World’s Most Durable Hydrogen Fuel Cell
world’s most durable hydrogen fuel cell : वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे टिकाऊ हाइड्रोजन फ्यूल सेल का निर्माण किया
August 7, 2022
craft village initiative
शिल्प ग्राम पहल (Craft Village Initiative) क्या है?
August 7, 2022
Show all

US CHIPS Bill : सेमीकंडक्टर उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका ने ‘चिप्स बिल’ पारित किया

Semiconductor

US CHIPS Bill : 28 जुलाई, 2022 को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने चिप्स और विज्ञान विधेयक पारित किया। CHIPS बिल का अर्थ है “Creating Helpful Incentives to Produce Semiconductors”। CHIPS बिल को 280 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता और सब्सिडी प्रदान करने के लिए पारित किया गया है।

बिल की विशेषताएं

  • यह बिल विशेष रूप से अमेरिका में सेमीकंडक्टर उद्योग पर केंद्रित है। अमेरिका में सेमीकंडक्टर उद्योग को चीन से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।
  • यह उन कंपनियों को 52 बिलियन अमरीकी डालर प्रदान करेगा जो अमेरिका में चिप्स बनाने में शामिल हैं।
  • कृत्रिम बुद्धिमत्ता और अन्य नवीन तकनीकों के क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए 200 बिलियन अमरीकी डालर प्रदान किए जाएंगे।
  • कई बातों को ध्यान में रखते हुए इस बिल को पास किया गया। 2021 में, सेमीकंडक्टर या चिप्स की वैश्विक कमी थी। इसने अमेरिका को पर्याप्त विनिर्माण की अपनी आवश्यकता को पहचानने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा, 2020 से लैपटॉप के बढ़ते उपयोग ने चिप्स की मांग को और बढ़ा दिया है। वर्तमान में, सेमीकंडक्टर पर विश्व की 75% निर्भरता पूर्वी एशिया द्वारा पूरी की जाती है।

सेमीकंडक्टर का महत्व

दैनिक जीवन में उपयोगी अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चलाने के लिए सेमीकंडक्टर महत्वपूर्ण हैं। वे सिलिकॉन जैसी सामग्री से बने होते हैं। इनका उपयोग प्रोग्राम चलाने के लिए डेटा-स्टोरिंग मेमोरी चिप्स, या लॉजिक चिप्स के रूप में किया जाता है। वे एक उपकरण के “दिमाग” की तरह हैं।

Comments are closed.