Current Affairs Quiz : 31 July 2021
July 31, 2021
Current Affairs Quiz : 3-5 August 2021
August 5, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 1-2 August 2021

1. कृषि मंत्रालय द्वारा बनाए जा रहे कृषि के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र का नाम क्या है?

Correct! Wrong!

कृषि मंत्रालय ने ‘एग्रीस्टैक’ (Agristack) बनाने की परियोजना शुरू की है, जो देश में कृषि का एक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र है। इसका उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र की दक्षता में सुधार की दिशा में प्रभावी योजना बनाने में सरकार की मदद करना है। हाल ही में, कृषि मंत्रालय ने यह भी घोषणा की कि सरकार किसानों को व्यक्तिगत सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजीटल भूमि रिकॉर्ड का उपयोग करके एक राष्ट्रीय किसान डेटाबेस बनाने जा रही है।

2. दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2021 के अनुसार, अधिकतम डिफ़ॉल्ट राशि क्या है, जिस पर प्री-पैक्ड समाधान लागू होगा?

Correct! Wrong!

लोकसभा ने हाल ही में दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया। यह विधेयक अप्रैल में प्रख्यापित IBC संशोधन अध्यादेश 2021 की जगह लेगा, जिसने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए 1 करोड़ रुपये तक के डिफॉल्ट के साथ दिवाला समाधान तंत्र के रूप में प्री-पैक पेश किया था।

3. कौन सा मंत्रालय ‘India Cycles4Change Challenge’ से जुड़ा है?

Correct! Wrong!

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने देश भर में साइकिल के अनुकूल पहल करने के लिए 2020 में ‘India Cycles4Change Challenge’ शुरू किया था। हाल ही में मंत्रालय ने 11 शहरों को ‘India’s Top 11 Cycling Pioneers’ के खिताब से नवाजा है। इसके साथ ही पहले सीजन का अगला चरण शुरू हो गया है। शीर्ष 11 शहरों को अपनी साइकिल चालन पहल को बढ़ाने के लिए प्रत्येक को 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

4. CSR फंड का उपयोग करके निजी अस्पतालों के माध्यम से मुफ्त COVID-19 टीकाकरण शुरू करने वाला पहला राज्य कौन सा है?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु सरकार निजी अस्पतालों में मुफ्त कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने वाली देश की पहली सरकार बन गई है। इस योजना को विभिन्न कंपनियों के कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी फंड द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। इस योजना के तहत 130 निजी अस्पतालों को लोगों को मुफ्त में कोविड के टीके उपलब्ध कराने के लिए चिन्हित किया गया है। केंद्र सरकार उत्पादित टीकों का 75% खरीदती है और शेष 25% निजी अस्पतालों के लिए उपलब्ध है, जिसका बड़े पैमाने पर उपयोग नहीं किया जाता है।

5. ‘COVID-19 रोगियों के लिए भारत की पहली स्वदेशी शारीरिक मापदंडों की निगरानी प्रणाली’ का नाम क्या है?

Correct! Wrong!

COVID BEEP, COVID-19 रोगियों के लिए भारत की पहली स्वदेशी, वायरलेस शारीरिक मापदंडों की निगरानी प्रणाली है, जिसे ESIC मेडिकल कॉलेज हैदराबाद द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और परमाणु ऊर्जा विभाग के सहयोग से विकसित किया गया है।

6. भारतीय नौसेना के किस जहाज ने रूसी नौसेना के 325वें नौसेना दिवस समारोह में भाग लिया?

Correct! Wrong!

भारतीय नौसेना का जहाज तबर रूसी नौसेना के 325वें नौसेना दिवस समारोह में भाग लेने के लिए सेंट पीटर्सबर्ग पहुंचा। आईएनएस तबर एक तलवार श्रेणी का स्टेल्थ फ्रिगेट है और पश्चिमी नौसेना कमान के तहत मुंबई में स्थित भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का एक हिस्सा है।

7. 12 पूर्वी अफ्रीकी देशों के रक्षा अभ्यास का नाम क्या है, जो हाल ही में अफ्रीका के पूर्वी तट पर शुरू हुआ है?

Correct! Wrong!

अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस 2021 (Exercise Cutlass Express 2021), 26 जुलाई को अफ्रीका के पूर्वी तट पर शुरू हुआ। यह पूर्वी अफ्रीका और पश्चिमी हिंद महासागर में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाने वाला एक वार्षिक समुद्री अभ्यास है। इस अभ्यास के 2021 संस्करण में 12 पूर्वी अफ्रीकी देश, अमेरिका, यूके, भारत और IMO, UNODC, EUNAVFOR, CRIMARIO और EUCAP सोमालिया जैसे विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय संगठनों की भागीदारी शामिल है। भारतीय नौसेना का जहाज (INS) तलवार अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस 2021 में भाग ले रहा है।

8. 31 मार्च, 2021 तक, भारत में बैंकों की कुल गैर-निष्पादित आस्तियों (NPA) का मूल्य कितना है?

Correct! Wrong!

31 मार्च, 2021 के अंत तक बैंकों की गैर-निष्पादित संपत्ति (NPA) या खराब ऋण 8.34 लाख करोड़ रुपये थे। मार्च 2020 के मुकाबले में NPA में 61,180 करोड़ रुपये की गिरावट आई है। 2019 में यह 9,33,779 करोड़ रुपये था।

9. ‘भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान’ (Indian Institute of Food Processing Technology) कहां स्थित है?

Correct! Wrong!

लोकसभा ने हाल ही में राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थान, उद्यमिता और प्रबंधन विधेयक, 2021 पारित किया है। इसने हरियाणा के कुंडली में NIFTEM (National Institute of Food Technology Entrepreneurship and Management) और तमिलनाडु में तंजावुर में IIFPT (तमिलनाडु में तंजावुर में) को ‘राष्ट्रीय महत्व के संस्थान’ का दर्जा दिया है।

10. भारत का पहला ग्रीन SEZ (Special Economic Zone) कौन सा है?

Correct! Wrong!

कांडला स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (KASEZ) CII की इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) द्वारा मौजूदा शहरों के लिए IGBC ग्रीन सिटीज़ प्लेटिनम रेटिंग हासिल करने वाला पहला ग्रीन SEZ बन गया है। KASEZ एशिया का पहला निर्यात प्रसंस्करण क्षेत्र (EPZ) था और इसे भारत का सबसे बड़ा बहु-उत्पाद कार्यात्मक SEZ माना जाता है। यह गुजरात के पश्चिमी तट पर कच्छ की खाड़ी पर कांडला बंदरगाह से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *