Exercise Pitch Black 2022
ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुआ ‘पिच ब्लैक’ अभ्यास (Exercise Pitch Black 2022)
August 22, 2022
Bhupen Hazarika
भूपेन हज़ारिका (Bhupen Hazarika) कौन हैं?
September 14, 2022
Show all

पीएम श्री योजना (PM SHRI Yojana) क्या है?

PM SHRI Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में घोषणा की कि देश भर में 14,500 स्कूलों को पीएम श्री योजना (PM SHRI Yojana) के तहत विकसित और अपग्रेड किया जाएगा। इस योजना की घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जून 2022 में की थी।

महत्‍वपूर्ण तथ्‍य

  1. ये स्कूल देश के मॉडल स्कूल बनेंगे, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति की मूल भावना के अनुरूप होंगे और शिक्षण के नवीन तरीकों पर फोकस करेंगे।
  2. ये स्कूल आधुनिक बुनियादी ढांचे से लैस होंगे जिनमें लैब, स्मार्ट क्लासरूम, लाइब्रेरी, खेल उपकरण, आर्ट रूम आदि शामिल हैं, जो समावेशी और सुलभ हैं।
  3. इन स्कूलों को पाठ्यक्रम में जल संरक्षण, अपशिष्ट पुनर्चक्रण, ऊर्जा कुशल बुनियादी ढांचे और जैविक जीवन शैली के एकीकरण के साथ हरित स्कूलों के रूप में भी विकसित किया जाएगा।
  4. देश के हर प्रखंड में कम से कम एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाएगी। ताकि आम लोगों के बच्चों को भी अच्छी शिक्षा का अवसर मिल सके और उन्हें पढ़ाई के लिए दूर न जाना पड़े।
  5. इस योजना के तहत देश के प्रत्येक जिले में एक माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को भी जोड़ा जाएगा।
  6. स्कूल के सभी स्तरों पर मूल्यांकन वास्तविक जीवन स्थितियों में वैचारिक समझ और ज्ञान के अनुप्रयोग पर आधारित होगा और योग्यता आधारित होगा।
  7. ये स्कूल न केवल गुणात्मक शिक्षण, सीखने और संज्ञानात्मक विकास का लक्ष्य रखेंगे, बल्कि 21वीं सदी के प्रमुख कौशल से लैस समग्र व्यक्तियों का भी निर्माण करेंगे।
  8. इन विद्यालयों की स्थापना केन्द्रीय विद्यालय की तर्ज पर की जाएगी। वहीं, जरूरत के हिसाब से सरकारी स्कूलों के परिसर और ढांचे को सुंदर, मजबूत, आकर्षक बनाया जाएगा।
  9. पीएम श्री स्कूलों का खर्चा केंद्र सरकार उठाएगी। हालांकि, इस योजना के क्रियान्वयन और निगरानी की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी।

Comments are closed.