Railway Recruitment 2021 : रेलवे में निकली सीधी भर्ती, GDMO को मिलेगी 95000 रुपये तक सैलरी
November 17, 2021
FIFA World Cup 2022
FIFA World Cup 2022 : फीफा वर्ल्ड कप में आठ साल बाद नीदरलैंड की वापसी
November 17, 2021

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) को 17 नवंबर 2021 को आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। यह फैसला दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की बोर्ड बैठक में लिया गया। गांगुली इस समिति में पहले पर्यवेक्षक के तौर पर शामिल थे। लेकिन अब उन्हें प्रमोट कर दिया गया है। बता दें कि क्रिकेट समिति खेल की परिस्थितियों और नियमों की देखरेख करती है।

अनिल कुंबले की जगह लेंगे सौरभ गांगुली

सौरभ गांगुली अपने पूर्व साथी और भारत के कप्तान अनिल कुंबले की जगह लेंगे, जिन्होंने अपने नौ साल के कार्यकाल पूरा करने के बाद पद को छोड़ा हैं। अनिल कुबंले तीन बार तीन-तीन साल की अधिकतम समय सीमा तक जिम्मेदारी संभालने के बाद इस पद से हट गये। कुंबले के 9 साल पूरे होने पर गांगुली को इस क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं सौरव गांगुली

सौरव गांगुली को भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार किया जाता है। उन्होंने साल 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले ही टेस्ट में शतक जड़कर अपने टेस्ट करियर जोरदार आगाज किया था। उन्होंने 49 टेस्ट और 147 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की। उन्होंने टीम को ऐसे मुकाम पर पहुंचाया जो देश ही नहीं, बल्कि देश के बाहर भी जीतना जानती थी।

अब जानिए सौरव गांगुली के क्रिकेट कैरियर के बारे में

बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली ने अपने कैरियर में 113 टेस्ट मैचों में 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए। इनमें 16 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, उन्होंने 311 वनडे मैचों में 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए। इनमें 22 शतक और 72 अर्धशतक शामिल हैं।

जॉनी ग्रेव को आईसीसी महिला समिति में नियुक्त किया गया

बोर्ड ने साथ ही मंजूरी दी कि पुरुषों के खेल की तरह ही महिला क्रिकेट के लिए ‘प्रथम श्रेणी दर्जा’ और ‘लिस्ट ए क्वालीफिकेशन’ को लागू किया जाएगा। आईसीसी महिला समिति को आगे आईसीसी महिला क्रिकेट समिति के रूप में जाना जाएगा। क्रिकेट वेस्टइंडीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉनी ग्रेव को आईसीसी महिला समिति में नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें

नेशनल इंटरलिंकिंग ऑफ रिवर अथॉरिटी (National Interlinking of River Authority – NIRA)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *