one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 16 नवंबर 2022
November 16, 2022
Union-bank-theedusarthi
Interest-Free Banking System : पाकिस्तान ब्याज मुक्त बैंकिंग प्रणाली को लागू करेगा
November 16, 2022

सऊदी अरब ने हाल ही में मिडिल ईस्ट ग्रीन इनिशिएटिव के लिए 2.5 बिलियन अमरीकी डालर की प्रतिबद्धता जताई है।

मिडिल ईस्ट ग्रीन इनिशिएटिव क्या है?

मिडिल ईस्ट ग्रीन इनिशिएटिव अपनी तरह का पहला क्षेत्रीय गठबंधन है जिसे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने मध्य पूर्व से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को रोकने के लिए 2021 में लॉन्च किया था। इसमें क्षेत्रीय जलवायु कार्रवाई के लिए स्पष्ट रूप से परिभाषित रणनीति है, जो क्षेत्र को प्रभावित करने वाले जलवायु परिवर्तन के लिए एक समन्वित और स्थानीय प्रतिक्रिया सुनिश्चित करती है।

इसका उद्देश्य इस क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन को 60 प्रतिशत से अधिक कम करना है – 670 मिलियन टन से अधिक कार्बन समकक्ष। इस योजना में मध्य पूर्व में 50 अरब से अधिक पेड़ लगाकर और 200 मिलियन हेक्टेयर खराब भूमि को बहाल करके हरित आवरण (green cover) बढ़ाना शामिल है। यह हरित भूमि और समुद्री भंडार को कुल राष्ट्रीय क्षेत्र के 30 प्रतिशत तक बढ़ाने का भी प्रयास करता है। इस पहल से वैश्विक कार्बन स्तर में 2.5 प्रतिशत की कमी आएगी।

MGI शिखर सम्मेलन

MGI शिखर सम्मेलन जलवायु पर एक क्षेत्रीय संवाद है जो मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के देशों को एक साथ लाता है। इस शिखर सम्मेलन के उद्घाटन संस्करण की मेजबानी 2021 में सऊदी अरब द्वारा की गई थी। इस इवेंट के दौरान, नेताओं ने जलवायु परिवर्तन का जवाब देते हुए बहुपक्षीय सहयोग के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की। दूसरा MGI शिखर सम्मेलन COP27 के मौके पर शर्म अल शेख में आयोजित किया गया था।

Comments are closed.