Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 28 अप्रैल 2022
April 28, 2022
ACI Worldwide Report
ACI Worldwide Report : भारत रीयल-टाइम लेनदेन में दुनिया में पहले स्थान पर पहुंचा
April 28, 2022

Battery Passport : जर्मनी के अर्थव्यवस्था मंत्री रॉबर्ट हैबेक ने घोषणा की है कि देश के मोटर वाहन उद्योग में कंपनियों के एक समूह द्वारा एक ‘पासपोर्ट’ विकसित करने की योजना है, जो यूरोपीय बैटरी के पर्यावरणीय प्रभाव का पता लगाएगी।

महत्वपूर्ण तथ्य

  1. 11 भागीदारों वाले संघ ने यूरोपीय बैटरी पर डेटा एकत्र करने और प्रकट करने के लिए मानकों का एक सामान्य सेट विकसित करने के लिए 8.2 मिलियन यूरो का वित्त पोषण प्राप्त किया।
  2. यह यूरोपीय संघ (ईयू) के नियमों के तहत अनिवार्य हो सकता है।
  3. Umicore, BMW और BASF कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो इस ‘बैटरी पासपोर्ट’ प्रयास में शामिल हैं।

यूरोपीय आयोग का प्रस्ताव

इस साल के अंत में यूरोपीय आयोग एक प्रस्ताव पर चर्चा करेगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि बैटरी निर्माता पुनर्नवीनीकरण सामग्री की सामग्री और सभी रिचार्जेबल इलेक्ट्रिक वाहनों (EV), औद्योगिक बैटरी और यूरोप में बेचे जाने वाले हल्के परिवहन के कार्बन फुटप्रिंट का खुलासा करें।

बैटरी पासपोर्ट फ्रेमवर्क

इस फ्रेमवर्क के तहत यूरोपीय बैटरी में एक QR कोड होना चाहिए जो एक ऑनलाइन डेटाबेस से जुड़ा होगा जहां व्यवसाय, ईवी मालिक और नियामक बैटरी की संरचना के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यह डिजिटल टूल बैटरी के अंदर मौजूद कच्चे माल को रीसायकल करना भी आसान बना देगा। यह इस क्षेत्र के विदेशी आपूर्तिकर्ताओं की निकेल और लिथियम जैसे संसाधनों पर निर्भरता को कम करने में भी मदद करेगा जो बैटरी के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं।

यह भी पढ़ें

Kisan Bhagidari, Prathmikta Hamari : ‘किसान भागीदारी, प्राथमिक हमारी’ अभियान क्या है?

Comments are closed.