Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 3 नवंबर 2021
November 4, 2021
Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 4-5 नवंबर 2021
November 6, 2021

1. ‘Joint Statistical Publication (JSP) 2021 और JSP Snapshot 2021’ किस क्षेत्रीय संघ के प्रकाशन हैं?

Correct! Wrong!

ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालयों के प्रमुखों की बैठक भारत की अध्यक्षता में वर्चुअल फॉर्मेट में आयोजित की गई। भारत के मुख्य सांख्यिकीविद् और सचिव, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने इस बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक के दौरान ब्रिक्स देशों के लिए Joint Statistical Publication (JSP) 2021 और JSP Snapshot 2021 जारी किए गए।

2. हाल ही में खबरों में रहा कुक जलडमरूमध्य (Cook Strait) किस देश में स्थित है?

Correct! Wrong!

कुक जलडमरूमध्य (Cook Strait) न्यूजीलैंड के उत्तर और दक्षिण द्वीपों को अलग करता है। यह उत्तर-पश्चिम में तस्मान सागर को दक्षिण-पूर्व में दक्षिण प्रशांत महासागर से जोड़ता है। हाल ही में, इलेक्ट्रिकएयर (ElectricAir) कंपनी की स्थापना करने वाले फ्रीडमैन ने पहली बार इलेक्ट्रिक प्लेन में इस जलडमरूमध्य को पार किया। 40 मिनट की यह एकल उड़ान 101 साल बाद आयोजित की गई थी जब पहले व्यक्ति ने जलडमरूमध्य के ऊपर एक पारंपरिक विमान उड़ाया था।

3. विश्व सुनामी जागरूकता दिवस (World Tsunami Awareness Day) किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस (World Tsunami Awareness Day) हर साल 5 नवंबर (5 November) को मनाया जाता है। यह दिवस सुनामी के बारे में जागरूकता के प्रचार-प्रसार को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। सुनामी दिवस के दिन सभी को सुनामी से होने वाले खतरों और बचाओ के बारे में बताया जाता है। पहला विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 5 नवंबर 2016 को विश्वभर में मनाया गया था।

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 नवंबर को केदरनाथ धाम में किस प्रसिद्ध गुरु की प्रतिमा का अनावरण किया है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 नवंबर 2021 को केदरनाथ धाम में प्रसिद्ध गुरु आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया है। लगभग 35 टन वजनी शंकराचार्य की प्रतिमा पर काम साल 2019 में शुरू हुआ था। उत्तराखंड में साल 2013 में आई बाढ़ और त्रासदी में आठवीं शताब्दी के आदि गुरु की प्रतिमा नष्ट हो गई थी, जिसे पुनर्निर्मित किया गया है। आदि गुरू शंकराचार्य की मूर्ति समाधि स्थल पर 12 फीट ऊंची और 35 टन वजनी है जो कि कर्नाटक के मैसूर में बनाई गई है।

5. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कोच निम्न में से किसे नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 3 नवंबर 2021 को पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के तौर पर काम कर रहे राहुल द्रविड़ को भारत में 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप तक दो साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया है।

6. RBI द्वारा PCA फ्रेमवर्क सबसे पहले कब पेश किया गया था?

Correct! Wrong!

RBI द्वारा यह PCA फ्रेमवर्क दिसंबर, 2002 में पेश किया गया था। यह प्रभावी बाजार अनुशासन के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करता है। इन विनियमों को वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद के कार्यकारी समूह की सिफारिशों पर अप्रैल, 2017 में संशोधित किया गया था। इस ढांचे/फ्रेमवर्क के तहत, RBI कमजोर वित्तीय मैट्रिक्स वाले बैंकों पर नजर रखता है। इसका उद्देश्य भारत के बैंकिंग क्षेत्र में गैर-निष्पादित आस्तियों (NPAs) की समस्याओं की जांच करना है। RBI का यह PCA फ्रेमवर्क केवल वाणिज्यिक बैंकों पर लागू होता है। सहकारी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) इसके अंतर्गत नहीं आती हैं।

7. 'आत्मनिर्भर भारत' के समर्थन में किस कंपनी ने भारत सरकार के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के लिए साझेदारी की है?

Correct! Wrong!

ग्रामीण विकास मंत्रालय, जो दीनदयाल अंत्योदय योजना-NRLM चलाता है, ने आज इस उद्देश्य के लिए भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस फ्लिपकार्ट के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह साझेदारी DAY-NRLM के स्वरोजगार और उद्यमिता के लिए ग्रामीण समुदायों की क्षमताओं को मजबूत करने के लक्ष्य के अनुरूप है। DAY NRLM और फ्लिपकार्ट के बीच साझेदारी इस प्रक्रिया में मदद करेगी और आत्मनिर्भर भारत विजन को मजबूत करेगी। SHGs के ग्रामीण उत्पादों में भारत और विदेशों में जनता के बीच स्वीकार्यता की अपार संभावनाएं हैं और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म इसका उपयोग करने के लिए एक प्रभावी उपकरण साबित होगा।

8. वेस्टइंडीज के किस खिलाड़ी ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट लेंगे। उन्होंने इसकी घोषणा 4 नवंबर को टी-20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के साथ वेस्टइंडीज के हार के बाद किया। वेस्टइंडीज को श्रीलंका से 20 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही पिछली बार की टी-20 वर्ल्ड कप विजेता वेस्टइंडीज के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद खत्म हो गई। ब्रावो ने वेस्टइंडीज के लिए 90 टी-20 मैचों में 78 विकेट लिए हैं और एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। साल 2004 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले ब्रावो ने 293 मैच खेले हैं। डेथ ओवरों में गेंद और बल्ले दोनों के साथ वो काफी उपयोगी खिलाड़ी रहे हैं।

9. हाल ही में अयोध्या में एक साथ कितने दीप जलाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड में दर्ज किया गया है?

Correct! Wrong!

दीपोत्सव के मौके पर 3 नवंबर 2021 को अयोध्या में एक साथ 9,41,551 दीप जलाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड में दर्ज किया गया है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की सरकार बनने के साथ ही 2017 में अयोध्या राम की पैड़ी पर दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हुई। सबसे पहले लगभग 1,80, 000 दीपक जलाए गए थे। इसी तरह 2018 में 3,01,152, फिर 2019 में 5,50,000, फिर 2020 में 5,51000, और अब 2021 जो योगी सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम साल है।

10. स्विट्जरलैंड में भारत का राजदूत किसे नियुक्त किया गया?

Correct! Wrong!

संजय भट्टाचार्य को 3 नवंबर 2021 को स्विट्जरलैंड में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। भट्टाचार्य अभी मंत्रालय में सचिव के पद पर कार्यरत हैं। संजय भट्टाचार्य 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। मंत्रालय के अनुसार, भट्टाचार्य जल्द ही पदभार ग्रहण करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *