Nari Shakti Puraskar
जानिए, किन्हें मिला नारी शक्ति पुरस्कार (Nari Shakti Puraskar)
March 9, 2022
Current Affairs Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज (Hindi Current Affairs Quiz) : 10 मार्च 2022
March 10, 2022
Show all

रूस (Russia) ने अमित्र देशों (Unfriendly Countries) की सूची जारी की

Russia : 7 मार्च 2022 को, रूसी संघ की सरकार ने उन देशों और क्षेत्रों की सूची को मंजूरी दी जिन्होंने रूस के खिलाफ अमित्र कार्रवाई की।

सूची के बारे में जानिए

  • देशों और क्षेत्रों की अमित्र सूची में अमेरिका, यूरोपीय संघ (ईयू), यूनाइटेड किंगडम, जापान, कनाडा, नॉर्वे, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, स्विट्जरलैंड और यूक्रेन शामिल हैं।
  • इन देशों ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के जवाब में रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए। रूस के अनुसार, इन देशों ने रूसी कंपनियों और नागरिकों के खिलाफ अमित्र कार्रवाई की।
  • रूस ने घोषणा की कि अमित्र देशों की सूची से कंपनियों या व्यक्तियों के साथ सभी कॉर्पोरेट सौदों को सरकार द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए।

राष्ट्रपति द्वारा पारित कानून

  • इस सूची के साथ एक राष्ट्रपति का फरमान प्रकाशित किया गया था, जिसके अनुसार रूसी नागरिकों और कंपनियों के विदेशी लेनदारों की विदेशी मुद्रा दायित्वों को अमित्र देशों की सूची से रूसी मुद्रा (रूबल) में भुगतान किया जाना चाहिए।
  • इस तरह के विदेशी भुगतान करने के लिए, देनदारों को एक रूसी बैंक के साथ एक विशेष प्रकार का रूबल खाता खोलना चाहिए और उस दिन की आधिकारिक विनिमय दर के आधार पर बकाया विदेशी मुद्रा राशि के बराबर रूबल को स्थानांतरित करना चाहिए।
  • यह विदेशी ऋणों के भुगतान के लिए एक अस्थायी व्यवस्था है और यह एक महीने में 10 मिलियन रूबल से अधिक के भुगतान पर लागू होती है।

यह भी पढ़ें

महिलाओं के लिए उद्यमिता प्रोत्साहन अभियान ‘समर्थ’ (SAMARTH) लांच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *