telangana police
Police Bharti 2022 : इस राज्य में पुलिस विभाग में निकली हजारों वैकेंसी, जल्द करें आवेदन
May 4, 2022
Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 5 मई 2022
May 5, 2022

the edu sarthi द्धारा Hindi Current Affairs Quiz हर रोज प्रकाशित किया जाता है। यह UPSC, BPSC, SSC, Railway, Banking व अन्य परीक्षाओं के लिए उपयोगी है।

1. अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस (International Firefighters Day) किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

हर साल 4 मई को अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस (International Firefighters Day) मनाया जाता है। अग्निशामकों के बलिदान को पहचानने के लिए यह दिन मनाया जाता है। इसके अलावा यह दिवस यह सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता पैदा करता है कि पर्यावरण और समुदाय यथा संभव सुरक्षित हैं। अग्निशामक दिवस के प्रतीक में लाल और नीले रंग के रिबन होते हैं। रिबन में लाल रंग आग का प्रतीक है और नीला रंग पानी का प्रतीक है।

2. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) 3 मई को मनाया जाता है। यह प्रेस की स्वतंत्रता और मौलिक मानव अधिकारों के रूप में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। दिसंबर 1993 में यूनेस्को के आम सम्मेलन की सिफारिश के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में घोषित किया था। तब से यह हर साल दुनिया भर में मनाया जाता है।

3. किस राज्य के मियां का बड़ा रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महेश नगर हॉल्ट’ कर दिया गया?

Correct! Wrong!

राजस्थान के एक रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर महेश नगर हाल्ट कर दिया गया है। इसका नाम पहले मियां का बाड़ा था। बता दें कि इससे पहले 2018 में राज्य के बाड़मेर जिले के बालोतरा इलाके में इस गांव का नाम बदलकर मियां का बाड़ा से महेश नगर हुआ था। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि स्टेशन के गांव का नाम 2018 में ‘मियां का बड़ा’ से बदलकर महेश नगर कर दिया गया था। लेकिन रेलवे स्टेशन का नाम अभी तक परिवर्तन नहीं हुआ था।

4. किस वरिष्ठ राजनयिक ने हाल ही में भारत के नए विदेश सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया?

Correct! Wrong!

वरिष्ठ राजनयिक विनय मोहन क्वात्रा ने हाल ही में भारत के नए विदेश सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। उन्होंने यह दायित्व ऐसे समय में संभाला है, जब नई दिल्ली यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) समेत अलग-अलग भूराजनैतिक घटनाक्रमों का सामना कर रही है। वर्ष 1998 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी क्वात्रा ने हर्षवर्धन श्रृंगला (Harshvardhan Shringla) का स्थान लिया है। विदेश सचिव बनने से पहले क्वात्रा नेपाल में भारत के राजदूत थे।

5. नीति आयोग के उपाध्यक्ष का कार्यभार किसने संभाल लिया है?

Correct! Wrong!

जाने माने अर्थशास्त्री सुमन बेरी ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने डॉ राजीव कुमार से इस प्रमुख नीति निर्धारकं संस्था का पदभार ग्रहण किया। बेरी राष्ट्रीय अनुप्रयुक्तम आर्थिक अनुसंधान परिषद्-एनसीएईआर के महानिदेशक और रॉयल डच शेल के प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्री रह चुके हैं। वे प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद्, सांख्यिकी आयोग और मौद्रिक नीति संबंधी भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे हैं।

6. गूगल ने डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ युवाओं और महिला उद्यमियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से किस राज्य सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

Correct! Wrong!

गूगल ने डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ युवाओं और महिला उद्यमियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से तेलंगाना सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर Google ने 2019 में गाचीबोवली में अधिग्रहित 7.3 एकड़ की साइट पर अपने ग्राउंड-अप विकास के डिजाइन का भी अनावरण किया। समझौता ज्ञापन के अनुसार, Google युवाओं को Google कैरियर प्रमाणपत्र छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ सहयोग करेगा ताकि उन्हें डिजिटल प्रतिभा की मांग के लिए “नौकरी के लिए तैयार” किया जा सके।

7. ऑनलाइन लेंडिंग प्लेटफॉर्म इंडिफी टेक्नोलॉजीज ने एसबीआई के किस पूर्व चेयरमैन को सलाहकार नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

ऑनलाइन लेंडिंग प्लेटफॉर्म इंडिफी टेक्नोलॉजीज ने एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार को सलाहकार नियुक्त किया है। यह वर्तमान में एचएसबीसी एशिया पैसिफिक, एलएंडटी इंफोटेक, हीरो मोटोकॉर्प और भारतपे के बोर्ड में शामिल हैं। बतौर सलाहकार, कुमार कंपनी की विकास रणनीति पर प्रबंधन के साथ जुड़ेंगे और वित्तीय सेवा क्षेत्र में मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

8. विश्व बैंक ने भारत सरकार के मिशन कर्मयोगी - सिविल सेवा क्षमता निर्माण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए कितने मिलियन अमरीकी डॉलर की परियोजनाओं को मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने भारत सरकार के मिशन कर्मयोगी - सिविल सेवा क्षमता निर्माण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए 47 मिलियन अमरीकी डॉलर की परियोजनाओं को मंजूरी दी है। भारत भर में लगभग 18 मिलियन सिविल सेवक कार्यरत हैं, जिनमें से लगभग दो-तिहाई राज्य सरकार और स्थानीय प्राधिकरण स्तरों पर कार्यरत हैं। बैंक के वित्तपोषण का लक्ष्य लगभग 40 लाख सिविल सेवकों की कार्यात्मक और व्यवहारिक दक्षताओं को बढ़ाने के सरकार के उद्देश्यों का समर्थन करना है।

9. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय Open Network for Digital Commerce (ONDC) के पायलट चरण से जुड़ा है?

Correct! Wrong!

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने Open Network for Digital Commerce (ONDC) के पायलट चरण का शुभारंभ किया। यह देश में डिजिटल कॉमर्स की पैठ बढ़ाने के लिए डिजिटल कॉमर्स के लोकतंत्रीकरण का मार्ग प्रशस्त करने के लिए विश्व स्तर पर अपनी तरह की पहली पहल है। इस पहल का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए एक खुले मंच को बढ़ावा देना है।

10. कौन सी संस्था ‘Report on Currency and Finance (RCF)’ जारी करती है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वर्ष 2021-22 के लिए ‘Report on Currency and Finance (RCF)’ जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत और सतत विकास के लिए मूल्य स्थिरता एक आवश्यक पूर्व शर्त है। इसने सुधारों के लिए सात सूत्रीय खाका भी प्रस्तावित किया है। भारतीय अर्थव्यवस्था को COVID-19 महामारी से होने वाले नुकसान से उबरने में 12 साल लग सकते हैं।

#currentaffairsinhindi #2022LatestGK #OnlineTest #MCQQuiz, #currentaffairsquizPreparationinHindi #करेंटअफेयर्सक्विज

 

Comments are closed.