Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 7-8 नवंबर 2021
November 8, 2021
harit karam sena
केरल सरकार ने दिया हरित कर्म सेना (harit karm sena) बनाने का प्रस्ताव
November 9, 2021
Show all

UNESCO Creative Cities Network 2021 : यूनेस्को‍ की क्रिएटिव सिटी ऑफ नेटवर्क में श्रीनगर शामिल

srinagar

UNESCO Creative Cities Network 2021 : जम्‍मू-कश्‍मीर की राजधानी श्रीनगर को यूनेस्‍को की क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (UNESCO Creative Cities) में शामिल किया गया है। इस लिस्‍ट में दुनियाभर के 49 शहर शामिल किए गए हैं। इस तरह इस नेटवर्क में 90 देशों के 295 शहर शामिल हो गए हैं।

शिल्प और लोक कला श्रेणी तहत यूनेस्को की सूची में श्रीनगर

श्रीनगर को शिल्प और लोक कला श्रेणी के तहत यूनेस्को की सूची में शामिल किया गया है। इससे श्रीनगर की सदियों पुरानी शिल्प और जम्मू-कश्मीर की विरासत को बड़ी पहचान मिली है। समावेश से शहर के लिए यूनेस्को के माध्यम से वैश्विक मंच पर अपने हस्तशिल्प का प्रतिनिधित्व करने का मार्ग प्रशस्त होने की संभावना है। यह जम्मू और कश्मीर के लिए एक प्रमुख मान्यता है। नेटवर्क में लोक कला, मीडिया, फिल्म, साहित्य, डिजाइन, पाक कला और मीडिया कला शामिल हैं। श्रीनगर इस वर्ष प्रतिष्ठित मान्यता के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले भारत के एक और शहर में से एक था। इसके नामांकन के लिए डोजियर पहले साल 2019 में और फिर साल 2021 में दाखिल किया गया था।

2015 में जयपुर को मिली थी जगह

साल 2015 में केवल जयपुर (शिल्प और लोक कला), 2015 और 2017 में क्रमशः वाराणसी और चेन्नई (संगीत का रचनात्मक शहर) को रचनात्मक शहरों के लिए यूसीसीएन के सदस्यों के रूप में मान्यता दी गई है। इस सूची में मुंबई और हैदराबाद को अक्टूबर 2019 में शामिल किया गया था।

UNESCO Creative Cities की सूची में दुनिया

इस लिस्‍ट में नए शहरों में बोहिकॉन, दोहा और जकार्ता शामिल किए गए हैं। वहीं मौजूदा सदस्‍य देशों में ब्रेज़ाविल, दुबई, मेक्सिको सिटी और मॉन्ट्रियल शामिल हैं। वहीं दूसरे नए शहरों में अबू धाबी, पोर्ट लुइस, शामिल हैं।

UNESCO Creative Cities की संख्या हुई अब 295

यूनेस्को की वेबसाइट पर जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार अब ऐसे शहरों की संख्या 295 है जो 90 देशों से हैं। यहां संस्कृति और रचनात्मकता, हस्तशिल्प और लोक कलाओं, साहित्य, संगीत आदि में सतत शहरी विकास के लिए निवेश किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *