Farmer Production Organizations theedusarthi
तीनों कृषि कानून बिल वापस (all three agriculture law bills back)
November 20, 2021
narendra modi
फार्मास्यूटिकल सेक्टर के पहले वैश्विक नवाचार शिखर सम्मेलन (Global Innovation Summit) का उद्घाटन
November 20, 2021

Water Heroes Competition : जल शक्ति मंत्रालय की ओर से 1 दिसंबर, 2021 से ‘वाटर हीरोज – शेयर योर स्टोरीज’ (Water Heroes – Share Your Stories) प्रतियोगिता शुरू की जाएगी।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • यह प्रतियोगिता पूरे भारत से जल संरक्षण और प्रबंधन में सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रोत्साहित करने और एकत्र करने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है।
  • इसका उद्देश्य जल क्षेत्र में परिवर्तनकारी कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए भारत में ऐसे प्रयासों को प्रोत्साहित करना है।

प्रतियोगिता में प्रवेश

प्रतियोगिता के लांच के बाद, प्रति माह पुरस्कारों पर विचार करने के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की जाएंगी। पुरस्कारों के लिए अधिकतम 10 प्रविष्टियों पर विचार किया जाएगा। सभी चयनित प्रविष्टियों को प्रमाण पत्र के साथ 10 हजार रुपये नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

प्रतियोगिता में कैसे भाग ले सकते हैं?

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को जल संरक्षण और प्रबंधन के संबंध में अपनी सफलता की कहानियों को वीडियो प्रारूप में पोस्ट करना होगा। वीडियो लगभग 300 शब्दों में एक राइट-अप के साथ एक से 5 मिनट के बीच की अवधि का होना चाहिए। प्रतिभागी अपने YouTube वीडियो के लिंक के साथ “MyGov पोर्टल” पर वीडियो साझा कर सकते हैं।

वाटर हीरोज – शेयर योर स्टोरीज कॉन्टेस्ट (Water Heroes – Share Your Stories’ Contest)

जल शक्ति मंत्रालय के तहत कार्यरत जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग द्वारा “वाटर हीरोज – शेयर योर स्टोरीज” प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। यह प्रतियोगिता सामान्य रूप से पानी के मूल्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ जल संरक्षण और जल संसाधनों के सतत विकास पर भारत में किए गए प्रयासों का समर्थन करने का प्रयास करती है। इसका उद्देश्य जल संरक्षण को “लोगों का आंदोलन” बनाना है।

यह भी पढ़ें

ई-श्रम पोर्टल (e-Shram portal) पर 70% अनौपचारिक कर्मचारी SC, ST, OBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *