Current Affairs one Liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 9 मार्च 2022
March 9, 2022
Nari Shakti Puraskar
जानिए, किन्हें मिला नारी शक्ति पुरस्कार (Nari Shakti Puraskar)
March 9, 2022
Show all

महिलाओं के लिए उद्यमिता प्रोत्साहन अभियान ‘समर्थ’ (SAMARTH) लांच

SAMARTH

SAMARTH : 7 मार्च 2022 को केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSME), नारायण राणे ने महिलाओं के लिए एक विशेष उद्यमिता प्रोत्साहन अभियान “समर्थ” लॉन्च किया। महिलाओं के लिए ‘समर्थ’ उद्यमिता प्रोत्साहन अभियान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च 2022) समारोह के एक भाग के रूप में शुरू किया गया था।

महत्वपूर्ण तथ्य

लॉन्च इवेंट में MSME मंत्री ने कहा कि MSME क्षेत्र में महिलाओं के लिए कई अवसर हैं। मंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि MSME मंत्रालय अपनी विभिन्न पहलों और योजनाओं के माध्यम से महिलाओं के बीच उद्यमिता की संस्कृति को विकसित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

समर्थ (SAMARTH)

  1. ‘समर्थ’ महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगा और उन्हें आत्मनिर्भर और स्वतंत्र बनाएगा। ‘समर्थ’ के तहत, MSME मंत्रालय द्वारा आयोजित मुफ्त कौशल विकास कार्यक्रमों में 20% सीटें महिला उद्यमियों के लिए आवंटित की जाएंगी, जिससे 2022-23 में लगभग 7,500 महिलाओं को मदद मिलेगी।
  2. साथ ही MSME मंत्रालय की योजनाओं के तहत विपणन सहायता के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों में भेजे गए MSME व्यापार प्रतिनिधिमंडल का 20% महिलाओं के स्वामित्व वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को समर्पित होगा। यह पहल महिलाओं के व्यवसायों तक अधिक पहुंच प्रदान करेगी।
  3. राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (NSIC) की वाणिज्यिक योजनाओं पर वार्षिक प्रसंस्करण शुल्क पर 20% की छूट महिला उद्यमियों द्वारा 2022-23 में प्राप्त की जा सकती है।महिलाओं के स्वामित्व वाले MSMEs के पंजीकरण के लिए उद्यम पंजीकरण के तहत एक विशेष अभियान चलाया जाएगा।
  4. महिलाओं के लिए समर्थ उद्यमिता प्रोत्साहन अभियान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च 2022) समारोह के एक भाग के रूप में शुरू किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *