one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 8-9 अक्टूबर 2022
October 11, 2022
BharatSkills Forum
BharatSkills Forum क्या है?
October 11, 2022
Show all

बुर्किना फासो (Burkina Faso) में क्यों हुआ सैन्य तख्तापलट, जानिए

burkina faso

Burkina Faso : हाल ही में तख्तापलट के परिणामस्वरूप अंतरिम राष्ट्रपति पॉल-हेनरी सैंडाओगो दामिबा को सत्ता से हटा दिया गया और सेना के कप्तान इब्राहिम ट्रोरे ने शासन पाने नियंत्रण में कर लिया है।

मुख्य तथ्य

  1. 30 सितंबर, 2022 को इस साल बुर्किना फासो में दूसरा तख्तापलट हुआ, जिसके परिणामस्वरूप पारंपरिक सरकार को भंग कर दिया गया और संविधान को निलंबित कर दिया गया।
  2. अंतरिम राष्ट्रपति दामिबा को अफ्रीकी देश के इस्लामी विद्रोह में उनकी कथित संलिप्तता के कारण उखाड़ फेंका गया था।
  3. इस साल की शुरुआत में, 24 जनवरी को, दामिबा के नेतृत्व में बुर्किना फ़ासो की सेना ने राष्ट्रपति रोच काबोरे को हटा दिया था।
  4. 2015 के बाद से, बुर्किना फासो में मुख्य रूप से विद्रोही लड़ाकों के चरमपंथी इस्लामी समूहों – अल-कायदा और आईएसआईएल के साथ घनिष्ठ संबंध होने के कारण हिंसा बढ़ रही है।
  5. तब से देश साहेल में संघर्ष का केंद्र बन गया है, जिसके परिणामस्वरूप हजारों लोगों की मौत हुई है और 20 लाख लोग विस्थापित हुए हैं।
  6. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, बुर्किना फासो उन कुछ पश्चिमी अफ्रीकी देशों में से है जो भूख के “खतरनाक स्तर” का सामना कर रहे हैं। यह वर्तमान में 6 वर्षों में सबसे खराब भूख संकट देख रहा है, जिसमें 6,30,000 से अधिक व्यक्ति भुखमरी के कगार पर हैं।

Comments are closed.