Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 21 अप्रैल 2022
April 21, 2022
Ajay Kumar Sood PSA
अजय कुमार सूद (Ajay Kumar Sood) बने भारत सरकार के नए प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA)
April 26, 2022
Show all

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भी अब UPI की सुविधा

UPI

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की अंतर्राष्ट्रीय शाखा NPCI International Payments Ltd (NIPL) ने घोषणा की है कि पूरे UAE में BHIM UPI NEOPAY टर्मिनलों पर लाइव है।

महत्वपूर्ण तथ्य

  1. यह पहल यूएई की यात्रा करने वाले लाखों भारतीयों को सुविधाजनक और सुरक्षित तरीके से भुगतान करने के लिए सशक्त बनाएगी।
  2. भुगतान NEOPAY-सक्षम मर्चेंट स्टोर और दुकानों में BHIM UPI का उपयोग करके किया जा सकता है।
  3. मशरेक बैंक की भुगतान सहायक कंपनी NEOPAY और NIPL ने 2021 में देश में UPI स्वीकृति बुनियादी ढांचा बनाने के लिए भागीदारी की।

सहयोग के कारण

NEOPAY ने देश के ग्राहकों के लिए अभिनव भुगतान समाधान प्रदान करने के उद्देश्य से NIPL के साथ भागीदारी की और इस प्रकार उन्हें UAE की संपन्न डिजिटल अर्थव्यवस्था का उपयोग करने की अनुमति दी। लाखों भारतीय यात्री लगातार संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करते हैं और NIPL के साथ यह सहयोग भारतीय पर्यटकों को निर्बाध मौद्रिक लेनदेन तक पहुंचने की अनुमति देगा।

Unified Payment Interface (UPI) क्या है?

NPCI ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) विकसित किया है जो एक तत्काल रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है जो अंतर-बैंक लेनदेन को सुविधाजनक बनाने में मदद करती है। सुरक्षित, सरल और किफ़ायती मोबाइल-आधारित भुगतान प्रणाली तेज़ी से देश के सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले डिजिटल भुगतानों में से एक बन गई है। FY22 में 1 ट्रिलियन डॉलर के 45.6 बिलियन UPI ​​सक्षम लेनदेन किए गए, जिससे यह दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला वास्तविक समय भुगतान इको-सिस्टम बन गया है।

यह भी पढ़ें

उड़ान (UDAN) योजना को उत्कृष्टता के लिए मिलेगा प्रधानमंत्री पुरस्कार

Comments are closed.