Serena Williams
सेरेना विलियम्स (Serena Williams) ने संन्यास की घोषणा की
August 14, 2022
Small Modular Reactors
Small Modular Reactors (SMRs) क्या हैं?
August 14, 2022
Show all

dPal rNgam Duston Award : दलाई लामा को लद्दाख के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया

Dalai Lama

dPal rNgam Duston Award : लद्दाख के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “dPal rNgam Duston Award ” को हाल ही में तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को प्रदान किया गया। उन्हें मानवता के प्रति उनके योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया गया।

dPal rNgam Duston Award

  • यह छठाdPal rNgam Duston Award था।
  • लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC), लेह द्वारा दलाई लामा को यह पुरस्कार प्रदान किया गया।
  • सिंधु घाट पर LAHDC के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए dPal rNgam Duston मनाया गया।
  • दलाई लामा वर्तमान में 15 जुलाई, 2022 से लद्दाख की यात्रा पर हैं। इस अवसर पर, उन्होंने इस क्षेत्र में सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने पर जोर दिया।
  • लद्दाख और तिब्बत सिंधु नदी से जुड़े हुए हैं। दोनों में कई धार्मिक और सांस्कृतिक समानताएं हैं। आध्यात्मिक गुरु ने कहा कि बदलती जलवायु स्थिति चिंता का एक बड़ा कारण है और सभी को अपने कार्यों में पर्यावरण के प्रति जागरूक रहना चाहिए।

14वें दलाई लामा

तेनज़िन ग्यात्सो वर्तमान और 14वें दलाई लामा हैं, जिन्हें तिब्बती लोगों के लिए ग्यालवा रिनपोछे के नाम से भी जाना जाता है। वह सर्वोच्च आध्यात्मिक नेता और तिब्बत के पूर्व प्रमुख हैं। उन्हें एक जीवित बोधिसत्व माना जाता है। उन्हें 2008 में ‘महाबोधि सोसाइटी ऑफ इंडिया के मुख्य संरक्षक’ से भी सम्मानित किया गया था। 1989 में, उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। टाइम पत्रिका में उन्हें “महात्मा गांधी के बच्चों” में से एक के रूप में नामित किया गया था।

Comments are closed.