Boris Johnson-Narendra Modi
UK-India : यूके-भारत परमाणु ऊर्जा और नवाचार में मिलकर करेंगे काम
April 27, 2022
Elon Musk-twitter
Elon Musk-Twitter : एलोन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा
April 27, 2022
Show all

Kisan Bhagidari, Prathmikta Hamari : ‘किसान भागीदारी, प्राथमिक हमारी’ अभियान क्या है?

Farmer

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा 25 अप्रैल 2022 से ‘किसान भागीदारी, प्राथमिक हमारी’ (Kisan Bhagidari, Prathmikta Hamari) अभियान का आयोजन किया जा रहा है। यह अभियान 30 अप्रैल, 2022 तक जारी रहेगा और विभिन्न अन्य विभागों और मंत्रालयों के सहयोग से सरकार के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित किया जा रहा है।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • इस अभियान की अवधि के दौरान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा देश के किसानों के लिए क्षेत्रीय स्तर पर विभिन्न देशव्यापी कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
  • इस अभियान के तहत 75 चयनित उद्यमियों और किसानों का राष्ट्रीय आत्म निर्भर भारत सम्मेलन (National Atma Nirbhar Bharat Conclave) आयोजित किया जाएगा।
  • साथ ही इस अभियान के दौरान देश की आजादी के 75 साल में हरित क्रांति और खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भरता समेत कृषि विकास के क्षेत्र में पहुंचे मील के पत्थर पर भी प्रकाश डाला जाएगा।
  • एक करोड़ से अधिक हितधारक और किसान ‘किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी’ अभियान में भाग लेंगे।

कृषि मेला

कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग प्रत्येक कृषि विज्ञान केंद्र पर कृषि मेला और प्राकृतिक कृषि आधारित क्षेत्र प्रदर्शनी का आयोजन करेगा।

फसल बीमा पर कार्यशाला

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आम सेवा केंद्र (CSC) द्वारा आयोजित देशव्यापी फसल बीमा कार्यशाला का भी शुभारंभ करेंगे।

एक जिला एक उत्पाद (One District One Product) वेबिनार

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय अभियान सप्ताह के दौरान एक जिला एक उत्पाद (One District One Product – ODOP) पर एक वेबिनार का आयोजन करेंगे। साथ ही, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ODOP-आधारित जागरूकता कार्यक्रम और कार्यशालाओं का आयोजन करेंगे।

यह भी पढ़ें

नीति आयोग की नए उपाध्यक्ष बने सुमन बेरी (Suman Bery)

Comments are closed.