डीप ओशन मिशन (Deep Ocean Mission) को मिली मंजूरी
June 19, 2021
Current Affairs Quiz : 20-21 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
June 21, 2021
Show all

भारत ने श्रीलंका को 100 मिलियन डालर की LoC जारी की

theedusarthi_solar_tree

भारत ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका को 100 मिलियन अमरीकी डालर की ऋण सहायता (Line of Credit) प्रदान की है।

ये हैं खास बातें

श्रीलंका सरकार और भारतीय निर्यात-आयात बैंक (Export-Import Bank of India) के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
यह LoC (Line of Credit) यह भी सुनिश्चित करेगी कि 2030 तक श्रीलंका की 70% बिजली की जरूरत अक्षय ऊर्जा स्रोतों से पूरी हो।
यह LoC श्रीलंका में सौर ऊर्जा परियोजनाओं को भी वित्तपोषित करेगा, जिसकी घोषणा 2018 में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) के संस्थापक सम्मेलन के दौरान की गई थी। इसमें घरों और सरकारी भवनों के लिए रूफटॉप सोलर फोटो-वोल्टाइक सिस्टम जैसी परियोजना शामिल है।

भारत-श्रीलंका संबंध

भारत 2030 तक अक्षय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके राष्ट्रीय बिजली आवश्यकताओं का 70% पूरा करने के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति के दृष्टिकोण पर श्रीलंका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला देश बन गया है।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance)

श्रीलंका सहित 89 देशों ने नरेंद्र मोदी और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किए गए ISA के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए। ISA सौर ऊर्जा की बड़े पैमाने पर तैनाती को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी, वित्त और क्षमता से जुड़ी चुनौतियों को दूर करने के लिए देशों को एक साथ लाने का प्रयास करता है।

भारत में सौर ऊर्जा उत्पादन

भारत में सौर ऊर्जा उत्पादन मार्च 2014 में 2.6GW से बढ़कर 2021 में 34.6 GW हो गया है। भारत ने इसे और 100 GW तक बढ़ाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय सौर मिशन (National Solar Mission) शुरू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *