Current Affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 26 अक्टूबर 2021
October 27, 2021
Current Affairs Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज (Hindi Current Affairs Quiz) : 27 अक्टूबर 2021
October 28, 2021
Show all

Mukhya Mantri Teerth Yatra Yojna : दिल्ली सरकार की नि:शुल्क तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या भी शामिल

ayodhya

Mukhya Mantri Teerth Yatra Yojna : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 27 अक्टूबर 2021 को कहा कि अयोध्या को मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना में शामिल किया गया है। इसके तहत अब दिल्ली के सभी बुजुर्ग मुफ्त में अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन कर पाएंगे। 27 अक्टूबर 2021 को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली मंत्रिमंडल की विशेष बैठक में इस मसले पर फैसला किया गया है।

तीर्थयात्रा का पूरा खर्च

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना’ के तहत दिल्ली सरकार वरिष्ठ नागरिकों की जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम, शिरडी, मथुरा, हरिद्वार, तिरुपति सहित अन्य स्थानों की तीर्थयात्रा का पूरा खर्च वहन करती है।

इस योजना के तहत 35,000 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों ने तीर्थयात्रा की है। तीर्थ यात्रा योजना के तहत दिल्लीवासियों को वातानुकूलित रेलगाड़ियों से ले जाकर तीर्थ स्थलों पर वातानुकूलित होटलों में ठहराया जाता है। इसका पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाती है।

इस योजना के अंतर्गत तीर्थ यात्रियों का आना-जाना, रहना और खाना सब खर्च दिल्ली सरकार वहन करती हैं। तीर्थ यात्रियों को अपने स्तर पर कुछ भी खर्च नहीं करने पड़ते हैं।

यह योजना पिछले डेढ़ साल से रुकी हुई थी

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण यह योजना पिछले डेढ़ साल से रुकी हुई थी, लेकिन अब इसे फिर से शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं। अगले एक महीने में विभिन्न गंतव्यों के लिए ट्रेनें शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अब दिल्ली के लोग भी राम जन्म भूमि अयोध्या का दर्शन कर सकेंगे।

तीर्थ यात्रा योजना कब शुरू हुआ था?

दिल्ली सरकार ने साल 2018 में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना शुरू की थी जिसमें वह दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त यात्रा पैकेज प्रदान करती है। यह योजना सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए आवास, भोजन और बीमा प्रदान करती है।

दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत पहले से ही कई तीर्थ स्थलों के दर्शन करावाने की योजना चला रही है। हालांकि कोरोना महामारी के कारण फिलहाल यह योजना रुकी हुई है। इस योजना के तहत दिल्लीवासियों को फ्री में तीर्थ यात्रा करवाई जाती है।

इस योजना का लाभ कैसे उठाएं?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य लोगों को ऑनलाइन अप्लाई करना होता है। इसे डिविजन कमिश्नर ऑफिस, इलाके के MLA के ऑफिस या तीर्थ यात्रा कमिटी के ऑफिर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। कैंडिडेट्स का चुनाव ड्रॉ से होता है और इलाके के MLA यह सर्टिफिकेट देते हैं कि व्यक्ति दिल्ली का नागरिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *