Hindi Current Affairs Quiz : 10-11 October 2022
October 12, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 13 October 2022
October 13, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 12 October 2022

1. मोढेरा (Modhera), जिसे भारत का पहला 24×7 सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया गया, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मेहसाणा जिले के एक गांव मोढेरा को भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव (first solar-powered village) घोषित किया। मोढेरा, सूर्य मंदिर से भी जुड़ा हुआ है। गुजरात सरकार के अनुसार, इस गांव के घरों में 1000 से अधिक सौर पैनल लगाए गए हैं, जिससे ग्रामीणों के लिए बिजली पैदा हो रही है।

2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने गैर-पारंपरिक आजीविका (NTL) में कौशल पर ‘बेटियां बने कुशल’ राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया?

Correct! Wrong!

महिला और बाल विकास मंत्रालय (MWCD) ने ‘बेटियां बने कुशल’ नाम से लड़कियों के लिए गैर-पारंपरिक आजीविका (Non- Traditional Livelihood – NTL) में कौशल पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ के बैनर तले इस सम्मेलन का आयोजन किया गया।

3. भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और NTPC द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित ‘वाटर स्पोर्ट्स सेंटर’ का हाल ही में किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में उद्घाटन किया गया?

Correct! Wrong!

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक जल क्रीड़ा केंद्र का उद्घाटन किया। हिमाचल प्रदेश में अपनी तरह का पहला वाटर स्पोर्ट्स सेंटर भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (NTPC) द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया है। यह केंद्र रोइंग, कैनोइंग और कायाकिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स में एथलीटों को प्रशिक्षण देने के लिए समर्पित होगा।

4. किस संस्थान ने ‘एजुकेशन 4.0 इंडिया रिपोर्ट’ (Education 4.0 India Report) लॉन्च की?

Correct! Wrong!

एजुकेशन 4.0 इंडिया पहल (Education 4.0 India Report) के हिस्से के रूप में, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने एक नई ‘एजुकेशन 4.0 इंडिया रिपोर्ट’ लॉन्च की है। यह रिपोर्ट इस बात पर विचार करती है कि कैसे डिजिटल और अन्य प्रौद्योगिकियां सीखने के अंतराल को दूर कर सकती हैं और शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बना सकती हैं। यह रिपोर्ट विश्व आर्थिक फोरम, यूनिसेफ और युवाह (YuWaah) के बीच सहयोग का परिणाम है।

5. टेली-मानस पहल (Tele-MANAS Initiative), जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया, किस क्षेत्र से संबंधित है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने Tele Mental Health Assistance and Networking Across States (Tele-MANAS) पहल नामक मानसिक स्वास्थ्य सेवा शुरू की। ‘टेली मानस’ राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की डिजिटल शाखा होगी।

6. 2022 तक GDP के अनुपात के रूप में भारत की लॉजिस्टिक्स लागत क्या है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति (National Logistics Policy) शुरू की, जिसका उद्देश्य लॉजिस्टिक्स लागत को कम करके पूरे देश में माल की निर्बाध आवाजाही को बढ़ावा देना है। इसका उद्देश्य घरेलू और वैश्विक बाजारों में भारतीय वस्तुओं की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करना है।

7. 2023 में शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation – SCO) का मेजबान कौन सा देश है?

Correct! Wrong!

उज्बेकिस्तान ने समरकंद में भारत को आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation – SCO) की घूर्णन अध्यक्षता सौंपी। SCO के आठ पूर्ण सदस्य हैं, जिनमें इसके छह संस्थापक सदस्य, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हुए थे।

8. राष्ट्रीय राजभाषा कीर्ति पुरस्कार पाने वाली ‘विज्ञान प्रगति’ किस संस्थान द्वारा जारी की जाने वाली विज्ञान पत्रिका है?

Correct! Wrong!

‘विज्ञान प्रगति’ वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा जारी एक लोकप्रिय विज्ञान पत्रिका है। गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग की ओर से सूरत में आयोजित दूसरे अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन में पत्रिका को राष्ट्रीय राजभाषा कीर्ति पुरस्कार मिला है। ‘विज्ञान प्रगति’ पत्रिका का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी को सरल भाषा में जन-जन तक पहुँचाना है।

9. सुधारवादी नेता ई.वी. रामासामी (पेरियार) के जन्मदिन पर कौन सा राज्य ‘सामाजिक न्याय दिवस’ मनाता है?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु सरकार सुधारवादी नेता ई.वी. रामासामी (पेरियार) के जन्मदिन को राज्य में ‘सामाजिक न्याय दिवस’ के रूप में मनाती है।

10. भारत में तटीय सफाई दिवस अभियान का नेतृत्व कौन सी संस्था करती है?

Correct! Wrong!

अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस (International Coastal Clean-up Day) सितंबर के तीसरे शनिवार को दुनिया भर में मनाया जाता है। भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने 2006 से भारत में इस अभियान का नेतृत्व किया है।

Comments are closed.