Current Affairs Quiz : 11 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
April 11, 2021
Current Affairs Quiz : 14 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
April 14, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 12-13 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. आईएनएस विराट के तोड़ने पर रोक किसने हटा दिया है?

Correct! Wrong!

भारतीय नौसेना की सेवा से हटाए जा चुके विमानवाहक युद्धपोत INS विराट को तोड़ने पर लगी रोक आज सुप्रीम कोर्ट ने हटा दी है। 10 फरवरी को एक कंपनी की याचिका पर कोर्ट ने जहाज तोड़ने पर रोक लगाई थी। यह कंपनी INS विराट को खरीद कर उसे संरक्षित करना चाहती थी ताकि आने वाले समय में लोग उसे देख सकें। चीफ जस्टिस एसए बोबड़े की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि याचिकाकर्ता ने कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाने में बहुत देर कर दी। जहाज को 40 प्रतिशत तोड़ा जा चुका है। कोर्ट ने यह भी कहा कि बॉम्बे हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ता को रक्षा मंत्रालय को ज्ञापन सौंपने के लिए कहा था, लेकिन सरकार ने मांग को स्वीकार नहीं किया। एक निर्णय लिया जा चुका है। इसमें अब दखल देना सही नहीं होगा।

2. सुशील चन्द्रा भारत के किस क्रम के मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाएं गए है?

Correct! Wrong!

सुशील चन्‍द्रा ने आज भारत के 24वें मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त का कार्यभार संभाल लिया है। 1980 बैच के भारतीय राजस्‍व सेवा के अधिकारी सुशील चन्‍द्रा पिछले वर्ष फरवरी में निर्वाचन आयोग में आयुक्‍त के रूप में शामिल हुए थे। वे जम्‍मू कश्‍मीर में परिसीमन कार्य की देखरेख से संबंधित आयोग के सदस्‍य भी हैं। करीब 39 वर्ष तक आयकर विभाग में कई पदों पर कार्य करने के बाद ये पहली नवम्‍बर 2016 को केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड का अध्‍यक्ष बनाए गए थे।

3. दिल्‍ली छावनी में 500 बिस्‍तरों वाला कोविड अस्‍पताल कौन स्‍थापित करेगा?

Correct! Wrong!

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन - डीआरडीओ अगले कुछ दिनों में दिल्‍ली छावनी में गहन चिकित्‍सा उपकरणों से युक्‍त 500 बिस्‍तरों वाला कोविड अस्‍पताल स्‍थापित करेगा। इस अस्‍पताल में सेना और अर्धसैनिक बलों के डाक्‍टर कोविड रोगियों का उपचार करेंगे। राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस अस्‍पताल में गंभीर रोगियों का उपचार किया जायेगा। इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में बिस्‍तरों के संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी होगी।

4. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रायसीना डॉयलाग के किस संस्करण का उद्घाटन किया?

Correct! Wrong!

रायसीना संवाद के छठे सम्‍मेलन का आज प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो संदेश के जरिये उदघाटन किया गया। रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल कगामे और डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडेरिक्‍सन भी उद्घाटन सत्र में मुख्‍य अतिथि के रूप में इसमें हिस्‍सा लिया। ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन भी बाद के किसी सत्र में सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करेंगे। चार दिन के इस सम्‍मेलन का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया जा रहा है। रायसीना संवाद भू-राजनीति और भू-अर्थशास्‍त्र पर भारत का अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण सम्‍मेलन है जिसका आयोजन 2016 से हर साल किया जा रहा है। विदेश मंत्रालय और ऑब्‍जर्वर रिसर्च फाउंडेशन, संयुक्‍त रूप से इसका आयोजन करते हैं।

5. श्री हेमकुंड साहिब का दर्शन कब से शुरु होगा?

Correct! Wrong!

सिखों के पवित्र स्थान गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब जी के दर्शन इस बार श्रद्धालु 10 मई से कर सकेंगे। कोविड गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं को आना होगा। श्री हेमकुंड मैनेजमेंट ट्रस्ट के ट्रस्टी मनिंदरजीत सिंह बिन्द्रा की ओर से बताया गया कि इस बार गुरुघर गोविंदधाम से श्री हेमकुंड साहिब तक के दो किलोमीटर के रास्ते में बर्फ को हटाने के लिए भारतीय सेना की 418 इंडीपेंडेंट इंजीनियरिंग कोर के जवान पहुंच गए हैं। उन्होंने इस मार्ग पर दिन-रात मेहनत से बर्फ को हटाने का काम शुरु कर दिया है। श्री गुरु गोविंद सिंह जी ने इस पवित्र स्थान पर अपने पूर्व जन्म में तपस्या की थी। जिसके चलते यह स्थान पवित्र माना जाता है। इस स्थान के पास पर्वत की सात चोटियां हैं। जिसमें से आने वाले पानी से एक पवित्र सरोवर बनता है। इस समय यह सरोवर पूरी तरह से बर्फ से जमा हुआ है।

6. डिजिटल ज्ञान भंडार- पोषण ज्ञान का शुभारंभ किेसने किया?

Correct! Wrong!

नीति आयोग ने स्वास्थ्य और पोषण के बारे में राष्ट्रीय डिजिटल ज्ञान भंडार, पोषण ज्ञान का शुभारंभ किया है। इस वेबसाइट का निर्माण बिल एंड मिलिंडा गेट फाउंडेशन और अशोका विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सोशल एंड बिहेवियर चेंज के सहयोग से किया गया है।

7. फुकुशीमा संयंत्र से 10 लाख टन से अधिक पानी समुद्र में कौन देश छोड़ेगा?

Correct! Wrong!

जापान क्षतिग्रस्त फुकुशीमा परमाणु संयंत्र से दस लाख टन से अधिक विषाक्त जल समुद्र में छोड़ेगा। इस काम में दो वर्ष लगेंगे, क्योंकि इसे अंजाम देने से पहले संयंत्र संचालक तोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर को जल से हानिकारक आइसोटॉप्स दूर करने, अपेक्षित ढांचा तैयार करने और नियामक से अनुमति लेने जैसी औपचारिकताएं पूरी करने में समय लगेगा।

8. ई-सैंटा का संबंध किससे है?

Correct! Wrong!

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज ई-सैंटा का उद्घाटन किया। ई-सांता एक ऐसा बाजार है जो एकुआ किसानों यानी मत्‍स्‍य पालकों और संबंधित खरीददारों को इलैक्‍ट्रॉनिक मार्केटिंग सुविधा का मंच उपलब्‍ध करायेगा।

9. आनुपातिक ​दृष्टि से बुजुर्गों की सर्वाधिक आबादी वाला देश निम्न में से कौन है?

Correct! Wrong!

बुजुर्गों की काफी बडी आबादी वाले जापान में वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू हो गया है। इसके अंतर्गत देश भर में बनाये गये 120 टीकाकरण केन्‍द्रों में 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाये जा रहे हैं। जापान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के कार्यक्रम के अनुसार पहले बैच में तोक्‍यो के दो हजार 810 बुजुर्गों को टीका लगाया जाएगा। तोक्‍यो के पश्चिम में हचिओजी के टीकाकरण केन्‍द्र का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा कि जापान को जून के अंत तक टीके की दस करोड खुराक मिल जाएंगी, जो देश की तीन करोड साठ लाख बुजुर्ग आबादी को टीके की दो खुराक देने के लिए पर्याप्‍त हैं।

10. इंदिरा गांधी सांस्‍कृतिक केंद्र संस्‍कृत सिखाने वाले एक ऐप का शुभारम्‍भ करेगा, यह किस देश में है?

Correct! Wrong!

बांग्‍लादेश में ढाका स्थित भारतीय उच्‍चायोग का इंदिरा गांधी सांस्‍कृतिक केंद्र आज संस्‍कृत सिखाने वाले एक ऐप का शुभारम्‍भ करेगा। यह ऐप विश्‍व भर में विद्यार्थियों, धार्मिक विद्वानों, भारतविदों और इतिहासकारों के बीच संस्‍कृत को बढ़ावा देने के लिए भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद की ओर से चलाए जा रहे अभियान का हिस्‍सा है। लिटिल गुरु नाम का यह संवाददात्‍मक ऐप संस्कृत सीखने को आसान और मजेदार बनाएगा। यह ऐप संस्कृत सीख रहे लोगों और संस्कृत सीखने की इच्‍छा रखने वाले लोगों को गेम्स, प्रतियोगिता, पुरस्कार जैसे आसान तरीको से भाषा सीखने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *