Current Affairs one Liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 6 जनवरी 2022
January 9, 2022
Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 7 जनवरी 2022
January 9, 2022

1. विश्व युद्ध अनाथ दिवस (World Day of War Orphans) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

हर साल 6 जनवरी को विश्व युद्ध अनाथ दिवस के रूप में मनाया जाता है। कोरोनावायरस महामारी के कारण इस वर्ष यह दिन और भी अधिक प्रासंगिक हो गया है। विश्व अनाथ दिवस दुनिया को याद दिलाता है कि दर्दनाक परिस्थितियों में बच्चों की देखभाल करना प्राथमिकता है। इस दिन को पूरी दुनिया में युद्ध अनाथों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता पैदा करने और उनके सामने आने वाली दर्दनाक स्थितियों के समाधान के उद्देश्य से मनाया जाता है।

2. अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में कौन से देश नए सदस्य के रूप में जुड़ गए हैं?

Correct! Wrong!

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में शामिल होने वाला 102वां देश एंटीगुआ एवं बारबुडा बन गया है। गुयाना में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी और फ्रेमवर्क समझौते पर दस्तखत किए। भारतीय उच्चायुक्त डॉ. केजे श्रीनिवास की मौजूदगी में एंटीगुआ एवं बारबुडा अंतरराष्ट्रीय सौर ढांचे में शामिल हुए। अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन अपने सदस्य देशों में ऊर्जा पहुंच लाने, ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने और ऊर्जा संक्रमण को चलाने के साधन के रूप में सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकियों की बढ़ती तैनाती के लिए यह एक सहयोगी मंच है।

3. विनोद कन्नन ने किस एयरलाइंस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) का पदभार संभाल लिया है?

Correct! Wrong!

विनोद कन्नन ने विस्तारा एयरलाइन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) का पदभार संभाल लिया है। कन्नन ने लेस्ली थंग का स्थान लिया है। वे 16 जुलाई, 2017 से 31 दिसंबर, 2021 तक कंपनी के सीईओ रहे। कंपनी ने कहा कि इसके साथ ही दीपक रजावत को पदोन्नत कर विस्तारा का मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी (सीसीओ) बनाया गया है। कन्नन जून, 2019 में मुख्य रणनीति अधिकारी के रूप में विस्तारा से जुड़े थे।

4. किस वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व भाजपा नेता का 107 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

Correct! Wrong!

स्वतंत्रता सेनानी, जाने माने वकील और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता के अय्यप्पन पिल्लई की उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। वे 107 वर्ष के थे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रशंसक पिल्लई ने ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ में सक्रिय भूमिका निभाई थी। महात्मा गांधी की सलाह पर ही पिल्लई ने छोटी उम्र में ही त्रावणकोर की तत्कालीन रियासत में सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में कदम रखा था।

5. हाल ही में किस राज्य में एक वैज्ञानिक समूह ने ‘5G माइक्रोवेव अवशोषक’ विकसित किये हैं, जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरण के विरुद्ध एक प्रभावी सुरक्षा कवच के रूप में काम कर सकते हैं?

Correct! Wrong!

हाल ही में केरल में एक वैज्ञानिक समूह ने ‘5G माइक्रोवेव अवशोषक’ विकसित किये हैं, जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरण के विरुद्ध एक प्रभावी सुरक्षा कवच के रूप में काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि स्मार्ट और उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बढ़ती खोज ने दुनिया को ‘इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रदूषण’ के अपरिहार्य खतरे में डाल दिया है। हाई-एंड उपकरणों को प्रभावित करने के अलावा ‘इलेक्ट्रोमैग्नेटिक हस्तक्षेप’ (EMI) जीवित जीवों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक माना जाता है।

6. कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार के क्रम में किस देश में उभरे 'IHU (इंस्टीट्यूट्स हॉस्पिटलो-यूनिवर्सिटेयर्स)' नाम के एक नए स्ट्रेन की खोज से दुनिया भर में डर पैदा हो गया है?

Correct! Wrong!

कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार के क्रम में फ्रांस में उभरे 'IHU (इंस्टीट्यूट्स हॉस्पिटलो-यूनिवर्सिटेयर्स)' नाम के एक नए स्ट्रेन की खोज से दुनिया भर में डर पैदा हो गया है। IHU संस्करण का पहला ज्ञात मामला नवंबर 2021 के मध्य में फ्रांस के एक व्यक्ति में पाया गया था जो अफ्रीका के कैमरून से लौटा था। यह वेरिएंट B.1.640 का एक उप-वंश है। इसे बी.1.640.2 के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

7. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में किस विश्वविद्यालय में ‘कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी’ का उद्घाटन किया है?

Correct! Wrong!

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में ‘कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी’ का उद्घाटन किया है। अंतरिक्ष विज्ञान, उपग्रह विकास और अंतरिक्ष अनुसंधान में भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए छात्रों को प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से नया अंतरिक्ष विज्ञान अनुसंधान केंद्र स्थापित किया गया है। यह केंद्र चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा निर्मित उपग्रह (CUSat) के लिए ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन के रूप में कार्य करेगा।

8. नगालैंड में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम 1958 को 30 दिसंबर 2021 से कितने महीने के लिए बढ़ा दिया गया है?

Correct! Wrong!

नगालैंड में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम 1958 को 30 दिसंबर 2021 से छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। यह कानून सेना को राज्य के अशांत क्षेत्र में कहीं भी स्वतंत्र रूप से संचालित करने के लिए व्यापक अधिकार देता है। अफस्पा कानून के तहत सेना पांच या इससे ज़्यादा लोगों को एक जगह इक्ट्ठा होने से रोक सकती है। इसके तहत सेना किसी के घर में बिना वारंट के घुसकर तलाशी ले सकती है। ये कानून सेना को बिना वारंट के किसी को भी गिरफ्तार करने की ताकत देता है।

9. ‘Financial Stability Report (FSR)’ किस संस्थान द्वारा जारी की जाने वाली प्रमुख रिपोर्ट है?

Correct! Wrong!

‘Financial Stability Report (FSR)’ भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी एक अर्ध-वार्षिक रिपोर्ट है। इस रिपोर्ट का हालिया संस्करण RBI द्वारा जारी किया गया था। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में खुदरा नेतृत्व वाले क्रेडिट विकास मॉडल को दो कारकों, उपभोक्ता वित्त पोर्टफोलियो में डिफ़ॉल्ट में वृद्धि और नए क्रेडिट खंड में मंदी के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

10. सबा अल-खालिद अल-सबाह किस देश के प्रधान मंत्री हैं?

Correct! Wrong!

सबा अल-खालिद अल-सबाह कुवैत के प्रधानमंत्री हैं। कुवैत ने हाल ही में एक नए वित्त मंत्री और तीन विपक्षी सांसदों के साथ एक नई कैबिनेट का गठन किया है। पिछली सरकारों के गतिरोध में इस्तीफा देने के बाद इस साल खाड़ी देश की यह तीसरी कैबिनेट है। इस कैबिनेट में केवल एक महिला मंत्री हैं। इसमें तीन विपक्षी सांसद और एक सरकार समर्थक सांसद शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *