भारत का पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर ‘INS विक्रांत’ 2022 में कमीशन किया जायेगा
June 29, 2021
Current Affairs Quiz : 1 July 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
July 1, 2021

 

1. निम्न में से किस देश ने विशाल बैहेतन (Baihetan) जलविद्युत संयंत्र की दो इकाइयों को ऑपरेशनलाइज किया, जो दुनिया भर में निर्माणाधीन सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना है?

Correct! Wrong!

चीन ने विशाल बैहेतन (Baihetan) जलविद्युत संयंत्र की दो इकाइयों को ऑपरेशनलाइज किया, जो दुनिया भर में निर्माणाधीन सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना है। बैहेतन जलविद्युत परियोजना का निर्माण चाइना थ्री गोरजेस कॉरपोरेशन ने किया है, जो दुनिया के सबसे बड़े हाइड्रोपावर प्लांट का संचालक है। इस परियोजना की कुल स्थापित क्षमता 16 मिलियन किलोवाट है।

2. किस राज्य ने हाल ही में सरकारी नौकरियों में सभी भर्तियों के लिए साक्षात्कार रद्द कर दिया है?

Correct! Wrong!

आंध्र प्रदेश सरकार ने सरकारी सेवा में भविष्य की सभी भर्तियों के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए एक औपचारिक आदेश जारी किया है। नई प्रणाली में समूह-1 सेवाओं सहित सभी श्रेणियों के पदों के लिए केवल लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसका उद्देश्य पारदर्शिता बनाए रखना और चयन प्रक्रिया में प्रतिस्पर्धी उम्मीदवारों का विश्वास सुनिश्चित करना है।

3. ‘नशीले पदार्थों के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ 2021 की थीम क्या है?

Correct! Wrong!

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking) 26 जून को मनाया जाता है। इस वर्ष दिवस की थीम ‘Share Facts on Drugs, Save Lives’ है।

4. केंद्र सरकार ने हाल ही में अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल का कार्यकाल एक बार फिर कितने साल के लिए बढ़ा दिया है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने हाल ही में अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है। अब वेणुगोपाल अपने पद पर 30 जून 2022 तक बने रहेंगे। इसके पहले 2020 में उनका कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया था, तो इस तरह से ये उनका दूसरा एक्सटेंशन है। केके वेणुगोपाल को 1 जुलाई 2017 को भारत का अटॉर्नी जनरल बनाया गया था। उन्होंने भारत के 15वें अटॉर्नी जनरल के रूप में 3 साल के लिए शपथ ली थी।

5. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दोहरी मार करने वाली किस परमाणु मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?

Correct! Wrong!

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दोहरी मार करने वाली ‘अग्नि प्राइम’ मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। सतह से सतह पर मार करने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल की मारक 2000 किलोमीटर तक है। डीआरडीओ ने ओडिशा के तट पर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से ‘अग्नि प्राइम’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है।

6. हाल ही में किस भारतीय ने आईएसएसएफ विश्वकप में 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है?

Correct! Wrong!

भारतीय निशानेबाज राही सरनोबत ने आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि युवा खिलाड़ी मनु भाकर सातवें स्थान पर रही। मौजूदा विश्व कप में भारत का यह पहला स्वर्ण जबकि कुल चौथा पदक है। इससे पहले भारतीय निशानेबाजों ने एक रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं।

7. नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी के पैनल ने निम्न में किस महिला क्रिकेटर को डोप टेस्ट में फेल होने पर 4 साल का प्रतिबन्ध लगा दिया है?

Correct! Wrong!

भारतीय महिला क्रिकेटर अंशुला राव डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। जिसके बाद नेशनल एंटी डोप एजेंसी (नाडा) ने उन पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है। अंशुला डोप टेस्ट में फेल होने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर हैं। मध्यप्रदेश से ताल्लुक रखने वाली अंशुला के दोनों सैंपल की टेस्टिंग के बाद यह फैसला लिया गया।

8. राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस (National Statistics Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष 29 जून को मनाया जाता है। यह महत्त्वपूर्ण दिवस प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद पीसी महालनोबिस की आर्थिक योजना और सांख्यिकी विकास के क्षेत्र में उल्लेषखनीय योगदान के सम्मान में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति निर्धारण में पीसी महालनोबिस की भूमिका के बारे में जनता में, विशेषकर युवा पीढ़ी में जागरूकता लाने और उन्हें प्रेरित करना है।

9. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?

Correct! Wrong!

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर 9.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। इससे पहले रेटिंग एजेंसी ने इसके 10.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। हालांकि, यह दर 31 दिसंबर 2021 तक भारत द्वारा अपनी पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने पर निर्भर है।

10. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सूचित किया है कि भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक (IAC-I) को किस वर्ष तक चालू करने की योजना है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सूचित किया है कि भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक (IAC-I) को 2022 तक चालू करने की योजना है। एक बार चालू होने के बाद, वाहक को भारत के पहले विमान वाहक की याद में INS विक्रांत के रूप में नया नाम दिया जाएगा। IAC-1 वाहक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL), कोच्चि, केरल में एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत बनाया जा रहा है। इसमें डिजाइन से लेकर निर्माण में इस्तेमाल होने वाले स्टील से लेकर प्रमुख हथियारों और सेंसर तक लगभग 75 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री शामिल है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *