Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 20-21 फरवरी 2022
February 21, 2022
Current Affairs quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज (Hindi Current Affairs Quiz) : 9 मार्च 2022
March 9, 2022

फ़ॉकलैंड द्वीप (Falkland Islands) के लिए ब्रिटिश सैन्य विमानों की उड़ानें ब्राज़ीलियाई हवाई अड्डों पर रुकी थीं। इस घटना से पूरे द्वीपों में तनाव फैल गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • अर्जेंटीना इन सैन्य उड़ानों से चिंतित है।
  • सरकार उड़ानों की बारंबारता बढ़ाने को लेकर भी चिंतित है।

अर्जेंटीना को चीन का समर्थन

ब्रिटेन में चीनी दूतावास ने इन द्वीपों पर पूर्ण संप्रभुता के अर्जेंटीना के दावे को अपना समर्थन दिया। चीन ने वकालत की है कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों और उद्देश्यों के अनुरूप देशों के बीच क्षेत्रीय विवादों को शांतिपूर्ण बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

फ़ॉकलैंड आइलैंड (Falkland Islands)

फ़ॉकलैंड द्वीप समूह दक्षिण अटलांटिक महासागर में पेटागोनियन शेल्फ पर एक द्वीपसमूह है। वे दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी पेटागोनियन तट से लगभग 480 किलोमीटर पूर्व और अंटार्कटिक प्रायद्वीप के उत्तरी सिरे से 1,210 किलोमीटर दूर हैं। यह लगभग 52°S अक्षांश पर स्थित है। इस द्वीपसमूह का क्षेत्रफल 12,000 वर्ग किलोमीटर है। इसमें वेस्ट फ़ॉकलैंड, ईस्ट फ़ॉकलैंड और 776 छोटे द्वीप शामिल हैं। यह आंतरिक स्वशासन के साथ एक ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र (British overseas territory) है। इन द्वीपों के रक्षा और विदेशी मामलों की जिम्मेदारी ब्रिटेन पर है। इसकी राजधानी और सबसे बड़ी बस्ती पूर्वी फ़ॉकलैंड पर स्टेनली है।

फ़ॉकलैंड पर विवाद

फ़ॉकलैंड की खोज और यूरोपीय लोगों द्वारा उसके बाद के उपनिवेशीकरण पर विवाद है। फ़ॉकलैंड्स में कई बार फ़्रेंच, स्पैनिश, ब्रिटिश और अर्जेंटीना की बस्तियाँ रही हैं। ब्रिटेन ने 1833 में अपना शासन फिर से स्थापित किया, हालांकि, अर्जेंटीना इन द्वीपों पर अपना दावा बरकरार रखता है। अप्रैल 1982 में अर्जेंटीना के सैन्य बलों ने इन द्वीपों पर आक्रमण किया था। फ़ॉकलैंड युद्ध की समाप्ति के बाद ब्रिटिश प्रशासन को बहाल किया गया था। लगभग सभी फ़ॉकलैंडर्स इस पक्ष में हैं कि, यह द्वीपसमूह ब्रिटेन के विदेशी क्षेत्र में रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *