समृद्ध कार्यक्रम (SAMRIDH Programme) हुआ लॉन्च
August 28, 2021
भारत-कज़ाखस्तान संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास का 5वांँ संस्करण काजिंद-21
August 28, 2021

दिग्गज इंटनेट कंपनी ‘गूगल’ ने भारतीय कॉमिक बुक प्रकाशक ‘अमर चित्र कथा’ के साथ साझेदारी में भारतीय बच्चों के लिये अपना वैश्विक ‘बी इंटरनेट ऑसम’ कार्यक्रम लॉन्च किया है।

ये हैं खास बातें

गूगल ने उपयोगकर्त्ताओं, खासतौर पर बच्चों के बीच इंटरनेट सुरक्षा बढ़ाने के अपने प्रयासों के तहत आठ भारतीय भाषाओं में इस कार्यक्रम को लॉन्च किया है। यह कार्यक्रम गूगल इंडिया को इंटरनेट पर गलत सूचना, धोखाधड़ी, बाल सुरक्षा संबंधी खतरों, हिंसक उग्रवाद, फिशिंग हमलों और मालवेयर जैसे खतरों का मुकाबला करने में मदद करेगा।

बी इंटरनेट ऑसम (We Internet Awesome) कार्यक्रम का उद्देश्य

इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बच्चे इंटरनेट के माध्यम से सुरक्षित रूप से सीख सकें। इस कार्यक्रम के माध्यम से गूगल का लक्ष्य इंटरनेट पर कंपनी और उपयोगकर्त्ताओं के बीच विश्वास की नींव की स्थापना करना है।

अमर चित्र कथा

इण्डियन बुक हाउस द्वारा प्रकाशित अमर चित्र कथा 1967 से भारत का मनोरंजन करने के साथ -साथ उसे नैतिकता सिखाती आई है। इन चित्र कथाओ को शुरू करने का श्रेय जाता है श्री अनंत पई जी को। अमर चित्र कथा की मुख्य आधार होती थी लोक कथाएं, इतिहास, पौराणिक कथाएँ, महान हस्तियों की जीवनियां, किवदंतियां आदि। इनका लगभग 20 भारतीय और 10 विदेशी भाषाओ में अनुवाद हो चुका है। लगभग 3 दशको अमर चित्र कथा देश भर में छाई रही और अब भी इनकी प्रतियां प्रमुख पुस्तक की दुकानों पर मिल जायेंगी। 2007 में ACK Media ने अमर चित्र कथा के अधिकार ले लिए और सितम्बर 2008 में उन्होंने अमर चित्र कथा पर एक नई वेबबसाइट आरम्भ की।

गूगल

गूगल एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कम्पनी है, जिसने इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र में पूंजी लगायी है। यह इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएं और उत्पाद बनाता तथा विकसित करता है और यह मुनाफा मुख्यतया अपने विज्ञापन कार्यक्रम ऐडवर्ड्स (AdWords) से कमाती है। गूगल एप्पल, एमाज़ॉन, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट के साथ प्रौद्योगिकी के बिग फाइव में से एक माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *