Current Affairs Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़ : 8 सितंबर 2021
September 8, 2021
Bhupendra Yadav
भूपेंद्र यादव ने ‘प्राण’ पोर्टल (PRANA Portal) लॉन्च किया
September 8, 2021
Show all

Business Blasters program : दिल्ली सरकार ने लांच किया ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ कार्यक्रम

Business Blasters

बिजनेस ब्लास्टर्स के साथ मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 7 सितंबर, 2021 को ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ कार्यक्रम (Business Blasters program) लांच किया।

ये हैं खास बातें

  • यह कार्यक्रम स्कूल स्तर पर युवा उद्यमियों को विकसित करने के उद्देश्य से छात्रों को व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ ‘बीज राशि’ (seed money) प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।
  • इसे “उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम (Entrepreneurship Mindset Curriculum – EMC)” के तहत दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में लागू किया जाएगा।
  • इस कार्यक्रम के तहत कक्षा 11 और 12 के छात्रों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 2,000 रुपये की ‘बीज राशि’ प्रदान की जाएगी।
  • पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खिचड़ीपुर में इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इसमें 41 छात्रों के 9 ग्रुप बनाए गए और उन्हें 1,000 रुपये की बीज राशि प्रदान की गई। इसमें उन्हें भारी मुनाफा हुआ।

कार्यक्रम का महत्व

‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ प्रोग्राम भारत की प्रगति का आधार बनेगा। अगर इस कार्यक्रम को सही तरीके से लागू किया जाए तो यह भारत को विकासशील देश से विकसित देश में ले जा सकता है। इससे बेरोजगारी की समस्या का समाधान करने में भी मदद मिलेगी।

भारतीय शिक्षा प्रणाली की खामी

भारतीय शिक्षा प्रणाली की सबसे बड़ी कमी यह थी कि छात्रों को शिक्षा प्रदान की जा रही थी लेकिन उद्यमशीलता की मानसिकता नहीं पैदा की जा रही थी। इस पहल से मानसिकता बदलने में मदद मिलेगी।

EMC कार्निवल

दिल्ली सरकार जोनल और जिला स्तर पर बिजनेस ब्लास्टर्स परियोजनाओं से 100 शीर्ष परियोजनाओं के साथ EMC कार्निवल का आयोजन करेगी। परियोजनाओं का मूल्यांकन प्रसिद्ध सफल उद्यमियों और विश्वविद्यालयों द्वारा किया जाएगा। इसके बाद टॉप 10 प्रोजेक्ट्स में शामिल छात्रों को सीधे दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी और नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के बीबीए कोर्सेज में दाखिला दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें
मेघालय में उमंगोट जलविद्युत परियोजना (Umngot Hydroelectric Project)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *