‘पीएम-दक्ष’ पोर्टल और ‘पीएम-दक्ष मोबाइल एप्प’ को लांच किया गया
August 11, 2021
लद्दाख ने भारतीय नागरिकों के लिए इनर लाइन परमिट (Inner Line Permit) की आवश्यकता को समाप्त किया
August 11, 2021

आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन (Coalition for Disaster Resilient Infrastructure – CDRI) में अब तक 25 देश और 7 अंतर्राष्ट्रीय संगठन शामिल हुए हैं।बांग्लादेश CDRI का नया सदस्य बन गया है।

आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन (Coalition for Disaster Resilient Infrastructure – CDRI)

  • CDRI को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में लॉन्च किया था।
  • यह सतत विकास का समर्थन करने के लिए जलवायु और आपदा जोखिमों के लिए नई और मौजूदा बुनियादी ढांचा प्रणालियों के लचीलेपन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।
  • प्रधानमंत्री ने 23 सितंबर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में अपने भाषण के दौरान CDRI को लांच किया था।
  • यह देशों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, निजी क्षेत्र, बहुपक्षीय विकास बैंकों और शैक्षणिक संस्थानों का एक अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन है।
  • इसका प्राथमिक उद्देश्य बुनियादी ढांचे के जोखिम प्रबंधन, वित्तपोषण, मानकों और रिकवरी मैकेनिज्म के क्षेत्र में अनुसंधान और ज्ञान साझा करने को बढ़ावा देना है।

पृष्ठभूमि

CDRI को पहली बार नरेंद्र मोदी ने 2016 में आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर एशियाई मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (Asian Ministerial Conference on Disaster Risk Reduction) के दौरान प्रस्तावित किया था जो विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। CDRI की संकल्पना 2018-19 में आयोजित International Workshop on Disaster Resilient Infrastructure (IWDRI) के पहले और दूसरे संस्करण में की गई थी। IWDRI का आयोजन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (National Disaster Management Authority – NDMA) द्वारा संयुक्त राष्ट्र आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यालय (UNDRR), विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सहयोग से किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *