current affairs one liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 21-22 सितंबर 2021
September 23, 2021
Hindi Current Affairs One Liner
हिंदी करेंट अफेयर्स वन लाइनर (Hindi Current Affairs One Liner) : 23 सितंबर 2021
September 23, 2021

 

1. अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस (International Day of Sign Languages) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

हर साल 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस (International Day of Sign Languages) के रूप में मनाया किया जाता है। दुनिया भर में ऐसे कई लोग है, जो बोल या सुन नहीं सकते हैं। वे अपनी बात करने के लिए अपने हाथों से चेहरे के हाव-भाव से बात करते हैं। यह दिवस 2018 से मनाया जा रहा है। यह दिवस प्रतिवर्ष 23 सितंबर को पूरे विश्वरभर में बधिर व्यिक्तियों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उदेश्यत जो बधिर लोग होते है उनको शरीर के हाव-भाव से भाषा (बोलना) सिखाना है।

2. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक डेल्टा कोविड वेरिएंट (Delta Covid Variant) अब तक कितने देशों मे फैल चुका है?

Correct! Wrong!

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार डेल्टा कोविड वेरिएंट (Delta Covid Variant) वर्तमान में सबसे प्रभावी संक्रामक वायरस स्ट्रेन है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक यह वैरिएंट अब तक 185 देशों मे फैल चुका है। कोरोना संक्रमण के डेल्टा वैरिएंट का कहर पूरे विश्व में देखने को मिल रहा है। विश्वभर में कोरोना संक्रमण के 22 करोड़ 95 लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। 49 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

3. साल 2050 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा आयातक देश निम्न में से कौन बन जाएगा?

Correct! Wrong!

भारत साल 2050 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा आयातक बन जाएगा। भारत वैश्विक आयात में 5.9 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ चीन और अमेरिका के ठीक पीछे होगा। चीन इस आर्थिक बदलाव का एक प्रमुख चालक है क्योंकि इसके साल 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व अर्थव्यवस्थाओं के बीच वर्तमान अनुमानित रैंकिंग के हिसाब से भारत 2.8 प्रतिशत आयात हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े आयातक देशों में आठवें स्थान पर है और साल 2030 तक चौथा सबसे बड़ा आयातक बनने के लिए तैयार है।

4. एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 2021-22 में भारत की GDP वृद्धि के अपने पूर्वानुमान को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?

Correct! Wrong!

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 2021-22 में भारत की GDP वृद्धि के अपने पूर्वानुमान को घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले 11 प्रतिशत अनुमानित था। सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि इसलिए कम हो गई, क्योंकि आर्थिक दृष्टिकोण पर नकारात्मक जोखिम हावी हो रहे थे।

5. केंद्र सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एन्ड फाइनेंशियल सर्विसेज के गैर कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में उदय कोटक का कार्यकाल कितने महीने के लिए बढ़ा दिया है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एन्ड फाइनेंशियल सर्विसेज के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में उदय कोटक का कार्यकाल और छह महीने के लिए बढ़ा दिया। केंद्र सरकार ने एक गजट अधिसूचना जारी कर कोटक का कार्यकाल दो अप्रैल, 2022 तक बढ़ा दिया है। वह निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं।

6. अमेरिका ने म्यांमार से 7 लाख रोहिंग्या शरणार्थियों की मानवीय मदद के लिए कितने डॉलर की अतिरिक्त मदद देने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राज्य अमेरिका म्यांमार से सात लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थियों की सहायता के लिए अतिरिक्त 180 मिलियन अमरीकी डॉलर (18 करोड़ डॉलर) की मानवीय सहायता देगा। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थामस ने बर्मा, बांग्लादेश और इस क्षेत्र में अन्य जगहों पर रोहिंग्या शरणार्थी संकट से प्रभावित लोगों के लिए अतिरिक्त मानवीय सहायता देने की घोषणा की है।

7. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के अध्ययन के मुताबिक भारत किस साल तक औद्योगिक ट्रांस फैट-फ्री बन जायेगा?

Correct! Wrong!

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के अध्ययन के मुताबिक भारत 2022 तक औद्योगिक ट्रांस फैट-फ्री बन जायेगा। FSSAI ने अखिल भारतीय सर्वेक्षण परिणामों का हवाला दिया और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों में औद्योगिक ट्रांस वसा के अत्यधिक उपयोग की धारणा को खारिज कर दिया।

8. किस देश ने फाइजर के कोविड-19 रोधी टीकों की 1.4 करोड़ खुराकें खरीदने और टीकाकरण कार्यक्रम से संबंधित अन्य खर्चों के वित्त पोषण के लिए आईएमएफ से 10 करोड़ डॉलर का कर्ज लेने का फैसला किया है?

Correct! Wrong!

श्रीलंका ने फाइजर के कोविड-19 रोधी टीकों की 1.4 करोड़ खुराकें खरीदने और टीकाकरण कार्यक्रम से संबंधित अन्य खर्चों के वित्त पोषण के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 10 करोड़ डॉलर का कर्ज लेने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आईएमएफ श्रीलंका को कोविड-19 से निबटने में मदद करने के लिए 10 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त कर्ज देने पर राजी हो गया है। यह फैसला फाइजर के टीकों की 1.4 करोड़ खुराकें खरीदने और टीकाकरण कार्यक्रम संबंधी अन्य खर्चों के वित्त पोषण के लिए निधि हासिल करने के वास्ते लिया गया है।

9. हाल ही में किस देश ने एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह में शामिल होने के लिए आवेदन किया है?

Correct! Wrong!

चीन ने अंतरराष्ट्रीय राजनीति में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए 11 देशों से बने एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह (Asia-Pacific Free Trade Grouping) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। चीनी वाणिज्य मंत्री वांग वेंटाओ ने ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप के लिए व्यापक और प्रगति समझौते (CPTPP) या एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह के प्रतिनिधि के रूप में न्यूजीलैंड के व्यापार मंत्री को आवेदन प्रस्तुत किया। CPTPP एक ऐसा समूह है जिसे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एशिया के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने के लिए प्रवर्तित किया था। CPTPP में ब्रुनेई, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चिली, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, पेरू, सिंगापुर, न्यूजीलैंड और वियतनाम शामिल हैं।

10. ‘स्वच्छता पखवाड़ा 2021’ कहां लांच किया गया?

Correct! Wrong!

16 सितंबर, 2021 को कोचीन पोर्ट ट्रस्ट में स्वच्छता पखवाड़ा 2021 का शुभारंभ किया गया और सभी विभागों में स्वच्छता शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर पत्तन क्षेत्रों में श्रमदान सफाई कार्य प्रारंभ किया गया। पखवाड़ा गतिविधियों के दौरान बंदरगाह क्षेत्र के भीतर कार्य स्थलों, कार्यालय परिसरों और शिल्प और सार्वजनिक स्थानों की सफाई का प्रस्ताव किया गया था। ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ एक पर्यावरण जागरूकता अभियान है जिसे स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुरू किया गया था।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *