जानिए, राष्ट्रीय संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी (National Asset Reconstruction Company) के बारे में
July 13, 2021
यूके ने भारत को 50 वर्षों में पहली बार सेब का निर्यात किया
July 13, 2021
Show all

अमेरिका ने मानव अंतरिक्ष यात्रा के लिए ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) को मंजूरी दी

Federal Aviation Administration (FAA) ने न्यू शेपर्ड लॉन्च सिस्टम पर मनुष्यों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए “ब्लू ओरिजिन लाइसेंस” को मंजूरी दी है।

ये हैं खास बातें

  • Amazon.com के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), जेफ बेजोस, 20 जुलाई को ब्लू ओरिजिन की पहली क्रू यात्रा के माध्यम से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने वाले हैं।
  • ब्लू ओरिजिन मनुष्यों को ले जाने के लिए अधिकृत है।
  • ब्लू ओरिजिन को टेक्सास में अपनी लॉन्च साइट वन (Launch Site One) सुविधा से इन मिशनों को संचालित करने की मंजूरी दी गई है।
  • अंतरिक्ष-पर्यटन प्रतिद्वंद्वी वर्जिन गेलेक्टिक (Virgin Galactic) द्वारा सफलतापूर्वक अपने चालक दल को अंतरिक्ष के किनारे पर भेजने के बाद यह उड़ान संचालित की जा रही है।

पृष्ठभूमि

वर्जिन गेलेक्टिक, ब्लू ओरिजिन और स्पेसएक्स नियमित वाणिज्यिक नागरिक अंतरिक्ष यात्रा के नए युग की शुरुआत करने के लिए काम कर रहे हैं।

अंतरिक्ष पर्यटन (Space Tourism)

अंतरिक्ष पर्यटन मनोरंजक उद्देश्यों के लिए मानव अंतरिक्ष यात्रा है। विभिन्न प्रकार के अंतरिक्ष पर्यटन हैं जैसे कक्षीय, उपकक्षीय और चंद्र अंतरिक्ष पर्यटन। अब तक, कक्षीय अंतरिक्ष पर्यटन केवल रोस्कोस्मोस द्वारा किया गया है। ब्लू ओरिजिन और वर्जिन गेलेक्टिक जैसी विभिन्न एजेंसियां ​​सबऑर्बिटल स्पेस टूरिज्म व्हीकल विकसित करने के लिए काम कर रही हैं। स्पेसएक्स ने 2018 में युसाकु मेज़ावा सहित अंतरिक्ष पर्यटकों को स्टारशिप पर चंद्रमा के चारों ओर एक फ्री-रिटर्न प्रक्षेपवक्र पर भेजने की अपनी योजना के बारे में भी घोषणा की।

ब्लू ओरिजिन (Blue Origin)

यह एक अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता और उप-कक्षीय स्पेसफ्लाइट सेवा कंपनी है। यह निजी तौर पर वित्त पोषित है और इसका मुख्यालय केंट, वाशिंगटन में है। इसकी स्थापना 2000 में जेफ बेजोस ने की थी जो अमेज़न के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *