current affairs quiz
Current Affairs Quiz : 19 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
June 19, 2021
COVID-19 वैक्सीन पासपोर्ट जारी करेगा जापान
June 19, 2021

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन को 19 जून या “जूनटीन्थ” (Juneteenth) को राष्ट्रीय अवकाश बनाने के लिए एक कानून पर हस्ताक्षर करेंगे। इस अवकाश को संघीय सरकार द्वारा अमेरिकी गृहयुद्ध के बाद दासता की समाप्ति के उपलक्ष्य में मान्यता दी जाएगी।

ये हैं खास बातें

  • “जूनटीन्थ” (Juneteenth) राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस को स्थापित करने वाले विधेयक को अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों में समर्थन मिला और अब इसे कानून बनने के लिए व्हाइट हाउस द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता है।
  • यह जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की पृष्ठभूमि में पारित किया गया था जिसने अमेरिका में नस्लवाद विरोधी प्रदर्शन शुरू कर दिया था।
  • जूनटीन्थ लगभग चार दशकों में बनाया गया पहला नया संघीय अवकाश होने जा रहा है।

जूनटीन्थ क्या है?

June + nineteenth = Juneteenth, हर साल 19 जून को मनाया जाता है। यह अमेरिका में गुलामी के अंत का राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने वाला सबसे पुराना स्मरण दिवस है। इस दिन को 47 अमेरिकी राज्यों और कोलंबिया जिले में अवकाश के रूप में मान्यता प्राप्त है। जूनटीन्थ को मुक्ति दिवस या जूनटीन्थ स्वतंत्रता दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

इसे भी जरूर जानें

जूनटीन्थ उत्सव की शुरुआत 1866 में टेक्सास राज्य से हुई, जिसमें समुदाय-केंद्रित कार्यक्रम जैसे कुकआउट, परेड, प्रार्थना सभा, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक वाचन और संगीत प्रदर्शन शामिल थे। जबकि, “मॉडर्न जुनेटेन्थ मूवमेंट” का युग 1994 में लुइसियाना के न्यू ऑरलियन्स से शुरू हुआ था, जिसका उद्देश्य जूनटीन्थ को अधिक मान्यता देना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *