हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज : 3 सितंबर 2021
September 6, 2021
हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज : 5-6 सितम्बर 2021
September 7, 2021
Show all

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज : 4 सितंबर 2021

1. ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया और दक्षिण अफ्रीका में केंद्रीय बैंकों द्वारा शुरू की गई सीमा पार CBDC परियोजना का नेतृत्व कौन सा संस्थान कर रहा है?

Correct! Wrong!

ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया और दक्षिण अफ्रीका के केंद्रीय बैंक विभिन्न केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्राओं (Central Bank Digital Currencies – CBDC) का उपयोग करके सीमा पार भुगतान परीक्षण कर रहे हैं। बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट (BIS) इनोवेशन हब इस योजना का नेतृत्व कर रहा है। इस नवीनतम परियोजना का उद्देश्य कई CBDC का उपयोग करके सीमा पार लेनदेन के लिए प्रोटोटाइप साझा प्लेटफॉर्म विकसित करना है। सीमा पार से भुगतान के लिए CBDC का उपयोग करते हुए BIS के नेतृत्व वाली एक अन्य परियोजना भी चल रही है जिसमें चीन, हांगकांग, थाईलैंड और यूएई के केंद्रीय बैंक शामिल हैं।

2. हाल ही में किस देश ने भविष्य के मंगल मिशनों के लिए एक प्रोटोटाइप छोटा हेलीकॉप्टर विकसित किया है?

Correct! Wrong!

चीन की अंतरिक्ष विज्ञान एजेंसी के अनुसार, भविष्य के मंगल मिशनों पर निगरानी कार्य के लिए एक प्रोटोटाइप छोटा हेलीकॉप्टर विकसित किया गया है। कुछ महीने पहले, चीन ने मंगल ग्रह पर रोबोटिक रोवर की ऐतिहासिक लैंडिंग की थी।

3. संयुक्त अरब अमीरात, उरुग्वे और बांग्लादेश को किस वैश्विक संस्थान में शामिल किया गया है?

Correct! Wrong!

ब्रिक्स देशों के समूह द्वारा स्थापित न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) ने संयुक्त अरब अमीरात, उरुग्वे और बांग्लादेश को अपने पहले विस्तार में सदस्यों के रूप में स्वीकार किया है। ब्रिक्स के नाम से मशहूर ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में इस बैंक की शुरुआत की और संभावित नए सदस्यों के साथ औपचारिक बातचीत शुरू की। NDB ने अपने सदस्यता विस्तार की पहल की है और हाल ही में संभावित सदस्यों के साथ औपचारिक बातचीत शुरू की है। NDB के पास 100 बिलियन डालर की अधिकृत पूंजी है।

4. ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन किस संस्था की एक पहल है?

Correct! Wrong!

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा रेलवे स्टेशनों को ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन प्रदान किया जाता है। यात्रियों को उच्च गुणवत्ता, पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को 5-स्टार ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन दिया गया है। यह प्रमाणीकरण FSSAI के ‘ईट राइट इंडिया’ आंदोलन का हिस्सा है।

5. पत्रकार कल्याण योजना के मौजूदा दिशा-निर्देशों की समीक्षा के लिए गठित समिति के प्रमुख कौन हैं?

Correct! Wrong!

पत्रकार कल्याण योजना (JWS) के मौजूदा दिशा निर्देशों की समीक्षा के लिए सरकार ने 12 सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष प्रसार भारती बोर्ड के सदस्य अशोक टंडन हैं। यह समिति पत्रकार कल्याण योजना के तहत मृत्यु के साथ-साथ अन्य मामलों में अनुग्रह भुगतान की राशि के संशोधन की आवश्यकता की जांच करेगी।

6. ‘ZAPAD 2021’ नामक बहु-राष्ट्र सैन्य अभ्यास किस देश में आयोजित किया जा रहा है?

Correct! Wrong!

भारतीय सेना 3 से 16 सितंबर तक रूस के निज़नी में बहुराष्ट्रीय अभ्यास ZAPAD 2021 में भाग ले रही है। आतंकवाद विरोधी सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘ZAPAD 2021’ नामक सैन्य अभ्यास आयोजित किया जा रहा है। यूरेशिया और दक्षिण एशिया के एक दर्जन से अधिक देश इस अभ्यास में भाग लेंगे। चीन और पाकिस्तान के भी पर्यवेक्षक के रूप में इस अभ्यास में भाग लेंगे। भारतीय सेना के 200 जवानों की एक टुकड़ी इस अभ्यास में भाग लेगी।

7. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

वरिष्ठ नौकरशाह जे.बी. महापात्र को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। महापात्रा, 1985-बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) अधिकारी हैं, वे वर्तमान में बोर्ड सदस्य हैं। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने CBDT के अध्यक्ष के रूप में जे.बी. महापात्र की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

8. किस राज्य ने स्टार्ट-अप क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी ‘इनोवेशन मिशन’ लांच किया है?

Correct! Wrong!

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने स्टार्ट-अप क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी ‘Innovation Mission Punjab’ (IMPunjab) लांच की। इस मिशन का उद्देश्य स्टार्ट-अप को बढ़ावा देना है।

9. शांति लाल जैन को किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

शांति लाल जैन को इंडियन बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। वह पहले बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत थे। वे पद्मजा चंदुरु का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 अगस्त, 2021 को समाप्त हो रहा है। उनका तीन साल का कार्यकाल 1 सितंबर से शुरू होगा और दो साल के लिए या सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने तक, जो भी पहले हो, तक बढ़ाया जा सकता है।

10. किस देश ने टेक कंपनियों को वैकल्पिक भुगतान प्रणाली की पेशकश करने के लिए बाध्य करने के लिए दुनिया का पहला कानून पारित किया है?

Correct! Wrong!

दक्षिण कोरियाई सांसदों ने गूगल और एप्पल जैसी कंपनियों को अपने एप्प स्टोर पर वैकल्पिक भुगतान प्रणाली की पेशकश करने के लिए मजबूर करने के लिए दुनिया का पहला कानून पारित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *