SpaceX launches 40 satellites
SpaceX launches 40 satellites : स्पेसएक्स ने लांच किये वनवेब के 40 सैटेलाइट्स, जानें वनवेब प्रोजेक्ट के बारें में
December 9, 2022
Peru's first female President
Peru’s first female President : डीना बोलुआर्टे बनी पेरू की पहली महिला प्रेसिडेंट, जानें इनके बारे में
December 9, 2022
Show all

TTFI’s first female president : मेघना अहलावत बनी ‘टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया’ की पहली महिला प्रेसिडेंट

TTFI’s first female president

TTFI’s first female president : हाल ही में मेघना अहलावत को टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (TTFI) का नया प्रेसिडेंट चुना गया है। मेघना अहलावत पूर्व अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला की पत्नी है। दिल्ली हाई कोर्ट ने पिछले कार्यकारी बोर्ड को ससपेंड कर दिया था। मेघना TTFI की पहली महिला प्रेसिडेंट भी बन गयी है।

  • पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और 8 बार के नेशनल चैंपियन कमलेश मेहता महासचिव चुने गए है। साथ ही पटेल नागेंद्र रेड्डी कोषाध्यक्ष चुने गए। अध्यक्ष पद के अन्य उम्मीदवार के रूप में गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी थे।
  • अरुणाचल प्रदेश के पासंग दोर्जी मेगेजी टीटीएफआई के उपाध्यक्षों में से एक के रूप में चुना गया है। मेगेजी वर्तमान में टेबल टेनिस अरुणाचल के सचिव भी हैं। वह टीटीएफआई बोर्ड में चुने जाने वाले राज्य के पहले व्यक्ति हैं।
  • त्रिपुरा से रूपोक देबरॉय को भी एक उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है। उपाध्यक्ष के कुल आठ पद हैं, जिनमें से एक पद महिलाओं के लिए आरक्षित है। इस बोर्ड में मणिपुर के एक सदस्य और सिक्किम के एक संयुक्त सचिव भी शामिल है।

दिल्ली हाई कोर्ट ने बोर्ड को ससपेंड कर दिया था

  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने फरवरी में टीटीएफआई बोर्ड को ससपेंड कर दिया था। जिसके बाद इसके कामकाज की देख-रेख के लिए एक समिति का गठन किया था।
  • कोर्ट ने यह फैसला, भारत की नंबर 1 टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा द्वारा टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर के दौरान नेशनल कोच के खिलाफ मैच फिक्सिंग का आरोप लगाने वाली याचिका के बाद दिया था।
  • इन आरोपों की जाँच के लिए तीन मेंबर की कमेटी का गठन किया गया था। साथ ही कोर्ट ने निलंबित कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों को चुनाव में भाग लेने से रोक दिया था।

ITTF ने ससपेंड करने का प्रस्ताव दिया था

इस मामले के बाद इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन की कार्यकारी समिति ने TTFI के निलंबन का प्रस्ताव दिया था। लेकिन यह चुनाव एक बड़ी राहत की बात है। इसके संदर्भ में इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन ने जॉर्डन में बैठक की थी।

टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया

टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत में टेबल टेनिस के लिए शासी निकाय है। TTFI की स्थापना 1926 में की गयी थी और यह इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन का संस्थापक सदस्य भी है। साथ ही यह एशियन टेबल टेनिस फेडरेशन से भी जुड़ा हुआ है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

Comments are closed.