NITI-Aayog-theedusarthi
नीति आयोग (NITI Aayog) का 500 ‘स्वस्थ शहर’ बनाने का सुझाव
September 20, 2021
Ministry of Law and Justice
‘एक पहल अभियान’ (Ek Pahal Drive) लांच
September 21, 2021
Show all

Aspirational Districts में मुफ्त शिक्षा के लिए नीति आयोग-बायजूज (BYJU’S) में भागीदारी

BYJU’S

बायजूज ने नीति आयोग के साथ की भागीदारी

भारत के 112 आकांक्षी जिलों (Aspirational Districts) में छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए नीति आयोग (Niti AAyog) ने 17 सितंबर, 2021 को BYJU’S के साथ भागीदारी की है।

ये हैं मुख्य बातें

  • इस साझेदारी के तहत, बायजूज छात्रों को अपने उच्च-गुणवत्ता और तकनीक-संचालित शिक्षण कार्यक्रमों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करेगा ताकि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित की जा सके।
  • यह परियोजना एक समर्पित कार्य समूह की स्थापना की परिकल्पना करती है, जो बदले में ज्ञान, नवाचार और रणनीति समर्थन प्रणाली बनाने में मदद करेगी।

पहल के मुख्य घटक

विकास की दृष्टि से चुनौतीपूर्ण जिलों में स्कूली छात्रों की सहायता के लिए नीति आयोग और BYJU के बीच सहयोग के दो मुख्य घटक हैं:

  • BYJU’S Career-Plus कार्यक्रम : आकाश + BYJU’S के तहत यह कार्यक्रम कक्षा 11 और 12 के 3,000 मेधावी छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली कोचिंग प्रदान करने में मदद करेगा, जो NEET और JEE के लिए उपस्थित होना चाहते हैं।
  • स्वैच्छिक कार्यक्रम : सामाजिक प्रभाव पहल के तहत, सभी के लिए शिक्षा, छात्र तीन साल के लिए BYJU के लर्निंग एप्प से शैक्षिक सामग्री प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। यह कार्यक्रम स्कूल जाने वाले कक्षा 6-12 के बच्चों के लिए है।

समर्पित कार्य समूह

इस परियोजना में एक समर्पित कार्य समूह की स्थापना की परिकल्पना की गई है जो एक ज्ञान, नवाचार और रणनीति समर्थन प्रणाली तैयार करेगा। प्रभावशीलता को सक्षम करने और वितरण के बेहतर दायरे को सुनिश्चित करने के लिए टीम कार्यक्रम कार्यान्वयन की निगरानी और मूल्यांकन भी करेगी।

छात्रों का चयन कैसे होगा?

कैरियर प्लस कार्यक्रम के लिए छात्रों का चयन पूर्व-डिज़ाइन परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा। उन्हें परामर्श सहायता और मार्गदर्शन के साथ शिक्षण सामग्री प्रदान की जाएगी। यह पहल सर्वोत्तम कक्षा के साथ-साथ ऑनलाइन सीखने को जोड़ती है।

यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना’ (Uttar Pradesh Matri Bhumi Yojana)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *