World Giving Index 2021 जारी किया गया
June 18, 2021
न्यूजीलैंड दुनिया का पहला लकड़ी से बना उपग्रह लॉन्च करेगा
June 18, 2021
Show all

नाटो शिखर सम्मेलन 2021 का आयोजन बेल्जियम में किया गया

नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) के शासनाध्यक्षों की 31वीं औपचारिक बैठक 14 जून, 2021 को ब्रुसेल्स, बेल्जियम में आयोजित की गई।

बैठक का एजेंडा

नाटो नेताओं ने प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की, नाटो के भविष्य के बारे में निर्णय लिए और नाटो 2030 एजेंडा के अनुसार नाटो को अनुकूलित करने के लिए ठोस उपायों पर सहमति व्यक्त की। चर्चा के विषयों में भू-रणनीतिक वातावरण, उभरती प्रौद्योगिकियों, सामूहिक रक्षा, जलवायु परिवर्तन और सुरक्षा को बदलने में नाटो की भूमिका शामिल है।

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (North Atlantic Treaty Organization – NATO)

नाटो, जिसे उत्तरी अटलांटिक गठबंधन भी कहा जाता है, 30 यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी देशों का एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन है। नाटो उत्तरी अटलांटिक संधि को लागू करता है जिस पर 1949 में हस्ताक्षर किए गए थे। इसमें सामूहिक रक्षा की एक प्रणाली शामिल है जहां स्वतंत्र सदस्य देश बाहरी पक्ष द्वारा किसी भी हमले के मामले में आपसी रक्षा के लिए सहमत होते हैं। नाटो का मुख्यालय बेल्जियम के ब्रुसेल्स में स्थित है।

नाटो के सदस्य

मूल रूप से नाटो में 12 सदस्य थे जो अब बढ़कर 30 हो गए हैं। सबसे हालिया सदस्य राज्य उत्तर मैसेडोनिया है जिसे 27 मार्च, 2020 को संगठन में जोड़ा गया था। इच्छुक सदस्यों में शामिल हैं- बोस्निया और हर्जेगोविना, जॉर्जिया और यूक्रेन।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *