Crypto-Backed Credit Card
Crypto-Backed Credit Card : दुनिया का पहला क्रिप्टो-समर्थित क्रेडिट कार्ड लांच
April 21, 2022
Current Affairs Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज (Hindi Current Affairs Quiz) : 21 अप्रैल 2022
April 21, 2022
Show all

L-root Server : राजस्थान बना एल-रूट सर्वर प्राप्त करने वाला पहला राज्य

L-root Server

L-root Server : एल-रूट सर्वर प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य राजस्थान है। निर्बाध इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ यह सर्वर राज्य सरकार को अपनी प्रमुख डिजिटल सेवाएं प्रदान करने और ई-गवर्नेंस लागू करने में सहायता करेगा। यह नई सुविधा राज्य के इंटरनेट बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगी और सभी इंटरनेट-आधारित संचालन की लचीलापन और सुरक्षा में सुधार करने में भी मदद करेगी। यह नया सर्वर राजस्थान के भामाशाह स्टेट डेटा सेंटर, जयपुर में इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) के सहयोग से स्थापित किया गया है।

सर्वर का उपयोग

इस नए स्थापित रूट सर्वर के साथ डोमेन नेम सिस्टम के लिए राज्य अब किसी रूट सर्वर पर निर्भर नहीं रहेगा। अब यदि पूरे भारत या एशिया में किसी भी प्राकृतिक आपदा या तकनीकी गड़बड़ी के कारण इंटरनेट कनेक्टिविटी में कोई समस्या आती है, तो राजस्थान राज्य बिना किसी रुकावट के इंटरनेट का उपयोग कर सकेगा। साथ ही, यह सर्वर यह सुनिश्चित करेगा कि राज्य को हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मिले। नया रूट सर्वर उद्योगों के साथ-साथ आम जनता को भी बेहतर लोड प्रबंधन के साथ सर्वर और यूजर्स के बीच कम राउंड ट्रिप विलंबता समय के साथ लाभ प्रदान करेगा।

भारत में अन्य रूट सर्वर

वर्तमान में मुंबई, नई दिल्ली और गोरखपुर में तीन जे-रूट सर्वर और कोलकाता और मुंबई में दो एल-रूट सर्वर तैनात हैं। राजस्थान में स्थापित एल-रूट सर्वर पहला है जिसे राज्य स्तर पर तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें

National Cyber ​​Security Strategy : राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति

Comments are closed.