Current Affairs Quiz : 8-9 August 2021
August 9, 2021
Current Affairs Quiz : 11 August 2021
August 11, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 10 August 2021

1. गो फर्स्ट (GO FIRST) एयरलाइन कंपनी ने ओलम्पिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को कितने साल तक फ्री हवाई सफर देने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

घरेलू एयरलाइन कंपनी गो फर्स्ट (GO FIRST) ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को बेहतरीन गिफ्ट ऑफर किया है। एयरलाइन ने सात मेडल विनर को गो फर्स्ट (पहले गोएयर) नेटवर्क पर डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट से पांच साल तक फ्री में सफर करने की पेशकश की है। ओलंपिक में भारत ने एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। ये खिलाड़ी साल 2025 तक मुफ्त में सफर कर सकेंगे।

2. केंद्र सरकार ने कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के कार्यकाल को निम्न में से कितने दिनों के लिए बढ़ा दिया है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को एक साल के लिए सेवा विस्तार दिया है। गौबा को 2019 में दो साल के लिए देश का शीर्ष नौकरशाह नियुक्त किया गया था। गौबा ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में सचिव और गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में भी काम किया है। उन्होंने 4 साल तक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

3. किस राज्य सरकार ने हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को राज्य के “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान” का ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम की सदस्य रहीं वंदना कटारिया पर उत्तराखंड सरकार की ओर से इनामों की बौछार हो रही है। उत्तराखंड सरकार ने वंदना को 25 लाख का इनाम दिया है। साथ ही, 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान और महिला सशक्तीकरण अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

4. विश्व आदिवासी दिवस (World Tribal Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व आदिवासी दिवस आदिवासियों के मूलभूत अधिकारों की सामाजिक, आर्थिक और न्यायिक सुरक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को मनाया जाता है। पहली बार आदिवासी या मूलनिवासी दिवस 9 अगस्त 1994 को जेनेवा में मनाया गया। विश्व आदिवासी दिवस 2021 की थीम “किसी को पीछे नहीं छोड़ना: स्वदेशी लोग और एक नए सामाजिक अनुबंध का आह्वान” है। संयुक्त राष्ट्र संघ महासभा ने 1994 में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस घोषित किया था। यह दुनिया भर के आदिवासी समुदायों के अधिकारों, उनकी संस्कृति और भाषा को सम्मान देने का अवसर था।

5. टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भारत को 121 साल में पहली बार एथलेटिक्स में कौन सा पदक दिलाया?

Correct! Wrong!

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में भारत को टोक्यो ओलंपिक में पहला गोल्ड मेडल दिलाया है। जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता के साथ-साथ टोक्यो ओलंपिक में भी यह भारत का पहला गोल्ड है। इसके साथ ही नीरज ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं। साथ ही, वह ओलंपिक के व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक (2008) के 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में पीला तमगा अपने नाम किया था।

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर क्या रखने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

मोदी सरकार ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदल दिया है। सरकार ने इसे हॉकी के 'जादूगर' कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखने का फैसला किया है। खेल रत्न अवॉर्ड देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान है। हॉकी के 'जादूगर' कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद का हॉकी में अविश्वसनीय योगदान रहा है। उन्होंने अपने आखिरी ओलंपिक (बर्लिन 1936) में कुल 13 गोल दागे थे।

7. ऑस्ट्रेलिया के किस गेंदबाज ने अपने डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाला दुनिया का पहला गेंदबाज बन गया है?

Correct! Wrong!

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन एलिस ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में अपना डेब्यू किया। इस मैच में एलिस ने हैट्रिक विकेट लिए। वे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू पर हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पारी की अंतिम तीन गेंदों पर हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए। वो ब्रेट ली और एश्टन एगर के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन गए हैं।

8. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस (National Handloom Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस हर साल 7 अगस्त के दिन मनाया जाता है। यह दिन देश में हथकरघा बुनकरों को सम्मानित करने और लघु व मध्यम वर्ग के हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी। भारत में हथकरघा क्षेत्र समय के साथ सबसे महत्वपूर्ण कुटीर व्यापार के रूप में उभरा है। हथकरघा बुनकर कपास, रेशम और ऊन के समान शुद्ध रेशों का उपयोग कर माल तैयार करते रहे हैं।

9. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में मालदीव शैली के वाटर विला स्थापित किए जाएंगे?

Correct! Wrong!

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जल्द ही लक्षद्धीप में मालदीव शैली के वाटर विला स्थापित किए जाएंगे। लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल खोड़ा पटेल ने कहा कि 800 करोड़ रुपये की लागत से वाटर विला स्थापित किए जाएंगे। इन दूरदराज के द्वीपों को विकसित करने के लिए इन परियोजनाओं को नीति आयोग और केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा समर्थित किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत लक्षद्वीप के सुहेली, मिनिकॉय और कदमत द्वीपों में विश्व स्तरीय सुविधा स्थापित की जाएगी।

10. भारत के पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर का नाम क्या है?

Correct! Wrong!

भारत के पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट आईएनएस विक्रांत ने अपना पहला समुद्री परीक्षण शुरू किया। यह वर्ष 2022 तक पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएगा। नौसेना इस युद्धपोत को स्वीकार करेगी और फिर विमानन परीक्षण करेगी। एविएशन ट्रायल के तहत मिग 29K फाइटर जेट्स की लैंडिंग और टेक-ऑफ का परिक्षण किया जायेगा। 44,000 टन वजनी इस कैरियर को नौसेना के डायरेक्टरेट ऑफ नेवल डिजाइन ने डिजाईन किया है। इसे केरल के कोच्चि में सरकारी स्वामित्व वाले कोचीन शिपयार्ड में बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *