों को दबाने का आरोप लगाने और जवाबी कार्रवाई की परोक्ष धमकी देने के बाद यह कानून पारित किया। चीन लंबे समय से व्यापार पर प्रतिबंधों के माध्यम से अमेरिकी कानून के अतिरिक्त क्षेत्राधिकार के बारे में शिकायत कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *