Small Modular Reactors
Small Modular Reactors (SMRs) क्या हैं?
August 14, 2022
Nethanna Bima Scheme
तेलंगाना ने ‘नेथन्ना बीमा’ योजना (Nethanna Bima Scheme) लांच की
August 14, 2022
Show all

भारत के ONDC प्लेटफॉर्म में शामिल हुआ माइक्रोसॉफ्ट, जानिए क्या है ONDC?

ONDC

ONDC : हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट भारतीय बाजार में सोशल ई-कॉमर्स को पेश करने के उद्देश्य से सरकार के Open Network for Digital Commerce (ONDC) में शामिल हुआ।

मुख्य बिंदु

  1. माइक्रोसॉफ्ट ONDC प्लेटफॉर्म के लिए सरकार के साथ गठजोड़ करने वाली पहली बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी है।
  2. सोशल ई-कॉमर्स के एक हिस्से के रूप में, माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में शॉपिंग एप्प लॉन्च करने की भी योजना बनाई है।
  3. यह एप्प खरीदारों को विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं द्वारा दी जाने वाली सर्वोत्तम कीमत की खोज करने की अनुमति देगा। इस एप्प को ONDC प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया जाएगा।
  4. यह खरीदारों और विक्रेताओं को किसी भी ई-कॉमर्स समाधान पर निर्भर किए बिना कनेक्ट करने में सक्षम करेगा।

Open Network for Digital Commerce

डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान के सभी पहलुओं के लिए खुले नेटवर्क को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स पहल शुरू की गई थी। यह ओपन सोर्स पद्धति पर आधारित है। यह नेटवर्क भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में Amazon और Flipkart के एकाधिकार का मुकाबला करने के लिए विकसित किया जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म को डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड द्वारा मई 2022 में लॉन्च किया गया था।

ONDC में शामिल कंपनियां

फिलहाल डंजो फॉर बिजनेस, कोटक, पेटीएम, डिजिट, लोडशेयर, फोनपे और गो फ्रुगल जैसी कंपनियां ONDC में शामिल हो गई हैं। स्नैपडील अगस्त 2022 में अपने प्लेटफॉर्म पर 3 मुख्य प्रोडक्ट कैटेगरी लॉन्च करने जा रही है। एयरटेल, एक्सिस बैंक और HDFC बैंक ने भी इस नेटवर्क के साथ एकीकरण शुरू कर दिया है। Flipkart और Amazon भी ONDC नेटवर्क से जुड़ने पर विचार कर रहे हैं।

ONDC काम कैसे करता है?

ONDC प्लेटफॉर्म खरीदारों और विक्रेताओं के बीच एक सेतु का काम करेगा। वर्तमान में, Paytm खरीददार इंटरफेस के लिए होस्ट है। दूसरी ओर, GoFrugal आदि विक्रेता पक्ष इंटरफ़ेस को होस्ट कर रहे हैं। जब कोई खरीदार पेटीएम एप्प पर आइटम खोजेगा, तो उसे ONDC प्लेटफॉर्म से कनेक्ट किया जाएगा। इसके बाद ONDC प्लेटफॉर्म विक्रेता पक्ष के इंटरफेस को जोड़ेगा, जहां सभी कंपनियों को आइटम खरीदने के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा।

Comments are closed.