antibiotic
पिछले दो दशकों में एंटीबायोटिक (antibiotic) की खपत 46% बढ़ी
November 19, 2021
Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 20 नवंबर 2021
November 20, 2021

1. किस संस्थान ने ‘स्वावलंबन चैलेंज फंड (SCF)’ लॉन्च किया है?

Correct! Wrong!

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India – SIDBI) ने स्वावलंबन चैलेंज फंड (SCF) की दूसरी विंडो लॉन्च की है। इस फंड की थीम ‘हरित भारत’ है। इस फंड का फोकस हरित और स्वच्छ जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने वाली नवीन परियोजनाओं पर है।

2. मन्नू भंडारी, जिनका हाल ही में निधन हुआ, किस क्षेत्र से जुड़ी हुई थीं?

Correct! Wrong!

हिंदी साहित्य की प्रसिद्ध लेखिका मन्नू भंडारी का हाल ही में 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह ‘महाभोज’ और ‘आपका बंटी’ जैसी उत्कृष्ट रचनाओं की लेखिका हैं। उनकी कुछ सबसे प्रसिद्ध कृतियों में ‘ये सच है’, ‘एक इंच मुस्कान’ और बच्चों के लिए कहानियां जैसे ‘आंखों देखा झूठ’, ‘असमाता’ और ‘कलावा’ शामिल हैं। उन्होंने अपनी आत्मकथा ‘एक कहानी ये’ शीर्षक से प्रकाशित की। उन्हें व्यास सम्मान सहित देश में कई प्रमुख साहित्यिक पुरस्कार मिले।

3. ई-श्रम पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार, किस व्यवसाय क्षेत्र ने अनौपचारिक श्रमिकों (informal workers) से अधिकतम पंजीकरण दर्ज किया है?

Correct! Wrong!

ई-श्रम पोर्टल (e-Shram portal) आधार से जुड़े असंगठित श्रमिकों का देश का पहला केंद्रीकृत डेटाबेस है। व्यवसाय-वार पंजीकरण डेटा दर्शाता है कि सबसे अधिक पंजीकरण कृषि क्षेत्र (53.6%) में देखा गया है, इसके बाद निर्माण (12.2 प्रतिशत) और घरेलू कामगारों (8.71 प्रतिशत) का नंबर आता है। इस डेटाबेस पर 7.86 करोड़ से अधिक पंजीकरणों में से 40.5% अन्य पिछड़ा वर्ग, 27.4 प्रतिशत सामान्य वर्ग, 23.7 प्रतिशत अनुसूचित जाति और 8.3 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के हैं।

4. साओ पालो (ब्राजील) ग्रां प्री टूर्नामेंट किस रेसिंग ड्राइवर ने जीता?

Correct! Wrong!

सात बार के विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने मैक्स वर्स्टापेन को हराकर ब्राजीलियाई साओ पालो ग्रां प्री टूर्नामेंट में शानदार जीत हासिल की। हालांकि हैमिल्टन ने पेनल्टी के कारण ग्रिड पर 10वें स्थान से शुरुआत की, लेकिन वह रेस में पहले स्थान पर रहे। वाल्टेरी बोटास इस टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रहे।

5. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रमों के लिए एक एकीकृत मोबाइल ऐप लॉन्च किया है?

Correct! Wrong!

संस्कृति मंत्रालय ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रमों के लिए एक एकीकृत मोबाइल एप्प लॉन्च किया है ताकि समारोहों से संबंधित सभी सूचनाओं तक पहुंच बनाई जा सके। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए लांच किया गया कार्यक्रम है।

6. हाल ही में किस भारतीय राज्य में ‘भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान व स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय’ का उद्घाटन किया गया है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रांची में भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान व स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का उद्घाटन किया। 15 नवंबर, 2000 को 19वीं सदी के स्वतंत्रता सेनानी और आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जयंती पर झारखंड को बिहार से अलग कर बनाया गया था। राज्य के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कमजोर वर्गों के लिए एक सार्वभौमिक पेंशन योजना शुरू की।

7. बाबासाहेब पुरंदरे, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस पेशे से जुड़े थे?

Correct! Wrong!

प्रख्यात इतिहासकार और लेखक बाबासाहेब पुरंदरे का 99 वर्ष की आयु में वृद्धावस्था और न्यूमोनाइटिस के कारण निधन हो गया। पुरंदरे एक प्रसिद्ध लेखक और रंगमंच व्यक्तित्व, छत्रपति शिवाजी महाराज के इतिहास पर उनके काम के लिए जाने जाते थे। उन्होंने शिवाजी, उनकी प्रशासन शैली, साथ ही उस काल के किलों पर कई किताबें भी लिखी हैं।

8. किस देश ने 2021 में टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीती?

Correct! Wrong!

14 साल के लंबे इंतजार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में अपनी पहली टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड द्वारा निर्धारित 173 रन के लक्ष्य का पीछा किया।

9. कौन सा देश 2016 के बाद से पहले जनजातीय राष्ट्रों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है?

Correct! Wrong!

अमेरिका 2016 के बाद से पहले जनजातीय राष्ट्रों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है। राष्ट्रपति जो बाईडेन इस शिखर सम्मेलन के दौरान मूल अमेरिकियों के लिए सार्वजनिक सुरक्षा और न्याय में सुधार के लिए कदमों की घोषणा करेंगे। अमेरिका में 570 से अधिक जनजातियों के नेताओं के इस दो दिवसीय आयोजन में भाग लेने की उम्मीद है।

10. किस राज्य ने ‘केसर-ए-हिंद’ को राजकीय तितली के रूप में मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

मुख्यमंत्री पेमा खांडू की अध्यक्षता में अरुणाचल प्रदेश राज्य मंत्रिमंडल ने चमकीले रंग की ‘केसर-ए-हिंद’ को राजकीय तितली के रूप में मंजूरी दी। 90-120 मिमी पंखों वाली यह तितली छह राज्यों में पाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *