Bhupendra Yadav
भूपेंद्र यादव ने ‘प्राण’ पोर्टल (PRANA Portal) लॉन्च किया
September 8, 2021
Panj Pyare
पंजाब में पंज प्यारे (Panj Piare) शब्द के प्रयोग पर विवाद
September 9, 2021
Show all

पीएम मोदी ने विद्यांजलि पोर्टल (Vidyanjali Portal) लांच किया

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 सितंबर, 2021 को विद्यांजलि पोर्टल (Vidyanjali Portal) और शिक्षा क्षेत्र में कई अन्य पहलों को लांच किया।

ये हैं खास बातें

  • यह पहलें भारत के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।
  • ‘शिक्षक पर्व’ के सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए यह पहलें लांच की गई।
  • विद्यांजलि पोर्टल स्कूल विकास के लिए शिक्षा स्वयंसेवकों, दाताओं या CSR योगदानकर्ताओं की सुविधा के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

विद्यांजलि पोर्टल (Vidyanjali Portal)

विद्यांजलि पोर्टल समुदाय या स्वयंसेवकों को उनकी पसंद के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों से सीधे जुड़कर योगदान करने में सक्षम बनाने के लिए लांच किया गया है।

योगदान करने के तरीके

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है, NRI, PIO या भारत में पंजीकृत कोई भी संगठन, संस्थान, कंपनी और समूह निम्नलिखित दो तरीकों से स्वेच्छा से योगदान दे सकता है:

सेवाएं/गतिविधियां: संपत्ति या सामग्री या उपकरण जैसे बुनियादी नागरिक बुनियादी ढांचा, कक्षा समर्थन सामग्री और उपकरण, बुनियादी विद्युत बुनियादी ढांचा, डिजिटल बुनियादी ढांचा, पाठ्येतर गतिविधियों के लिए उपकरण, खेल, योग और स्वास्थ्य आदि।
सेवारत और सेवानिवृत्त शिक्षक, वैज्ञानिक, सरकारी या अर्ध सरकारी अधिकारी, स्व-रोजगार और वेतनभोगी पेशेवर, सेवानिवृत्त सशस्त्र बल कर्मी, शैक्षणिक संस्थानों के पूर्व छात्र, गृहिणी और अन्य साक्षर व्यक्ति अनुरोध पर स्कूल में स्वयंसेवा के रूप में योगदान दे सकते हैं।

शिक्षक पर्व-2021

शिक्षा पर्व-2021 को शिक्षा मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया था। इसका उत्सव 5 सितंबर को शुरू हुआ और 17 सितंबर, 2021 को समाप्त होगा। यह शिक्षकों के मूल्यवान योगदान को सम्मान देने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को आगे ले जाने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें
भूपेंद्र यादव ने ‘प्राण’ पोर्टल (PRANA Portal) लॉन्च किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *