Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 1-2 मई 2022
May 3, 2022
Current Affairs one Liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 3 मई 2022
May 3, 2022

the edu sarthi द्धारा Hindi Current Affairs Quiz हर रोज प्रकाशित किया जाता है। यह UPSC, BPSC, SSC, Railway, Banking व अन्य परीक्षाओं के लिए उपयोगी है।

#currentaffairsinhindi #2022LatestGK #OnlineTest #MCQQuiz, #currentaffairsquizPreparationinHindi #करेंटअफेयर्सक्विज

1. केंद्र सरकार ने पवन हंस लिमिटेड में अपनी कितने प्रतिशत हिस्सेदारी स्टार9 मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड को 211.14 करोड़ रुपए में बेचने की मंज़ूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने पवन हंस लिमिटेड में अपनी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी स्टार9 मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड को 211.14 करोड़ रुपए में बेचने की मंज़ूरी दे दी है। इसके तहत सरकार पवन हंस में प्रबंधन नियंत्रण भी छोड़ेगी। केंद्र सरकार ने बताया कि पवन हंस के पास 42 हेलीकॉप्टरों का बेड़ा है तथा कंपनी पिछले तीन वित्त वर्ष से घाटे में चल रही है। पवन हंस में केंद्र और ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) का संयुक्त उपक्रम (जेवी) है। इसमें सरकार की 51 प्रतिशत और ओएनजीसी के पास 49 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

2. चेन्नई टीम के किस कप्तान ने 30 अप्रैल 2022 को अपना पद छोड़ दिया है?

Correct! Wrong!

चेन्नई टीम के कप्तान रवींद्र जडेजा ने 30 अप्रैल 2022 को अपना पद छोड़ दिया। टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक पहले कप्तानी छोड़ने वाले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) फिर से टीम की कमान संभाल लिए हैं। जडेजा ने खेल पर ध्यान देने के लिए धोनी को फिर से कप्तानी सौंप दी। इस सीजन में बतौर कप्तान धोनी ने पहला मैच 1 मई 2022 को हैदराबाद टीम के खिलाफ खेला और 13 रनों से शानदार जीत भी दर्ज की। इस मैच से पहले ही रवींद्र जडेजा ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में धोनी को वापस कमान संभालनी पड़ गई।

3. किस लेफ्टिनेंट जनरल ने भारतीय सेना के 29वें प्रमुख के रूप में जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की जगह ली?

Correct! Wrong!

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे (Manoj Pande) ने भारतीय सेना के 29वें प्रमुख के रूप में जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की जगह ली। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (COAS) बनने वाले पहले इंजीनियर बन गए हैं। उन्होंने 1 मई 2022 से इस पद का कार्यभार संभाला। वह भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), देहरादून और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA), खडकवासला के पूर्व छात्र हैं।

4. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस बैंक को अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए 820 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्त पोषण को मंजूरी दी?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के सभी डाकघरों में अपनी सेवाओं के विस्तार के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के लिए 820 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्त पोषण को मंजूरी दी। 1.56 लाख डाकघरों में से IPPB वर्तमान में 1.3 लाख डाकघरों से संचालित होता है। लॉन्च के बाद से, इसने कुल 82 करोड़ लेनदेन के साथ 5.25 करोड़ से अधिक खाते खोले हैं। मंत्रिमंडल ने नियामक आवश्यकताओं और तकनीकी उन्नयन को पूरा करने के लिए 500 करोड़ रुपये के भविष्य के निधि निवेश को मंजूरी दी है।

5. लैंडिंग के दौरान ‘गगन’ उपग्रह आधारित नेविगेशन प्रणाली का उपयोग करने वाली एशिया की पहली एयरलाइन कौन सी है?

Correct! Wrong!

इंडिगो लैंडिंग के दौरान स्वदेशी रूप से विकसित उपग्रह-आधारित नेविगेशन सिस्टम ‘गगन’ का उपयोग करने वाली एशिया की पहली एयरलाइन बन गई है। इस प्रणाली को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। यह संदर्भ और अपलिंक स्टेशनों की मदद से हवाई यातायात प्रबंधन में सुधार के लिए ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) सिग्नल में सुधार प्रदान करता है।

6. अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस (International Labour Day) किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

हर साल 1 मई को देश-दुनिया में मजदूर दिवस मनाया जाता है। मजदूरों और श्रमिकों को सम्मान देने के उद्देश्य से हर साल एक मई का दिन इनको समर्पित होता है। जिसे लेबर डे, श्रमिक दिवस, मजदूर दिवस, मई डे के नाम से जाना जाता है। मजदूर दिवस का दिन ना केवल श्रमिकों को सम्मान देने के लिए होता है बल्कि इस दिन मजदूरों के हक के प्रति आवाज भी उठाई जाती है।

7. छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते (DA) की दरों में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

छत्तीसगढ़ सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर राज्य सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते (DA) की दरों में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जो अब तक 17 प्रतिशत था, वेतन वृद्धि के बाद मूल वेतन के 22 प्रतिशत पर पहुंच गया है। इस घोषणा से 4 लाख सरकारी कर्मचारी और 1.25 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा।

8. प्रत्येक साल अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस (International Astronomy Day) वर्ष में कितने बार मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

प्रत्येक साल अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस (International Astronomy Day) वर्ष में दो बार मनाया जाता है। यह दिवस एक बार 26 सितंबर को और दूसरा 2 मई को मनाया जाता है। इस दिन खगोलीय संस्थान, प्लैनेटेरियम, संग्रहालय विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हैं और खगोल विज्ञान की दुनिया के बारे में जागरूकता फैलाते हैं। पहला अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस साल 1973 में मनाया गया था।

9. भारत में प्रतिवर्ष किस तारीख को आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया जाता है?

Correct! Wrong!

भारत में प्रतिवर्ष 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य देश के दूरदराज़ के क्षेत्रों में सस्ती चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ावा देना है। साथ ही यह दिवस समाज के वंचित और गरीब वर्गों को स्वास्थ्य लाभ एवं बीमा कवर प्रदान करने पर भी जोर देता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी।

10. हाल ही में किस संस्था की मुद्रा और वित्त की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था को कोविड -19 महामारी के प्रकोप से होने वाले नुकसान से उबरने में एक दशक से अधिक समय लग सकता है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मुद्रा और वित्त (RCF) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था को कोविड-19 महामारी के प्रकोप से होने वाले नुकसान से उबरने में एक दशक से अधिक समय लग सकता है। कोविड-19 महामारी को दुनिया के इतिहास में अब तक के सबसे खराब स्वास्थ्य संकटों में से एक के रूप में माना गया है। रिपोर्ट का विषय “रिवाइव और रिकंस्ट्रक्ट” है, जो कोविड से मज़बूती से उबरने और मध्यम अवधि में वृद्धि को बढ़ाने के संदर्भ में है।

Comments are closed.